Create
Notifications

3 सबसे बड़ी जीत जो भारत ने टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ दर्ज की हैं 

विराट कोहली
विराट कोहली
Prashant Kumar
visit

भारत और न्यूजीलैंड टेस्ट प्रारूप में फिर से एक-दूसरे के खिलाफ भिड़ने को तैयार हैं। इन दोनों टीमों का मुकाबला 18 जून से शुरू होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में होगा। इन दोनों टीमों का टेस्ट इतिहास काफी पुराना रहा है और इस दौरान भारत का पलड़ा ज्यादा भारी है। दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच 1955 में खेला गया था और तब से लेकर अब तक 59 मुकाबले हुए हैं। भारत ने 21 मुकाबलों में जीत हासिल की है, वहीं न्यूजीलैंड को 12 मुकाबलों में कामयाबी हासिल हुयी है।

यह भी पढ़ें : 3 मौके जब भारत और न्यूजीलैंड टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बने

टेस्ट मैचों में अकसर टीमों के द्वारा बड़ी जीत देखने को मिलती है और इन दोनों टीमों के बीच जब मुकाबले हुए तो भारत ने भी कई बड़ी जीत दर्ज की हैं। इनमें से हम भारत की टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 सबसे बड़ी जीत का जिक्र करने जा रहे हैं।

नोट: इस आर्टिकल में हम भारत की एक पारी के आधार पर न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे बड़ी जीत का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 सबसे बड़ी जीत जो भारत ने टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ दर्ज की हैं

#3 एक पारी और 109 रन, चेन्नई टेस्ट (1956)

वीनू मांकड़ ने शानदार दोहरा शतक बनाया था
वीनू मांकड़ ने शानदार दोहरा शतक बनाया था

1956 में भारत दौरे पर आयी न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 1-0 से आगे थी और सीरीज का आखिरी मैच चेन्नई में खेला गया था। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और टीम के बल्लेबाजों ने इस फैसले को पूरी तरह से सही साबित किया। भारत के ओपनिंग बल्लेबाज वीनू मांकड़ और पंकज रॉय ने पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 431 रन की साझेदारी की, जो कई सालों तक रिकॉर्ड था। मांकड़ ने 231 रन तथा पंकज ने 173 रन की पारी खेली। पॉली उमरीगर ने भी नाबाद 79 रन बनाये और भारत ने 537/3 के स्कोर पर अपनी पहली पारी घोषित कर दी।

इसके बाद न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन के कारण 209 रन ही बनाये। भारत के लिए सुभाष गुप्ते ने पांच विकेट चटकाए। न्यूजीलैंड को फॉलोऑन खेलना पड़ा और दूसरी बार बल्लेबाजी में न्यूजीलैंड की टीम का खराब प्रदर्शन जारी रहा और भारतीय गेंदबाजों ने 219/9 रन पर रोक दिया। जॉनी हायेस चोट के कारण दोनों पारियों में बल्लेबाजी नहीं कर पाए थे। इस तरह भारत ने यह मैच एक पारी और 109 रन से जीत लिया।

#2 एक पारी और 115 रन, हैदराबाद टेस्ट (2012)

अश्विन ने इस मैच बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन किया था
अश्विन ने इस मैच बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन किया था

न्यूजीलैंड की टीम जब 2012 में दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत दौरे पर आयी तो सीरीज का पहला टेस्ट हैदराबाद में खेला गया था। एमएस धोनी ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत के लिए पुजारा ने 159 रन की शानदार पारी खेली। वहीं विराट कोहली और एमएस धोनी ने अर्धशतक लगाए थे। इस तरह भारत ने अपनी पहली पारी में 438 रन बनाये।

न्यूजीलैंड की पहली पारी भारतीय स्पिन गेंदबाजों के सामने उलझी हुयी नजर आयी और रविचंद्रन अश्विन ने न्यूजीलैंड के 6 बल्लेबाजों का अपना शिकार बनाया। इस तरह न्यूजीलैंड की पहली पारी 159 रन पर ढेर हो गयी और उसे फॉलोऑन खेलना पड़ा।

फॉलोऑन खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम के लिए अश्विन की फिरकी एक बार फिर चुनौती साबित हुयी और दूसरी पारी में भी अश्विन ने न्यूजीलैंड के 6 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 164 रन पर सिमट गयी। इस तरह भारत ने एक पारी और 115 रन से जीत दर्ज की।

#1 एक पारी और 198 रन, नागपुर टेस्ट (2010)

सीरीज जीतने के बाद भारतीय खिलाड़ी
सीरीज जीतने के बाद भारतीय खिलाड़ी

2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ घर पर खेली गयी तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के शुरूआती दो मैचों में कोई नतीजा नहीं निकला था और सीरीज जीतने के लिए दोनों टीमों के लिए नागपुर टेस्ट बहुत अहम था। न्यूजीलैंड टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। हालाँकि उनके इस निर्णय को भारतीय गेंदबाजों ने गलत साबित किया और पूरी टीम 193 रन पर पहली पारी में ढेर हो गयी। इसके बाद भारत ने अपनी पहली पारी में अपने बल्लेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर 566/8 का स्कोर बनाकर पारी घोषित कर दी।

अपनी दूसरी पारी में न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी एक बार फिर लड़खड़ा गयी और टीम 175 रन पर ही ऑल आउट हो गयी। इस तरह भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक पारी के आधार पर सबसे बड़ी जीत दर्ज करते हुए मैच को एक पारी और 198 रन से जीत लिया।

Edited by Prashant Kumar

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now