IND vs AUS: पांचवें वनडे के सभी आंकड़ों पर एक नज़र

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया ने दिल्ली वनडे में भारत को 35 रनों से हराकर पांच मैचों की सीरीज पर 3-2 से कब्ज़ा कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने मैन ऑफ़ द मैच उस्मान खवाजा के 100 रनों की मदद से 272/9 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में भारतीय टीम सिर्फ 237 रन बनाकर ढेर हो गई। उस्मान खवाजा को पांच मैचों में 383 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया।

आइये नज़र डालते हैं चौथे वनडे में बने प्रमुख आंकड़ों पर:

# अक्टूबर 2015 के बाद भारत की भारत में पहली वनडे सीरीज हार। उस समय दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पांच मैचों की सीरीज में 3-2 से हराया था।

# विराट कोहली की कप्तानी में भारत की भारत में पहली वनडे सीरीज हार। साथ ही कोहली की कप्तानी में भारत को पहली बार लगातार तीन वनडे में हार का सामना करना पड़ा।

# भारत की भारत में लगातार 6 वनडे सीरीज जीत के बाद पहली हार। साथ ही ऑस्ट्रेलिया की लगातार 6 वनडे सीरीज में हार के बाद पहली जीत।

# रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में 8000 रन पूरा करने वाले नौवें बल्लेबाज बने। उन्होंने 200 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया और इस मामले में तीसरे सबसे तेज़ रहे। विश्व रिकॉर्ड - विराट कोहली (175 पारी)

# वनडे क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ पांचवीं बार ऐसा हुआ, जब वनडे सीरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद किसी टीम ने 3-2 से सीरीज जीती। ऑस्ट्रेलिया से पहले 2003 में दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को, 2005 में बांग्लादेश ने ज़िम्बाब्वे को, 2005 में पाकिस्तान ने भारत को और 2016 में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को हराया था।

# उस्मान खवाजा (383 रन) - भारत के खिलाफ एक वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने।

# फ़िरोज़शाह कोटला में आज तक सिर्फ दो बार 250 से ऊपर का लक्ष्य हासिल किया गया है।

Hindi Cricket News सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़