भारत के न्यूजीलैंड दौरे का कार्यक्रम घोषित, 5 वनडे और 3 टी20 मैचों की खेली जाएगी सीरीज

भारतीय क्रिकेट टीम के न्यूजीलैंड दौरे का ऐलान हो गया है। अगले साल जनवरी-फरवरी में भारतीय टीम न्यूजीलैंड का दौरा करेगी जहां पर उसे 5 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। वहीं भारतीय महिला टीम भी उसी दौरान न्यूजीलैंड का दौरा करेगी। टी20 सीरीज के मैच डबल हेडर (एक ही दिन में पुरुष और महिला टीम के मैच) होंगे।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का पहला मैच 23 जनवरी को नेपियर में खेला जाएगा। भारतीय दर्शकों को टीवी पर मैच देखने में कोई दिक्कत ना हो इसलिए न्यूजीलैंड क्रिकेट केवल एक मैच को छोड़कर (8 फरवरी, ऑकलैंड) सभी मैचों का आयोजन पहले करेगा। स्टार स्पोर्ट्स के साथ हुए करार की वजह से न्यूजीलैंड क्रिकेट मैचों को आयोजन पहले करेगा। न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ज्यादा से ज्यादा मैचों का आयोजन ऑकलैंड के ईडन पार्क में कराना चाहता था लेकिन आवासीय जगह होने की वजह से वहां पर रात में ज्यादा मैचों के आयोजन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

महिला टीम कुल मिलाकर 6 मैच न्यूजीलैंड दौरे पर खेलेगी। न्यूजीलैंड के इतिहास में ये पहली बार होगा जब महिला टीम के सभी 6 मैचों का लाइव टेलिकास्ट टीवी पर किया जाएगा। पुरुष और महिला टीमों के अलावा इंडिया ए टीम भी न्यूजीलैंड का दौरा करेगी। दौरे पर टीम को 3 चार दिवसीय मैच खेली और 3 पचास ओवरों के मैच खेलने हैं। गौरतलब है न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से भारतीय टीम अगले साल होने वाले विश्व कप के लिए अपनी तैयारियों को पुख्ता करना चाहेगी। इसलिए कई खिलाड़ियों को आजमाया जा सकता है और कुछ नए प्रयोग किए जा सकते हैं।

भारतीय सीनियर क्रिकेट टीम के दौरे का पूरा शेड्यूल इस प्रकार है:

वनडे सीरीज

पहला वनडे: 23 जनवरी, नेपियर

दूसरा वनडे: 26 जनवरी, माउंट मैन्गानुई

तीसरा वनडे: 28 जनवरी, माउंट मैन्गानुई

चौथा वनडे: 31 जनवरी, हैमिल्टन

पांचवा वनडे: 3 फरवरी, वेलिंग्टन

टी20 सीरीज का कार्यक्रम

पहला टी20: 6 फरवरी, वेलिंग्टन

दूसरा टी20: 8 फरवरी, ऑकलैंड

तीसरा टी20: 10 फरवरी, हैमिल्टन

Quick Links

App download animated image Get the free App now