IND vs NZ: तीसरे टी20 में बने सभी आंकड़ों पर एक नज़र

Enter caption

न्यूजीलैंड ने हैमिल्टन में खेले गए तीसरे टी20 में भारत को चार रनों से हराकर सीरीज पर 2-1 से कब्ज़ा ।कर लिया। न्यूजीलैंड के 212/4 के जवाब में भारतीय टीम ने 208/6 का स्कोर बनाया और मैच गँवा दिया। कॉलिन मुनरो (40 गेंद 72) मैन ऑफ़ द मैच और टिम साइफर्ट (3 मैच 139 रन) मैन ऑफ़ द सीरीज रहे।

आइये नज़र डालते हैं तीसरे टी20 में बने प्रमुख आंकड़ों पर:

# भारतीय टीम की नौ टी20 सीरीज के बाद पहली हार। इस दौरान भारत ने सात सीरीज जीते और दो सीरीज ड्रॉ रहे। इस सीरीज से पहले भारतीय टीम की आखिरी हार 2017 में वेस्टइंडीज (1-0) के खिलाफ आई थी।

# न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की आठवीं हार, इससे ज्यादा मैच भारत ने किसी भी टीम के खिलाफ नहीं गंवाए हैं।

# तीन मैचों की सीरीज में कुल मिलाकर 56 छक्के लगे और दो देशों की टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगने का नया विश्व रिकॉर्ड। इससे पहले रिकॉर्ड अफगानिस्तान-आयरलैंड (2017, 55 छक्के) सीरीज में बना था।

# क्रुणाल पांड्या ने चार ओवर में 54 रन दिए और न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच में सबसे ज्यादा रन देने का नया भारतीय रिकॉर्ड।

# लक्ष्य का पीछा करते हुए दिनेश कार्तिक (33*) के नाबाद रहते भारतीय टीम की टी20 अंतरराष्ट्रीय में पहली हार।

# हार्दिक पांड्या ने सीरीज में कुल मिलाकर 131 रन दिए और एक सीरीज में किसी भी भारतीय गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड। दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमशः खलील अहमद (122 रन) एवं क्रुणाल पांड्या (119 रन) आते हैं और उन्होंने भी इसी सीरीज में यह रिकॉर्ड बनाया।

# टिम साइफर्ट ने सीरीज में सबसे ज्यादा 139 रन बनाये, वहीं डैरिल मिचेल, क्रुणाल पांड्या, खलील अहमद एवं मिचेल सैंटनर ने सबसे ज्यादा चार-चार विकेट लिए।

# महेंद्र सिंह धोनी का 300वां टी20 मैच, ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी।

# ब्लेयर टिकनर का डेब्यू और न्यूजीलैंड के 82वें टी20 खिलाड़ी बने।

Get Cricket News In Hindi Here.

Quick Links

App download animated image Get the free App now