IND vs SA : फाइनल मैच में टॉस की रहेगी अहम भूमिका, जानिए पहले बैटिंग या बॉलिंग क्या करना रहेगा सही?

टॉस की भूमिका फाइनल में काफी अहम रहने वाली है
टॉस की भूमिका फाइनल में काफी अहम रहने वाली है

India vs South Africa Toss and Pitch Report : टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मैच शुरु होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। कुछ ही घंटे बाद टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला शुरु होने वाला है। इंडिया और दक्षिण अफ्रीका की टीम खिताबी मुकाबले के लिए एक दूसरे से टक्कर लेंगी। ये मैच बारबाडोस में खेला जाएगा, जहां पर इंडिया ने अफगानिस्तान को हराया था। इसी वजह से फैंस के मन में पिच को लेकर भी काफी सवाल हैं कि आखिर फाइनल मुकाबले में किस तरह की पिच रहने वाली है।

भारतीय टीम से वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में पिच को लेकर बड़ी गलती हुई थी और इसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा था। इसी वजह से इस बार टीम इंडिया पिच को रीड करने में कोई कोताही नहीं बरतना चाहेगी। मुकाबले से एक दिन पहले कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा ने पिच का मुआयना भी किया।

पिच से स्पिनर्स को मिलेगी मदद!

अगर हम पिच रिपोर्ट की बात करें तो ये पिच उस तरह की नहीं रहने वाली है, जिस पर इंडिया-अफगानिस्तान का मैच हुआ था। यहां पर स्पिनर्स को मदद मिलेगी। स्पिनर्स की गेंद थोड़ा यहां पर फंसती है, थोड़ा स्पिन होता है और बाउंस भी मिलता है। इसी वजह से स्पिनर्स की भूमिका इस मुकाबले में काफी अहम रहने वाली है। हालांकि अगर ओवरकास्ट कंडीशन हुआ तो फिर शुरुआत में तेज गेंदबाजों को भी मदद मिल सकती है।

टॉस जीतकर टीम इंडिया पहले करे बैटिंग

अब बात करते हैं कि टॉस जीतकर क्या करना सही रहेगा। अगर हम टीम इंडिया के लिहाज से देखें तो अगर कप्तान रोहित शर्मा टॉस जीतते हैं तो फिर उन्हें पहले बैटिंग ही करना चाहिए। इसकी वजह यह है कि फाइनल मैच में स्कोरबोर्ड का दबाव काफी ज्यादा होता है। टीम इंडिया की बैटिंग काफी तगड़ी है और अगर पहले बैटिंग करते हुए 170 से ज्यादा का स्कोर बना दिया तो फिर दक्षिण अफ्रीका काफी दबाव में आ जाएगी। वैसे भी भारत ने इस वर्ल्ड कप में अपने ज्यादातर मैच पहले बैटिंग करते हुए ही जीते हैं।

इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका की कमजोरी उनकी बैटिंग ही है। उनके पास गेंदबाज तो काफी शानदार हैं लेकिन बल्लेबाजी ने जरुर संघर्ष किया है। वो पहली बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचे हैं। इसी वजह से अगर उनकी बैटिंग पर रन चेज करने का दबाव पड़ा तो टीम बिखर सकती है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now