Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records - अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बिना बाउंड्री के तीनों प्रारूपों की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 02 Feb 2020, 11:11 IST

इरफ़ान पठान
इरफ़ान पठान

क्रिकेट हमेशा से रिकॉर्ड का खेल रहा है। क्रिकेट के मैदान में हर दिन कोई नया रिकॉर्ड बनता या फिर टूटता है। रिकॉर्ड किसी भी पक्ष में बन सकते हैं, वो किसी खिलाड़ी के अच्छे प्रदर्शन पर भी बन सकते हैं और बुरे प्रदर्शन पर भी।

क्रिकेट के मैदान पर एक बल्लेबाज जब भी अपनी टीम के लिए बड़ी पारी खेलता है तो वह खराब गेंदों पर बाउंड्रीज की भी मदद लेता है अपनी पारी को आगे बढ़ाने के लिए और गेंदबाज पर दबाव बनाने के लिए।

हालांकि कई बार ऐसा भी हुआ है जब बल्लेबाज ने टीम के लिए अहम पारी खेली है लेकिन बाउंड्री का सहारा नहीं लिया है और क्रिकेट के अनोखे रिकॉर्ड में यह भी एक रिकॉर्ड है जो तीनों प्रारूपों में तीन अलग बल्लेबाजों द्वारा भारत के लिए बनाया गया है।

यह भी पढ़ें - अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे तेज 10,000 रन बनाने वाले 3 खिलाड़ी

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको तीन ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने भारत के लिए खेलते हुए तीनों प्रारूपों में बिना बाउंड्री लगाए सबसे बड़ी पारी खेली है।

#1 फारुख इंजीनियर - टेस्ट क्रिकेट

फारुख इंजीनियर
फारुख इंजीनियर

1961 से लेकर 1975 तक भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले पूर्व भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज फारुख इंजीनियर ने कुल मिलाकर भारत के लिए 46 टेस्ट मुकाबले और 5 वनडे खेले। इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 31.08 की औसत के साथ 2611 रन बनाए और वनडे में 38 की औसत के साथ 114 रन बनाए।

साल 1971 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मुकाबले में भारत के लिए पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए फारुख इंजीनियर ने 111 गेंदों में 59 रन बनाए थे इस दौरान उन्होंने एक भी चौका या फिर छक्का नहीं लगाया था। आज भी टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में बिना बाउंड्री लगाए यह किसी भी भारतीय के द्वारा बनाया गया सबसे सर्वाधिक स्कोर है।



1 / 2 NEXT
Published 02 Feb 2020, 11:11 IST
Advertisement
Fetching more content...