Create
Notifications
Advertisement

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक पहले टी20 में भारत को तीन विकेट से हराया, आखिरी गेंद पर हुआ मैच का फैसला 

  • आखिरी गेंद पर ऑस्ट्रेलिया ने हासिल की जीत
FEATURED WRITER
न्यूज़
Modified 24 Feb 2019, 22:40 IST

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया ने विशाखापट्टनम में खेले गए पहले टी20 में भारत को तीन विकेट से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए सिर्फ 126/7 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी गेंद पर सात विकेट खोकर रोमांचक जीत हासिल कर ली। नाथन कुल्टर नाइल को तीन विकेट के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। रोहित शर्मा तीसरे ओवर में सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद शिखर धवन की जगह टीम में शामिल किये गए केएल राहुल ने कप्तान विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 55 रनों की तेज़ साझेदारी निभाई, लेकिन नौवें ओवर में विराट कोहली के 24 रनों के निजी स्कोर पर आउट होने के बाद भारतीय पारी लड़खड़ा गई। केएल राहुल ने 36 गेंदों में 50 रनों की बढ़िया पारी खेली, लेकिन भारतीय टीम मजबूत स्कोर तक नहीं पहुंच सकी। 10 ओवर के बाद भारत का स्कोर 80/3 था, लेकिन अगले 10 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर सिर्फ 46 रन बने।

ऋषभ पंत सिर्फ 3 एवं दिनेश कार्तिक और क्रुणाल पांड्या सिर्फ एक-एक रन बनाकर आउट हुए। महेंद्र सिंह धोनी ने 37 गेंदों में 29 रनों की धीमी और नाबाद पारी खेली, लेकिन उनकी पारी की बदौलत ही भारतीय टीम 120 के पार पहुंच सकी। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन कुल्टर नाइल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। उनके अलावा जेसन बेहरनडॉर्फ, एडम ज़म्पा और पैट कमिंस ने एक-एक विकेट लिया।

छोटे लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सिर्फ 5 के स्कोर तक मार्कस स्टोइनिस (1) और आरोन फिंच (0) आउट हो चुके थे। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल (56) ने डार्सी शॉर्ट (37) के साथ तीसरे विकेट के लिए 84 रन जोड़े, लेकिन 14वें ओवर में मैक्सवेल के आउट होने के बाद मैच की दिशा बदल गई। 89/2 से स्कोर 19 ओवर में 113/7 हो गया और पहला मैच खेल रहे पीटर हैंड्सकॉम्ब 13, एश्टन टर्नर खाता खोले बिना और नाथन कुल्टर नाइल चार रन बनाकर आउट हुए।

आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 14 रनों की जरूरत थी और उमेश यादव के ओवर में झाई रिचर्डसन (7*) और पैट कमिंस (7*) ने आखिरी गेंद पर टीम को जीत दिला दी।

भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने सिर्फ 16 रन देकर तीन विकेट लिए। उनके अलावा युजवेंद्र चहल एवं क्रुणाल पांड्या ने एक-एक विकेट लिया। पहला मैच खेल रहे मयंक मारकंडे को कोई सफलता नहीं मिली।

दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा टी20 27 फरवरी को बैंगलोर में खेला जाएगा।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

भारत: 126/7 (केएल राहुल 50, नाथन कुल्टर नाइल 3/26)

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया: 127/7 (ग्लेन मैक्सवेल 56, जसप्रीत बुमराह 3/16)

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं


Published 24 Feb 2019, 22:20 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit