भारत ने दक्षिण अफ्रीका की बनाई चटनी, शानदार जीत में RCB की खिलाड़ियों का जलवा; डेब्यू मैच में स्टार स्पिनर का चला जादू

भारत की जीत में डेब्यूटांट आशा शोभना का जबरदस्त प्रदर्शन रहा (Photo: BCCI)
भारत की जीत में डेब्यूटांट आशा शोभना का जबरदस्त प्रदर्शन रहा (Photo: BCCI)

India Women vs South Africa Women: बेंगलुरु में खेले गए तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे मुकाबले में भारत की महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम को 143 रन के बड़े अंतर से रौंदते हुए 1-0 की बढ़त बना ली है। पहले खेलते हुए मुकाबले में भारतीय टीम ने 50 ओवर में 265/8 का स्कोर बनाया, जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 37.4 ओवर में 122 का स्कोर बनाकर ढेर हो गई। इस जीत में प्लेयर ऑफ द मैच स्मृति मंधाना की शतकीय पारी का अहम योगदान रहा, वहीं WPL 2024 में RCB को चैंपियन बनाने वाली आशा शोभना ने भी घातक गेंदबाजी की और अपने वनडे डेब्यू को यादगार बनाया।

स्मृति मंधाना ने शतक लगाकर भारत को छोटे स्कोर पर सिमटने से बचाया

टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन शैफाली वर्मा 7 रन बनाकर चौथे ही ओवर में आउट हो गईं। दयालन हेमलता 12 और कप्तान हरमनप्रीत कौर भी 10 रन बनाकर चलती बनीं। वहीं, जेमिमा रॉड्रिग्स (17) और ऋचा घोष (3) भी खास योगदान नहीं दे पाईं। इस तरह भारतीय टीम का स्कोर 99/5 हो गया। यहां से लग रहा था कि भारत के लिए 150 का स्कोर भी मुश्किल हो जाएगा लेकिन स्मृति मंधाना ने एक छोर से दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर खबर ली और उन्होंने पहले अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर देखते ही देखते अपने वनडे करियर का शतक भी जड़ दिया।

मंधाना ने आउट होने से पहले 127 गेंद में 12 चौके और एक छक्के की मदद से 117 रन की पारी खेली। वहीं, निचले क्रम से दीप्ति शर्मा ने 37 और पूजा वस्त्राकर ने नाबाद 31 रन का योगदान दिया। इस तरह टीम इंडिया 266 का टारगेट देने में सफल रही। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से अयाबोंगा खाका ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

आशा शोभना ने डेब्यू में मचाया धमाल

लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की पारी शुरुआत से ही लड़खड़ाती नजर आई और कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक तक भी नहीं पहुंच पाई। इसी वजह से टीम 122 के मामूली स्कोर पर ढेर हो गई। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सुने लूस ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाए। वहीं, भारत की तरफ से आशा शोभना ने 21 रन देकर चार विकेट चटकाए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now