Create
Notifications
Get the free App now
Favorites Edit
Advertisement

IND vs BAN, पहला टेस्ट: बांग्लादेश की टीम पहले दिन सिर्फ 150 रनों पर हुई ढेर, स्टंप्स के समय भारत का स्कोर 86-1

  • गेंदबाजों के जबरदस्त प्रदर्शन के बाद पुजारा और मयंक अग्रवाल ने संभाली पारी
FEATURED WRITER
न्यूज़
Modified 21 Dec 2019, 01:02 IST

चेतेश्वर पुजारा और मयंक अग्रवाल
चेतेश्वर पुजारा और मयंक अग्रवाल

भारत और बांग्लादेश के बीच आज इंदौर में दो टेस्ट मैचों की शुरुआत हुई। पहले दिन बांग्लादेश की टीम 150 रनों पर ढेर हो गई और स्टंप्स के समय भारतीय टीम का स्कोर 86-1 रहा। चेतेश्वर पुजारा (43*) और मयंक अग्रवाल (37*) नाबाद रहे। बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम में इशांत शर्मा की वापसी हुई है, जोकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रांची में हुए तीसरे टेस्ट में नहीं खेल पाए थे।

पहले सेशन में टॉस हारने के बाद भारतीय गेंदबाजों ने जबरदस्त शुरुआत की, उन्होंने बांग्लादेश टीम को खुलकर नहीं खेलने दिया। उमेश यादव ने छठे ओवर की आखिरी गेंद पर इमरुल कायेस को 12 के स्कोर पर आउट किया, तो इसी स्कोर पर अगले ही ओवर में इशांत शर्मा ने शादमन इस्लाम को पवेलियन भेजा। शुरुआती दो झटके लगने के बाद कप्तान मोमिनुल हक और मोहम्मद मिथुन ने 19 रन जोड़ते हुए पारी को संभालने का प्रयास किया। इस बीच जब मोमिनुल 3 पर खेल रहे थे, तो अश्विन की गेंद पर उन्हें जीवनदान भी मिला। हालांकि 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर मोहम्मद शमी ने मिथुन (13) को 31 के स्कोर पर आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा और अपनी पकड़ को मजबूत किया। कप्तान हक और मुशफिकुर रहीम ने टीम को लंच तक और कोई झटका नहीं लगने दिया। मोमिनुल हक (22*) और मुशफिकुर रहीम (14*) रन बनाकर नाबाद रहे। रहीम का कैच 3 के स्कोर पर कोहली ने छोड़ा। बांग्लादेश का स्कोर लंच तक 26 ओवरों में 63-3 रहा।

दूसरे सेशन की शुरुआत में अजिंक्य रहाणे ने मुशफिकुर रहीम का एक और कैच छोड़ा। रहीम और मोमिनुल हक ने मिलकर 66 रनों की साझेदारी की और टीम के स्कोर को 100 के करीब लेकर गए। 99 के स्कोर पर अश्विन ने मोमिनुल हक (37) को बोल्ड करके आउट किया। इसी के साथ अश्विन ने घरेलू मैदान पर 250 विकेट पूरे किए। ऐसा कारनामा सबसे तेज करने वाले भारतीय खिलाड़ी बने। उन्होंने 42 मैचों में 250 विकेट पूरे किए। हक के आउट होने के बाद रहाणे ने महमुदुल्लाह (10) को भी जीवनदान दिया, लेकिन अश्विन ने उन्हें भी 115 के स्कोर पर आउट कर बांग्लादेश की आधी टीम को पवेलियन भेजा। रहीम ने लेकिन एक छोर संभाले रखा और लिटन दास का उन्हें अच्छा साथ मिला। हालांकि चाय से पहले शमी ने रहीम और मेहदी हसन को लगातार गेंदों पर आउट किया। चाय के समय बांग्लादेश का स्कोर 140-7 रहा। दूसरे सेशन में बांग्लादेश ने 28 ओवरों में 77 रन बनाए और 4 विकेट गंवाए। दूसरे सेशन में शमी के पास हैट्रिक लेने का मौका होगा।

तीसरे सेशन की पहली ही गेंद पर इशांत शर्मा ने लिटन दास को आउट किया और बांग्लादेश को आठवां झटका दिया। बांग्लादेश की टीम आखिरी सेशन में 4.3 ओवरों में 8 रन जोड़कर ऑलआउट हो गए। मेहमान टीम ने अपने अंतिम 5 विकेट सिर्फ 10 रनों के अंदर गंवाई। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए, तो रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा और उमेश यादव ने दो-दो विकेट लिए।

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (6) सिर्फ 14 के स्कोर पर ही आउट हो गए। हालांकि इसके बाद मयंक अग्रवाल ने चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर 72 रनों की साझेदारी की और स्टंप्स तक टीम को और झटका नहीं लगने दिया। बांग्लादेश के लिए एकमात्र विकेट आबु जायेद ने लिया। भारतीय टीम अभी भी बांग्लादेश से 64 रनों से पीछे हैं और दूसरे दिन टीम के पास विशाल बढ़त हासिल करने का मौका होगा।

संक्षिप्त स्कोर:

बांग्लादेश: 150 (मुशफिकुर रहीम- 43, मोहम्मद शमी- 27/3)

भारत- 86-1 (चेतेश्वर पुजारा- 43* मयंक अग्रवाल- 37*, आबु जायेद- 21/1)

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Published 14 Nov 2019, 17:04 IST
Advertisement
Fetching more content...