Create

4 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वनडे में 100 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं 

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग
मयंक मेहता

क्रिकेट की शुरुआत जब हुई थी, तो स्ट्राइक रेट का महत्व इतना ज्यादा नहीं रहता था। हालांकि वक्त के साथ खेलने के अंदाज में भी बदलाव आया है और अब किसी बल्लेबाज की स्ट्राइक रेट काफी महत्वपूर्ण हो जाती है।

वनडे क्रिकेट में पहले देखा जाता था कि 200-250 तक का स्कोर जीतने वाला माना जाता था, लेकिन अब 300 से ऊपर का आंकड़ा भी विनिंग स्कोर नहीं माना जाता। इसमें टी20 फॉर्मेट का भी बड़ा हाथ है, क्योंकि इस फॉर्मेट के आने के बाद से ही बल्लेबाज ज्यादा निडर हो गए हैं और खुलकर बड़े शॉट खेलते हैं।

यह भी पढ़ें: बिग बैश लीग के 10वें सीजन के शेड्यूल का हुआ ऐलान

हर टीम में ऐसे कई बल्लेबाज हैं, जोकि अपने तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं और वो अपने दम पर मैच का रुख बदलने की काबिलियत रखते हैं।

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 भारतीय बल्लेबाजों के ऊपर नजर डालेंगे, जिनकी वनडे स्ट्राइक रेट 100 से ऊपर है:

नोट: इस लिस्ट में शामिल खिलाड़ियों ने कम से कम 30 पारियां खेली है

#) केदार जाधव (101.60)

केदार जाधव ने भारत के लिए कई महत्वपूर्ण पारियां खेली है
केदार जाधव ने भारत के लिए कई महत्वपूर्ण पारियां खेली है

भारतीय टीम के लिए मध्यक्रम में खेलते हुए केदार जाधव ने कई महत्वपूर्ण पारियां खेली है। उनका काम ज्यादातर मैच को फिनिश करने का ही रहता है, लेकिन कई बार उन्होंने टीम को संभालते हुए भी शानदार पारियां खेली है।

अपने वनडे करियर में केदार जाधव ने अभी तक 73 मैचों की 52 पारियों में 101.60 के स्ट्राइक रेट से 1389 रन बनाए हैं। इस बीच उनका औसत 42.09 का रहा है और उन्होंने 6 अर्धशतक और दो शतक भी लगाए हैं।

#) वीरेंदर सहवाग (104.44)

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

भारतीय टीम के सबसे तूफानी सलामी बल्लेबाजों की बात की जाएगी, तो इसमें वीरेंदर सहवाग का नाम जरूर आएगा। वनडे में दोहरा शतक लगा चुके वीरेंदर सहवाग हमेशा से ही अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते रहे हैं और इसी वजह से उनका नाम इस लिस्ट में देखकर किसी को भी हैरानी नहीं होनी चाहिए।

वीरेंदर सहवाग ने अपने वनडे करियर में भारत के लिए 241 मैचों की 235 पारियों में 104.44 के स्ट्राइक रेट से 7995 रन बनाए हैं। इस बीच सहवाग की औसत 35.37 की रही है और उन्होंने 37 अर्धशतक और 15 शतक भी लगाए हैं।

#) युसूफ पठान (113.60)

युसूफ पठान
युसूफ पठान

युसूफ पठान को हमेशा से ही उनकी तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाना जाता रहा है और वो अपनी बल्लेबाजी से किसी भी मैच का रुख बदल सकते हैं और ऐसा उन्होंने भारत के लिए खेलते हुए भी किया। युसूफ पठान ने भारत के लिए खेलते हुए 57 मैचों की 41 पारियों में 113.60 की बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 810 रन बनाए हैं। अपने करियर में पठान ने 2 शतक और 3 अर्धशतक भी लगाए हैं।

#) हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या
हार्दिक पांड्या

मौजूदा समय में भारतीय टीम में अगर कोई बल्लेबाज अकेले दम पर विपक्षी टीम पर भारी पड़ सकता है, तो निश्चित ही हार्दिक पांड्या उनमें से एक हैं। हार्दिक पांड्या के पास बड़े शॉट खेलने की काबिलियत तो है ही, लेकिन साथ ही में पिछले कुछ समय में उन्होंने शानदार टेंपरामेंट भी दिखाया है।

हार्दिक पांड्या ने भारत के लिए खेलते हुए 61 मैचों की 44 पारियों में 117.31 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 1267 रन बनाए हैं। इस बीच उन्होंने 7 अर्धशतक भी लगाए हैं और सबसे खास बात उन्होंने फिनिशर का रोल अच्छे से निभाया है।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...