Create
Notifications

3 सबसे बड़ी जीत जो टेस्ट में भारत ने रनों के आधार पर न्यूजीलैंड के खिलाफ दर्ज की हैं 

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार खेल दिखाया
भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार खेल दिखाया
Prashant Kumar

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच भारतीय सरजमीं पर खेली गयी दो मैचों की टेस्ट सीरीज समाप्त हो गयी है। इस सीरीज में मेहमान टीम ने पहले मैच में शानदार तरीके से संघर्ष किया था और हार टालने में सफल रहे थे लेकिन मुंबई टेस्ट में कीवी टीम का बहुत ही निराशाजनक प्रदर्शन देखने को मिला। इस मैच में पूरी तरह से भारत ने दबदबा बनाया और टेस्ट प्रारूप में रनों के लिहाज से अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की।

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में रनों के आधार पर कई बड़ी जीत दर्ज की हैं और और इसमें मुंबई टेस्ट में मिली जीत भी शामिल है। इस आर्टिकल में हम भारत की न्यूजीलैंड के खिलाफ रनों के लिहाज से 3 सबसे बड़ी जीत का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 सबसे बड़ी जीत जो भारत ने रनों के आधार पर न्यूजीलैंड के खिलाफ दर्ज की हैं

#3 272 रन, ऑकलैंड टेस्ट (1968)

इरापल्ली प्रसन्ना
इरापल्ली प्रसन्ना

1968 में न्यूजीलैंड के दौरे पर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए सीरीज जीती थी। सीरीज का चौथा मैच ऑकलैंड में खेला गया था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 252 रन बनाये। टीम के लिए मंसूर अली खान पटौदी ने सर्वाधिक 51 रन बनाये। न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में महज 140 रन ही बना पाई। प्रसन्ना ने सर्वाधिक चार विकेट लिए, वहीं बेदी ने भी दो विकेट हासिल किये।

दूसरी पारी में भारत ने रुसी सुरती के 99 रन तथा चंदू बोर्डे के नाबाद 65 रन की मदद से 261/5 के स्कोर पर अपनी पारी घोषित कर दी। इस तरह न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 374 रन का लक्ष्य था। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज दूसरी पारी में भी भारतीय स्पिन गेंदबाजों के सामने असफल हो गए और मात्र 101 रन पर पूरी टीम आउट हो गयी। इस तरह भारत ने 272 रन से यह मैच जीत लिया और सीरीज भी 3-1 से अपने नाम की।

#2 321 रन, इंदौर टेस्ट (2016)

भारत की न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी सबसे बड़ी जीत
भारत की न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी सबसे बड़ी जीत

2016 के भारत दौरे पर भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में खेला था। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी की तथा विराट कोहली के 211 तथा रहाणे के 188 रन की मदद से 557/5 के स्कोर पर अपनी पहली पारी घोषित कर दी। जवाब में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज पहली पारी में अश्विन की फिरकी के सामने बहुत बड़ा स्कोर नहीं बना पाए और पूरी टीम 299 के स्कोर पर ढेर हो गयी। अश्विन ने छह बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

भारत ने दूसरी पारी में पुजारा के शतक तथा गंभीर के अर्धशतक की मदद से 216/3 के स्कोर बनाकर पारी को घोषित कर दी और न्यूजीलैंड के सामने 475 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा। इसके जवाब में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के पास अश्विन की फिरकी का कोई जवाब नहीं था। अश्विन ने सात बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया और पूरी टीम 153 के स्कोर पर ऑल आउट हो गयी। इस तरह से भारत ने यह मैच 321 रन से जीत लिया।

#1 372 रन मुंबई टेस्ट (2021)

भारत की सबसे बड़ी जीत मुंबई टेस्ट में आई
भारत की सबसे बड़ी जीत मुंबई टेस्ट में आई

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली गयी दो मैचों की सीरीज का दूसरा मैच मुंबई में खेला गया। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मयंक अग्रवाल की 150 रन की पारी तथा अक्षर पटेल के 52 रन की मदद से पहली पारी में 325 रन बनाये। कीवी टीम की तरफ से एजाज पटेल ने इतिहास रचते हुए पहली पारी में सभी 10 विकेट हासिल किये। जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी महज 62 रन पर सिमट गयी और मेजबान टीम को 263 रन की बढ़त हासिल हुयी। भारत के लिए अश्विन ने सर्वाधिक 4 विकेट हासिल किये।

भारत ने फॉलोऑन ना देते हुए दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और 276/7 के स्कोर पर पारी घोषित कर दी। पहली पारी की बढ़त के आधार पर भारत ने जीत के लिए 540 रन का लक्ष्य रखा। इतने बड़े लक्ष्य के सामने कीवी टीम के लिए डैरिल मिचेल (60) और हेनरी निकोल्स (44) ने कुछ संघर्ष दिखाया लेकिन वे सफल नहीं हुए और पूरी टीम 167 रन पर ढेर हो गयी। इस तरह भारत ने 372 रन से सबसे बड़ी जीत हासिल की।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...