IND vs SA: 5 खिलाड़ी जिनके ऊपर टी20 सीरीज में रहेगी सबकी नज़रें

Vasu
रोहित शर्मा - विराट कोहली
रोहित शर्मा - विराट कोहली

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 15 सितंबर से टी20 सीरीज का आगाज़ होने जा रहा हैं । दोनों टीमें आपस में तीन टी20 और तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी । टी20 सीरीज का पहला मैच 15 सितंबर से धर्मशाला के मैदान पर खेला जाएगा।

अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्वकप को ध्यान में रखते हुए दोनों टीमों के लिए यह सीरीज बेहद अहम होने वाली हैं, जहां उन्हें अपनी तैयारियों को परखने का पूरा मौका मिलेगा। दोनों टीमों ने अपनी पिछली टी20 सीरीज में जीत हासिल की है। भारत ने पिछले महीने वेस्टइंडीज को 3-0 से सीरीज में मात दी, वहीं दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को मार्च में अपनी सरजर्मी पर 3-0 से सीरीज में हराया था।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में केएल राहुल की जगह ले सकते हैं

इस सीरीज में दोनों टीमों के पास अनुभवी खिलाड़ी और नए खिलाड़ी मौजूद हैं। आज हम बात करेंगेे उन पांच खिलाड़ियों के बारे में जिनके ऊपर इस सीरीज में सबकी निगाहें रहने वाली हैं। आइए एक नज़र डालते हैं उन खिलाड़ियों पर:

#5 हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या 
हार्दिक पांड्या

भारतीय टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पर इस सीरीज में सबकी नज़रें रहने वाली हैं। पांड्या टी20 अंतरराष्ट्रीय में इतने प्रभावशाली नहीं दिखे जितना वो टेस्ट और वनडे में दिखाई दिए हैं। पांड्या ने अबतक 38 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 16.44 की औसत से केवल 296 रन बनाए हैं जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 33 है, वहीं गेंदबाज़ी में पांड्या ने 36 विकेट 8.32 की इकॉनमी रेट से लिए हैं।

वेस्टइंडीज दौरे पर आराम लेने के बाद हार्दिक पांड्या इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं। हार्दिक पांड्या को हालाँकि टी20 क्रिकेट के ज़रिए पहचान मिली। आईपीएल में मुंबई इंडियंस से खेलकर उन्होंने भारतीय टीम में जगह बनाई।

2019 आईपीएल सीजन में हार्दिक पांड्या ने शानदार प्रर्दशन किया। उन्होंने इस सीजन 191.43 के स्ट्राइक रेट से 402 रन बनाए और साथ ही 14 विकेट भी हासिल किये। उनके इसी प्रर्दशन के बदौलत मुंबई इंडियंस आईपीएल जीतने में भी सफल रहा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4 क्विंटन डी कॉक

क्विंटन डी कॉक 
क्विंटन डी कॉक

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज़ क्विंटन डी कॉक इस सीरीज में टीम की कमान संभालेंगे। डी कॉक टी20 क्रिकेट में एक आक्रामक बल्लेबाज़ हैं। वह टीम को पहले छह ओवरों में अच्छी शुरुआत देते हैं जिसे टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचने में आसानी मिलती है।

डी कॉक पिछले कुछ समय से दक्षिण अफ्रीका के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। फाफ डू प्लेसी की गैरमौजूदगी में दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाज़ी का सारा दारोमदार क्विंटन डी कॉक के ऊपर है। डी कॉक ने भारत के खिलाफ टी20 में अच्छा प्रर्दशन किया है। उन्होंने चार मैचों में 38.25 की औसत से 153 रन बनाए हैं।

क्विंटन डी कॉक ने छह आईपीएल सीजन खेले हैं, जिससे उन्हें भारतीय परिस्थितियों में खेलने का अच्छा अनुभव हैं। उन्होंने 2019 आईपीएल सीजन में 529 रन बनाकर मुंबई इंडियंस को आईपीएल जीतने में अहम भूमिका निभाई थी।

#3 कगिसो रबाडा

कगिसो रबाडा
कगिसो रबाडा

दक्षिण अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज़ कगिसो रबाडा इस समय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारुपों के शानदार गेंदबाज़ हैं। 2019 विश्वकप में खराब प्रदर्शन के बाद रबाडा इस सीरीज में अच्छी वापसी करना चाहेंगे।

रबाडा किसी भी परिस्थिति में अच्छी गेंदबाजी करने की क्षमता रखते हैं। वह गेंद को तेज गति से स्विंग करवा सकते हैं और अगर हालात तेज़ गेंदबाज़ के पक्ष में हो तो वह किसी भी बैटिंग लाइनअप को आसानी से ध्वस्त कर सकते हैं।

रबाडा आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हैं । उन्होंने 2019 आईपीएल सीजन में 12 मैचों में 25 विकेट लिए थे। रबाडा के भारतीय परिस्थितियों में खेलने का अनुभव दक्षिण अफ्रीका के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 विराट कोहली

विराट कोहली 
विराट कोहली

विराट कोहली क्रिकेट के सुपरस्टार हैं और उनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। वर्तमान में वह यकीनन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं और जब भी उसे मौका मिलता है वह अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित करते हैं।

टी20 विश्वकप में अभी एक साल का समय बचा है और कोहली के कंधों पर एक बल्लेबाज के रूप में ही नहीं बल्कि टीम के कप्तान के रूप में भी बड़ी जिम्मेदारी होगी, इसलिए कप्तान कोहली टीम में कुछ युवाओं को आजमाना चाहते हैं ताकि एक संतुलित टीम तैयार हो सके।

कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने तीन मैचों में 35.33 की औसत से 106 रन बनाए जिसमें एक अर्धशतक शामिल है। विराट कोहली के टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की बात की जाए तो उन्होंने अबतक 70 मैचों में 49.35 की औसत से 2369 रन बनाए हैं जिसमें 21 अर्धशतक शामिल है। वहीं उनके दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 में प्रदर्शन की बात की जाए तो उन्होंने आठ मैचों में 28.83 की औसत से 173 रन बनाए हैं।

#1 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा 
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा हाल ही में समाप्त हुए 2019 विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने और पिछले एक साल से वह सीमित ओवरों में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा सीमित ओवरों के प्रारूप में सफल बल्लेबाज़ रहे हैं। उनके खेलने के स्वभाव ने उन्हें क्रिकेट के 'हिटमैन' होने का गौरव भी दिलाया है।

रोहित शर्मा के टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की बात की जाए तो उन्होंने अबतक 96 मैचों में 32.73 की औसत से 2422 रन बनाए हैं जिसमें 17 अर्धशतक और चार शतक शामिल हैं। रोहित टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 में प्रदर्शन की बात की जाए तो उन्होंने 11 मैचों में 37.88 की औसत से 341 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। रोहित शर्मा का प्रदर्शन वेस्टइंडीज के खिलाफ कुछ खास नहीं रहा, मगर वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now