Create
Notifications

Cricket Records - क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे पहला छक्का मारने वाले 3 भारतीय खिलाड़ी

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग
Utkarsh Tripathi

क्रिकेट हमेशा से बल्लेबाजों का खेल रहा है और क्रिकेट के मैदान में एक प्रशंसक के तौर पर हर कोई बल्लेबाज द्वारा विस्फोटक पारीयां देखना चाहता है। क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने हर प्रारूपों में विस्फोटक अंदाज में ही बल्लेबाजी की है।

क्रिकेट के मैदान में बल्लेबाज द्वारा लगाए गए चौकों और छक्कों का लुफ्त हर एक प्रशंसक उठाता है फिर चाहे वह किसी भी टीम को समर्थन कर रहा हो। 1932 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला मुकाबला खेलने वाली भारतीय टीम में भी कई महान खिलाड़ी खेले हैं और तब से लेकर आज तक सभी भारतीय खिलाड़ियों द्वारा कई चौके और छक्के भी लगाए गए हैं।

यह भी पढ़ें - भारत के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 डेब्यू में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 खिलाड़ी

हालांकि कहते हैं कि जिस भी चीज की जब पहली बार शुरुआत हुई हो तो वह इतिहास के पन्नों में यादगार बन कर रह जाती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको भारत के लिए खेलते हुए तीनों प्रारूपों में सबसे पहला छक्का लगाने वाले खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं।

#1 टेस्ट क्रिकेट - अमर सिंह

अमर सिंह ने 25 जून 1932 को इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मुकाबला खेला था और यह भारत का भी पहला टेस्ट मैच था।

1932 से लेकर 1936 तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खेलने वाले ऑलराउंडर अमर सिंह के नाम 7 मुकाबले में 22.46 की औसत के साथ 292 रन हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 51 रन है। इसके अलावा दाहिने हाथ के मध्यम गति के तेज गेंदबाज अमर सिंह के नाम 28 विकेट भी हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले की दूसरी पारी में 51 रन की पारी खेलने वाले अमर सिंह ने पारी के दौरान एक छक्का लगाया था जो कि किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे पहला छक्का था और उनकी यह अर्धशतकीय पारी भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी भी बल्लेबाज द्वारा पहली अर्धशतकीय पारी भी थी।

#2 वनडे क्रिकेट - सुनील गावस्कर

13 जुलाई 1974 को इंग्लैंड के खिलाफ हेडिंग्ले में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे मुकाबला खेलने वाली भारतीय टीम को इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

उस मुकाबले में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम के लिए सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरे सुनील गावस्कर ने 28 रन की पारी खेली थी और उन्होंने एक छक्का भी लगाया था जो कि किसी भी भारतीय द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वनडे क्रिकेट में सबसे पहला छक्का था।

#3 टी20 क्रिकेट - वीरेंदर सहवाग

2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वीरेंदर सहवाग की कप्तानी में पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेलने वाली भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराकर श्रृंखला को अपने नाम किया था।

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरे वीरेंदर सहवाग ने 29 गेंदों में 34 रन बनाए थे और इस दौरान उन्होंने एक छक्का लगाया था और इसी के साथ सहवाग टी20 क्रिकेट में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए सबसे पहला छक्का लगाने वाले खिलाड़ी बन गए थे।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...