Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिनका टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वाधिक औसत है 

भारतीय टेस्ट टीम
भारतीय टेस्ट टीम
Prashant Kumar

आज के समय में भारत (Indian Cricket Team) और न्यूजीलैंड (New Zealand) क्रिकेट जगत की दो बेहतरीन टीम हैं। इन दोनों टीमों ने लगातार अच्छा खेल दिखाया है और इसी वजह से इन दोनों ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) के फाइनल में भी जगह बनाई है। इस टेस्ट चैंपियनशिप में भारत और न्यूजीलैंड ने अन्य टीमों की तुलना में शानदार खेल दिखाते हुए पीछे छोड़ा है। भारत बनाम न्यूजीलैंड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबला 18 जून से साउथैम्पटन में शुरू होगा। इस मुकाबले के लिए दोनों ही टीमें तैयारियों में जुटी हुयी हैं।

यह भी पढ़ें: 2012 आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलने वाले 3 खिलाड़ी जिनका करियर उम्मीद के मुताबिक शानदार नहीं रहा

इन दोनों देशों के बीच पहला टेस्ट मैच 1955 में खेला गया था और यह मैच ड्रॉ हो गया था। भारत और न्यूजीलैंड की क्रिकेट टीमें वर्षों में कई बार एक-दूसरे के खिलाफ खेल चुकी हैं। अब तक इन दोनों देशों के बीच 59 टेस्ट मुकाबले हो गए हैं और इस दौरान भारत का पलड़ा भारी रहा है। भारत ने 21 टेस्ट मुकाबले जीतते हुए अपना दबदबा बनाया हुआ है। भारत के लिए कई बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक औसत वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में जगह बनाई है। इस आर्टिकल में हम सर्वाधिक औसत वाले टॉप 3 भारतीय बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जिनका टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वाधिक औसत है

#3 वीवीएस लक्ष्मण (58.42)

वीवीएस लक्ष्मण
वीवीएस लक्ष्मण

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का नाम भारत के बेहतरीन बल्लेबाजों में शामिल किया जाता है। इस दिग्गज ने टेस्ट प्रारूप में सालों तक भारतीय मध्यक्रम को संभालने का काम किया है और टीम के लिए मुश्किल परिस्थितियों में शानदार तरीके से रन बनाते हुए उभारा है। लक्ष्मण ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में 10 मुकाबलों की 17 पारियों में 58.82 की औसत से 818 रन बनाये हैं। इस दौरान उनके दो शतक और 6 अर्धशतक दर्ज हैं।

#2 मोहम्मद अज़हरुद्दीन (61.23)

मोहम्मद अज़हरुद्दीन
मोहम्मद अज़हरुद्दीन

पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन का करियर अगर विवादों की वजह से जल्दी ना समाप्त होता तो आज उनके नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज होते और उनकी गिनती टॉप टेस्ट बल्लेबाजों में होती। इस बल्लेबाज ने जितने समय तक खेला अपने बेहतरीन प्रदर्शन से विपक्षी टीमों पर दवाब बनाये रखा। अज़हर का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के खिलाफ भी काफी शानदार है। इन्होंने 12 मुकाबलों की 14 पारियों में 61.23 की जबरदस्त औसत से 796 रन बनाये हैं। अपने जबरदस्त औसत के दम पर अज़हर इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर काबिज हैं।

#1 राहुल द्रविड़ (63.80)

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

भारत के सबसे बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाजों में एक पूर्व खिलाड़ी राहुल द्रविड़ इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। इस बल्लेबाज ने टेस्ट में बहुत ही शानदार तरीके से अपने पूरे करियर में प्रदर्शन किया है। द्रविड़ ने दुनिया भर के गेंदबाजों के सामने अपने धैर्य से डटकर बल्लेबाजी की। द्रविड़ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 15 टेस्ट मैचों की 28 पारियों में 63.80 की बेहतरीन औसत से 1659 रन बनाये हैं। इनके नाम न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में छह शतक और इतने ही अर्धशतक दर्ज हैं।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...