दक्षिण अफ्रीका दौरे पर एक हार से भारत को हुआ बड़ा नुकसान, ICC टेस्ट रैंकिंग में लगा झटका 

South Africa v India - 1st Test
South Africa v India - 1st Test

दक्षिणा अफ्रीका और भारत (South Africa vs India) के बीच दो मैचों की सीरीज (SA vs IND) के 1-1 की बराबरी पर खत्म होने के बाद आईसीसी ने टेस्ट टीम रैंकिंग (ICC Ranking) अपडेट जारी कर दिया है, जिसमें भारतीय टीम को नुकसान हुआ है। पाकिस्तान के खिलाफ अपने घर पर सीरीज खेलने में व्यस्त ऑस्ट्रेलिया अब नंबर 1 टेस्ट बन गई है, वहीं भारत दूसरे स्थान पर खिसक गया है।

इस अपडेट से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया 118-118 रेटिंग के साथ बराबरी पर थे। हालाँकि, भारत के पास अधिक अंक थे और पहले स्थान पर अपना कब्ज़ा जमा रखा था लेकिन सेंचुरियन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मिली हार से रोहित शर्मा एंड कंपनी को अंक गंवाने पड़े और टीम 117 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर आ गई। दूसरी तरफ, पाकिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने दमदार खेल दिखाया और दोनों मुकाबलों में जीत दर्ज की। सिडनी में उनके पास पाकिस्तान का 3-0 क्लीन स्वीप करने का मौका होगा।

सेंचुरियन में दो मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को बड़े अंतर से हार मिली थी। दक्षिण अफ्रीका ने तीन दिनों में ही मुकाबला एक पारी और 32 रनों से अपने नाम कर लिया था। उस मुकाबले में भारत ने अपनी पहली पारी में 245 का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 408 का विशाल स्कोर बनाकर 163 रनों की बढ़त हासिल की थी। दक्षिण अफ्रीका से बड़े अंतर से पिछड़ने के बाद भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 131 का स्कोर बनाकर ऑलआउट हो गई थी और सीरीज में 0-1 से पीछे हो गई थी।

केपटाउन में ऐतिहासिक जीत के बाद भारत ने की टेस्ट सीरीज को बराबरी पर खत्म

सीरीज का दूसरा मुकाबला केपटाउन में खेला गया, जहाँ भारत ने पहले कभी भी टेस्ट जीत नहीं दर्ज की थी लेकिन टीम ने इतिहास को बदला और दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराकर सीरीज 1-1 से बराबर की। इस मुकाबले में पहले खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में सिर्फ 55 का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में भारत ने 153 का स्कोर बनाकर 98 रनों की बढ़त हासिल की थी। दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका ने 176 का स्कोर बनाया और भारत को जीत के लिए 79 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे टीम ने 12 ओवर में हासिल कर लिया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar