Create
Notifications

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट स्कोर बनाया है

वीनू मांकड़ और राहुल द्रविड़
वीनू मांकड़ और राहुल द्रविड़
Prashant Kumar

भारत बनाम न्यूजीलैंड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले को शुरू होने में अब बस कुछ ही दिनों का समय रह गया है। 18 जून को साउथैम्पटन में होने वाले इस मुकाबले के लिए दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों में उत्साह देखने को मिल रहा है। इस मुकाबले के लिए दोनों ही टीमें अपनी-अपनी तैयारियों में जुटी हुई हैं और अपने श्रेष्ठ प्रदर्शन को इस मुकाबले में दिखाने की कोशिश करेंगी। न्यूजीलैंड की टीम जहां इस समय इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने में व्यस्त है, वहीं भारतीय टीम ने भी अपना क्वारंटीन पूरा करके अलग-अलग अभ्यास करना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें: 2012 आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलने वाले 3 खिलाड़ी जिनका करियर उम्मीद के मुताबिक शानदार नहीं रहा

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट इतिहास काफी पुराना है और इन दोनों टीमों के बीच 59 टेस्ट मुकाबले खेले जा चुके हैं। इस दौरान भारत ने 21 मुकाबलों में, वहीं न्यूजीलैंड ने 12 मुकाबलों में जीत हासिल की है। टेस्ट क्रिकेट में अक्सर बड़ी पारियां देखने को मिलती हैं और ऐसा ही कुछ में भारत और न्यूजीलैंड के बीच में भी देखने को मिला है। न्यूजीलैंड के खिलाफ कई भारतीय बल्लेबाजों ने सर्वाधिक टेस्ट स्कोर बनाए हैं। इस आर्टिकल में हम उन टॉप 3 भारतीय बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं जिनके नाम इस टीम के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट स्कोर दर्ज हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट स्कोर बनाया है

#3 राहुल द्रविड़ (222), अहमदाबाद टेस्ट 2003

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

2003 में भारत दौरे पर आई न्यूजीलैंड ने टेस्ट सीरीज का पहला मैच अहमदाबाद में खेला था। इस मुकाबले में भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। भारतीय बल्लेबाजों ने अपने शानदार बल्लेबाजी से उनके फैसले को पूरी तरह से सही साबित किया। टीम के लिए नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने उतरे राहुल द्रविड़ ने एक शानदार पारी खेली थी।

द्रविड़ ने भारत की पहली पारी में 387 गेंदों का सामना करते हुए 28 चौके और एक छक्के की मदद से 222 रन की पारी खेली। उनकी इस पारी की मदद से भारत ने पहली पारी में 500 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी। द्रविड़ ने दूसरी पारी में भी एक शानदार अर्धशतक लगाया और उनको इस मैच में बेहतरीन बल्लेबाजी प्रदर्शन के कारण मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी दिया गया।

#2 पॉली उमरीगर (223), हैदराबाद टेस्ट 1955

पॉली उमरीगर
पॉली उमरीगर

1955 में न्यूजीलैंड भारत दौरे पर आयी थी तो उस दौरे पर भारत के खिलाफ उन्हें पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी थी। सीरीज का पहला टेस्ट मैच 19 से 24 नवंबर के बीच हैदराबाद में खेला गया था। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पॉली उमरीगर की बेहतरीन बल्लेबाजी की मदद से 498 रन पर 4 विकेट खोकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी थी। शुरुआती दो विकेट जल्दी गिरने के बाद नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने उतरे उमरीगर ने डटकर बल्लेबाजी की और 503 मिनट तक बल्लेबाजी करते हुए 223 रन की पारी खेली अपनी इस पारी में उन्होंने 26 चौके लगाए। इस तरह उमरीगर भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पहला दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने।

#1 वीनू माकड़ (231) चेन्नई टेस्ट 1956

वीनू माकड़
वीनू माकड़

न्यूजीलैंड के खिलाफ 1955-56 खेली गई टेस्ट सीरीज का पांचवा मैच चेन्नई में खेला गया था। इस मैच में भारतीय कप्तान पॉली उमरीगर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय किया। उमरीगर के इस निर्णय को उनके दोनों ओपनर मीनू माकड़ और पंकज रॉय ने एक ऐतिहासिक साझेदारी कर पूरी तरह से सही साबित किया था। इस मैच में माकड़ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर बनाने का कारनामा भी किया था। माकड़ ने 525 मिनट तक बल्लेबाजी करते हुए 21 चौके लगाए और 231 रन की बेहतरीन पारी खेली थी।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...