Create
Notifications

भारत की पारी में बना विश्व रिकॉर्ड, दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन के आंकड़े 

Photo - BCCI
Photo - BCCI
EXPERT COLUMNIST
Modified 14 Feb 2021
न्यूज़

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने चेन्नई में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली है। पहली पारी में 329 रन बनाने के बाद भारतीय टीम ने रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के पांच विकेट की मदद से इंग्लैंड को सिर्फ 134 रनों पर ढेर कर दिया। 195 रनों की विशाल बढ़त हासिल करने के बाद भारत ने दूसरी पारी में 54/1 का स्कोर बना लिया था और कुल बढ़त 249 रनों की हो गई थी।

आइये नजर डालते हैं दूसरे दिन बने प्रमुख आंकड़ों पर

# भारत की पहली पारी में इंग्लैंड ने एक भी अतिरिक्त रन नहीं दिया। 329 का स्कोर एक पारी में बिना अतिरिक्त के सबसे बड़े स्कोर का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारतीय टीम ने पाकिस्तान (328, लाहौर) के खिलाफ 1955 में बनाया था।

# रविचंद्रन अश्विन (391 विकेट) - सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 17वें स्थान पर पहुंचे और दक्षिण अफ्रीका के मखाया नतिनी (390 विकेट) का रिकॉर्ड तोड़ा।

# रविचंद्रन अश्विन ने 29वीं बार पारी में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया और ग्लेन मैक्ग्रा की बराबरी की। इस मामले में विश्व रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन (67) के नाम है।

Photo - BCCI
Photo - BCCI

# अश्विन ने भारत में 23वीं बार पारी में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया और जेम्स एंडरसन (22) को पीछे छोड़ा। इस मामले में भी विश्व रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन (45) के नाम है।

# रविचंद्रन अश्विन - टेस्ट क्रिकेट में 200 बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट करने वाले पहले गेंदबाज बने। उन्होंने सबसे ज्यादा 10 बार डेविड वॉर्नर को आउट किया है।

# कुलदीप यादव ने लगभग दो साल टेस्ट में गेंदबाजी की। उन्होंने आखिरी टेस्ट 2019 में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था ,

# मोहम्मद सिराज ने भारत में अपनी पहली ही गेंद पर विकेट लिया। उन्होंने ओली पोप को आउट किया।

यह भी पढ़ें - रोहित शर्मा की शतकीय पारी में चौंकाने वाला रिकॉर्ड, दूसरे टेस्ट के पहले दिन के आंकड़े

Published 14 Feb 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now