Create
Notifications

विराट कोहली का चौंकाने वाला रिकॉर्ड, भारत के 1000वें वनडे में बने प्रमुख आंकड़ों पर एक नज़र

INDIA vs WEST INDIES 2022 - 1ST ODI (Photo - BCCI)
INDIA vs WEST INDIES 2022 - 1ST ODI (Photo - BCCI)
Prashant Kumar
visit

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज (IND vs WI) का पहला वनडे अहमदाबाद में खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम ने 6 विकेट से जीत हासिल करके 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम 43.5 ओवरों में 176 रनों पर सिमट गई। जवाब में भारतीय टीम ने 28 ओवरों में 4 विकेट खोकर 178 रन बनाकर लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल कर लिया। 4/49 के शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के साथ युजवेंद्र चहल इस मैच के प्लेयर ऑफ द मैच बने।

आइये नज़र डालते हैं पहले वनडे में बने प्रमुख आंकड़ों पर:

# दीपक हूडा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैच में अपना वनडे डेब्यू किया। वे भारत की ओर से वनडे खेलने वाले 243वें खिलाड़ी बने।

# पहले वनडे मैच के बाद भारतीय टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1000 वनडे खेलने वाली पहली टीम बन गई।

# रोहित शर्मा और इशान किशन भारत के लिए वनडे क्रिकेट में ओपनिंग करने वाली 71वीं सलामी जोड़ी बनी।

# विराट कोहली घर पर 5000 से अधिक वनडे रन बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली ने 96 पारियों में इस आंकड़े को प्राप्त करते हुए जैक कैलिस के 135 पारियों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

# रोहित शर्मा ने इस मैच में अपने वनडे करियर का 44वां अर्धशतक जड़ा।

# निकोलस पूरन का विकेट लेने के बाद युजवेंद्र चहल भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले 5वें गेंदबाज बन गए। उन्होंने अपने 60वें मैच में यह कारनामा किया। इस सूची में सबसे ऊपर 56 मैचों के साथ मोहम्मद शमी का नाम आता है।

# इस मैच में जेसन होल्डर वेस्टइंडीज के लिए वनडे क्रिकेट में 2000 से अधिक रन बनाने और 100 से अधिक विकेट चटकाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए। इनके अलावा इस सूची में सर विवियन रिचर्ड्स, कार्ल हूपर, क्रिस गेल और ड्वेन ब्रावो जैसे दिग्गज खिलाड़ियों का नाम भी शामिल है।

# किरोन पोलार्ड 15वीं बार वनडे क्रिकेट में शून्य पर आउट हुए। इसी के साथ वे वेस्टइंडीज की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। इस लिस्ट में सबसे ऊपर क्रिस गेल (24 बार) का नाम है।

# युजवेंद्र चहल ने इस मैच में 4/49 का प्रदर्शन किया। वनडे वर्ल्ड कप 2019 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच साउथैम्पटन में खेले गए मैच के बाद पहली बार किसी भारतीय स्पिनर ने किसी वनडे मैच में 4 विकेट हासिल किये।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now