Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाए

मौजूदा भारतीय टीम में विराट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट रन बनाए हैं
मौजूदा भारतीय टीम में विराट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट रन बनाए हैं
reaction-emoji
Prashant Kumar

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) की टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के बाद अब एक बार फिर टेस्ट प्रारूप में आमने-सामने आने को तैयार हैं। 3 टी20 मैचों में क्लीन स्वीप के बाद भारतीय टीम टेस्ट प्रारूप में भी खुद को बेहतर साबित करने के इरादे से उतरेगी। दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत 25 नवंबर से होगी।

इन दोनों टीमों ने अभी तक 60 टेस्ट खेले हैं, जिसमें भारत ने 21 मुकाबले जीते हैं, वहीं न्यूजीलैंड को 13 बार ही जीत हासिल हुयी थी। भारत के इस दबदबे के पीछे उनके बल्लेबाजों का बेहतरीन प्रदर्शन है। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट रन बनाए हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाए

#3 वीरेंदर सहवाग (883 रन)

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

पूर्व भारतीय ओपनर वीरेंदर सहवाग के विस्फोटक अंदाज से सभी परिचित हैं। इस बल्लेबाज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली बार टेस्ट में 2002 में बल्लेबाजी की थी लेकिन वो सीरीज उनके लिए कुछ खास साबित नहीं हुयी। सहवाग ने शुरूआती चार पारियों में महज 40 रन ही बनाए। लगभग 10 महीने बाद, सहवाग ने कीवी टीम के खिलाफ अपना पहला शतक लगाया और भारत को मोहाली में जीत दिलाने में मदद की। 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में श्रेष्ठ प्रदर्शन देखने को मिला था। सहवाग ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 12 मैचों में 44.15 की औसत से 883 रन बनाए हैं।

#2 सचिन तेंदुलकर (1595 रन)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर मौजूद हैं। तेंदुलकर ने अपने टेस्ट करियर के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ कई बेहतरीन टेस्ट पारियां खेली हैं। तेंदुलकर ने 1990-2012 के बीच न्यूजीलैंड के खिलाफ 24 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 39 पारियों में 46.91 की औसत से 1595 रन बनाए हैं। उन्होंने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में कीवी टीम के खिलाफ चार शतक और आठ अर्द्धशतक भी बनाए। न्यूजीलैंड के खिलाफ उनका पहला शतक 1999 में अहमदाबाद में आया था। वहीं इनके खिलाफ उनका आखिरी टेस्ट शतक लगभग एक दशक बाद वर्ष 2009 में आया था, जब उन्होंने हैमिल्टन में शानदार 160 रन बनाए थे।

#1 राहुल द्रविड़ (1659 रन)

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने के मामले में मौजूदा भारतीय हेड कोच राहुल द्रविड़ सबसे आगे हैं। द्रविड़ ने कीवी टीम के खिलाफ 28 टेस्ट पारियां खेली और 63.80 की औसत से 1659 रन बनाए। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ छह शतक छह अर्द्धशतक भी बनाए हैं। द्रविड़ ने अपनी शानदार तकनीक के दम पर हमेशा ही कीवी गेंदबाजों पर दबदबा बनाया और इसी वजह से उनके नाम सबसे ज्यादा रन भी हैं।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...