Create

केएल राहुल का चौंकाने वाला कप्तानी रिकॉर्ड, भारत-दक्षिण अफ्रीका पहले वनडे में बने सभी आंकड़ों पर एक नजर

India vs South Africa, First ODI
India vs South Africa, First ODI

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वनडे (IND vs SA) 19 जनवरी को पार्ल में खेला गया। इस मैच में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भारत को 31 रनों से हराया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 4 विकेट खोकर 296 रन बनाए। 297 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 8 विकेट खोकर 265 रन ही बना सकी। रसी वैन डर डुसेन (96 गेंदों पर 129* रन) को उनकी जबरदस्त पारी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

आइये नज़र डालते हैं पहले वनडे में बने प्रमुख आंकड़ों पर:

# सैयद किरमानी और वीरेंदर सहवाग के बाद केएल राहुल बिना लिस्ट-ए क्रिकेट में कप्तानी किए हुए अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में कप्तानी करने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बने।

# बतौर खिलाड़ी 50 से कम वनडे मैच खेलने के बावजूद केएल राहुल (39वें मैच) भारतीय वनडे टीम के कप्तान बने। इससे पहले 1984 में मोहिंदर अमरनाथ अपने 35वें वनडे मैच में वनडे टीम के कप्तान बने थे।

# नंबर 5 पर भारत के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए रसी वैन डर डुसेन ने दूसरी सबसे बड़ी वनडे पारी (129*) खेली। इससे पहले 2014 में श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज ने रांची में भारत के खिलाफ 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 139* रनों की सबसे बड़ी पारी खेली थी।

# रसी वैन डर डुसेन ने पार्ल में तीसरी सबसे बड़ी वनडे पारी (129*) खेली। इस मामले में एबी डी विलियर्स (176) पहले स्थान पर और सचिन तेंदुलकर (146) दूसरे स्थान पर आते हैं।

# टेम्बा बवुमा और रसी वैन डर डुसेन ने 204 रनों की साझदेदारी कर भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया, साथ ही प्रोटियाज टीम की तरफ से भारतीय टीम के खिलाफ चौथे विकेट के लिए भी यह सबसे बड़ी साझेदारी है और ओवरऑल यह भारत के खिलाफ वनडे में चौथे विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है।

# 9 जुलाई 2019 को मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मैच में मार्टिन गप्टिल का विकेट हासिल करने के बाद जसप्रीत बुमराह ने पहली बार वनडे मैच में पॉवरप्ले के दौरान विकेट हासिल किया।

# विराट कोहली (5105 रन) ने घर के बाहर सर्वाधिक वनडे रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर को (5065 रन) को पीछे छोड़ दिया।

# विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में वनडे क्रिकेट में पिछले 7 मैचों में 5वीं बार 50+ का आंकड़ा पार किया।

# वेंकटेश अय्यर भारत की ओर से वनडे डेब्यू करने वाले 242वें खिलाड़ी बने। मार्को जानसेन दक्षिण अफ्रीका की तरफ से वनडे डेब्यू करने वाले 144वें खिलाड़ी बने।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment