IND vs SA: पहले टी20 मैच के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारतीय टीम 
भारतीय टीम 

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के साथ अपने घरेलू सत्र का आगाज़ करेगी। भारतीय टीम ने पिछले महीने तीन मैचों की टी20 श्रृंखला में वेस्टइंडीज को हराया था। मेन इन ब्लू इस समय काफी अच्छी फार्म में हैं और दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ भी उसी प्रदर्शन को दोहराने की कोशिश करेंगे।

चयनकर्ताओं ने टी20 टीम में कई युवाओं को मौका दिया है, टीम में अपनी जगह पक्की करने के इरादे से कई खिलाड़ी इस सीरीज में बेहतर प्रदर्शन कर कप्तान और चयनकर्ताओं का भरोसा जीतने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़े: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान

आइये नजर डालते हैं धर्मशाला में होने वाले पहले टी20 मैच के लिए भारतीय टीम की संभावित प्लेइंग इलेवन पर:

#ओपनर्स: रोहित शर्मा और शिखर धवन

रोहित शर्मा और शिखर धवन 
रोहित शर्मा और शिखर धवन

रोहित शर्मा पिछले कुछ समय से सीमित ओवरों के प्रारूपों में भारतीय टीम की रीढ़ की हड्डी बने हुए हैं। रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में टीम इंडिया के लिए 67 रन की शानदार पारी खेली थी। हालांकि वह उस सीरीज के अंतिम मैच में नहीं खेल पाए थे, लेकिन इस बात की पूरी उम्मीद है कि वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही टी20 सीरीज में अंतिम 11 में शामिल रहेंगे।

रोहित के सलामी जोड़ीदार शिखर धवन का कैरेबियाई दौरे में कोई खास प्रदर्शन नहीं रहा था। धवन वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के तीनों ही मैचों में अपने बल्ले से कोई भी बड़ी पारी नहीं खेल पाएं थे लेकिन बाएं हाथ का यह बल्लेबाज घरेलू परिस्थितियों में बिल्कुल अलग खिलाड़ी बन जाता है। ऐसे में शिखर धवन का भी पहले टी20 मैच में खेलना लगभग तय माना जा सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#मध्यक्रम: विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत

ऋषभ पंत और विराट कोहली 
ऋषभ पंत और विराट कोहली

विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला में टीम के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे। इस श्रृंखला में भी वह कुछ वैसा ही करने की कोशिश करेंगे। कप्तान कोहली टी20 सीरीज में मनीष पांडे के स्थान पर श्रेयस अय्यर को टीम में लाने पर विचार कर सकते हैं क्योंकि मनीष पांडे पिछले दौरे पर खेले तीनों टी20 मैचों में नाकाम रहे थे। वहीं श्रेयस अय्यर ने वनडे सीरीज में कुछ शानदार पारियां खेली थी। इन दोनों का साथ देते हुए आक्रामक बल्लेबाज ऋषभ पंत नजर आएंगे।

#ऑलराउंडर: हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या और रविन्द्र जडेजा

क्रुणाल पांड्या
क्रुणाल पांड्या

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या चोट से उबरने के बाद टीम में वापसी करेंगे। पहला टी20 मैच धर्मशाला में खेला जाना है और कप्तान विराट कोहली को इस ऑलराउंडर की तरफ से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। हार्दिक के भाई क्रुणाल पंड्या ने भी पिछली श्रृंखला में टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था, जिसके कारण वे प्लेइंग इलेवन में शामिल रहेंगे। इसके अलावा, रवींद्र जडेजा को भी अपने किफायती ओवरों और बेहतरीन क्षेत्ररक्षण क्षमता की वजह से टीम में जगह मिल सकती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

तेज गेंदबाज: खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी

नवदीप सैनी
नवदीप सैनी

धर्मशाला का मैदान तेज गेंदबाजों के लिए मददगार माना जाता है, ऐसे में तीन तेज गेंदबाजों को प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है। वेस्टइंडीज दौरे पर टी20 सीरीज से अपना डेब्यू करने वाले नवदीप सैनी ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। ऐसे में उन्हें एक बार फिर मौका मिल सकता है।

दूसरे तेज गेंदबाज के रूप में दीपक चाहर का खेलना तय माना जा रहा है। भुवनेश्वर कुमार की अनुपस्थिति में शुरूआती ओवरों में भारत को सफलता दिलाने की जिम्मेदारी इन्हीं पर होगी। दीपक ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने प्रदर्शन विराट कोहली को काफी प्रभावित किया था, तो वहीं तीसरे गेंदबाज के रुप में खलील अहमद को मौका मिल सकता है।

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन:

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पंड्या, हार्दिक पंड्या, रविन्द्र जडेजा, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now