भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया 2019: 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें वनडे टीम में जगह नहीं मिलनी चाहिए थी

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टी-20 और वनडे सीरीज़ के लिए टीम की घोषणा कर दी है। लेकिन इसमें कुछ ऐसे खिलाड़ियों को टीम में जगह दी गई है जिनके टीम में शामिल किये जाने से भारतीय प्रशंसकों को आश्चर्य ज़रूर हुआ होगा।

तो आइये पहले जानते हैं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज़ के लिए चुनी गई भारतीय टीम-

पहले और दूसरे वनडे के लिए भारतीय टीम: विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव , विजय शंकर, ऋषभ पंत, सिद्धार्थ कौल और केएल राहुल

शेष तीन वनडे मैचों के लिए भारतीय टीम: विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी , विजय शंकर, केएल राहुल और ऋषभ पंत।

तो चलिए एक नज़र डालते हैं उन 3 खिलाड़ियों पर जिन्हें भारत की वनडे टीम का हिस्सा नहीं बनाना चाहिए था:

#3. सिद्दार्थ कौल

Image result for siddharth kaul

सिद्दार्थ कौल पिछले कुछ समय से भारत की 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा रहे हैं, लेकिन उन्हें काफी समय से अंतिम एकादश में जगह बनाने का मौका नहीं मिला है। यह तेज गेंदबाज न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में सम्पन्न हुई वनडे सीरीज़ में भी टीम का हिस्सा थे, लेकिन उन्हें कभी भी खेलने का मौका नहीं मिला। एक मैच के लिए उनकी जगह मोहम्मद सिराज को टीम में चुना गया था।

कौल ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन भारतीय टीम की ओर से उन्हें अभी तक पर्याप्त मौके नहीं मिले हैं। साथ ही उनके भारत की विश्व कप टीम का हिस्सा बन पाना भी मुश्किल हैं। वहीं, रवींद्र जडेजा जैसे खिलाड़ी हैं, जो टीम में शामिल होने का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में जडेजा पर कौल को तरजीह दिया जाना एक बड़ी गलती हो सकती है।

यहां तक कि अगर चयन समिति ने कौल को एक तीसरे तेज़ गेंदबाज़ के रूप में चुना है, तो भी भारतीय टीम के पास उनसे बेहतर विकल्प मौजूद हैं। मसलन, खलील अहमद को टीम में बरकरार रखना चाहिए था क्योंकि वह टीम में एकमात्र बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। लेकिन सिद्दार्थ कौल को चुने जाने का फैसला किसी की भी समझ से परे है।

#2. केएल राहुल

Image result for kl rahul

राहुल के बारे में कुछ भी कहने से पहले हम यह स्पष्ट कर दें कि इस लिस्ट में उनका नाम होने की वजह टॉक शो विवाद नहीं है। भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे में जब उन्हें वनडे टीम का हिस्सा बनाया गया, तब भी यह बात क्रिकेट पंडितों के दिमाग में थी कि उनका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है इसलिए उनकी जगह किसी और बल्लेबाज़ को टीम में शामिल किया जाना चाहिए था। लेकिन फिर यह टॉक शो विवाद हुआ और उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा।

हालंकि, हम यह उम्मीद करेंगे कि राहुल उन्हें मिले इस मौके को पूरी तरह से भुनाएं लेकिन इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे दिनेश कार्तिक की तरह जगह उन्हें टीम में शामिल किया जाना अनुचित है। अगर तमिलनाडु के बल्लेबाज को न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी ओवर में 'सिंगल' ना लेने की सज़ा दी गई हैं तो यह ना केवल एक बड़ी भूल है बल्कि अनैतिक बात भी है।

#1. रोहित शर्मा

Image result for rohit sharma

इस सूची में शामिल बाकी के दोनों खिलाड़ियों की अपेक्षा रोहित शर्मा किसी और वजह से इस सूची में शामिल किये गए हैं। मुंबई इंडियंस के कप्तान बिना ब्रेक के लगातार खेल रहे हैं और उनका इंडियन प्रीमियर लीग में खेलना भी लगभग निश्चित है। चिंता की बात यह है कि हिटमैन रोहित को विश्व कप से पहले अपने आप को पूरी तरह से फिट रखना होगा और अगर चोटिल होने की वजह से उन्हें विश्व कप में टीम से बाहर बैठना पड़ता है तो यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण बात होगी।

वैसे हर खिलाड़ी अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए लगातार खेलना चाहता है लेकिन जिस तरह से विराट कोहली को न्यूजीलैंड के खिलाफ आराम दिया गया, उसी तरह से टीम का एक प्रमुख खिलाड़ी होने की वजह से उन्हें भी आगामी सीरीज़ में आराम दिया जाना चाहिए था। फिर भी अगर पहले दो मैचों में खेलने के बाद बाकी मैचों में टीम प्रबंधन उन्हें आराम देने का फैसला करता है तो, यह एक अच्छा फैसला होगा। उनकी जगह किसी युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाज़ को मौका दिया जा सकता है।

लेखक: श्रीपद अनुवादक: आशीष कुमार

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now