Create

आईपीएल इतिहास के 5 सबसे शानदार फाइनल मुकाबले

Enter caption

आईपीएल 2019 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस टीम ने रोचक तरीके से जीत हासिल किया। चेन्नई सुपर किंग्स को अंतिम ओवर में जीत के लिए 9 रनों की आवश्यकता थी लेकिन शेन वॉटसन के रन आउट हो जाने के बाद मैच की स्थिति पलट गई। अंतिम गेंद पर जीत के लिए 2 रनों की दरकार थी जिस पर लसिथ मलिंगा ने शार्दुल ठाकुर को एलबीडबल्यू आउट करके मैच को जीत लिया। मुंबई इंडियंस ने चौथी बार आईपीएल के खिताब पर कब्जा किया और साथ ही उन्होंने आईपीएल फाइनल के इतिहास में तीसरी बार चेन्नई सुपर किंग्स को हराया।

आईपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट हैं जहां सभी मुकाबले एक से बढ़कर एक होते हैं। कई बार ऐसा होता है कि एक टीम शुरुआत में जीतती हुई नजर आती है लेकिन अंतिम समय मे अचानक परिस्थिति बदल जाती है और दूसरी टीम मैच जीत जाती है। आईपीएल इतिहास के फाइनल में भी ऐसे कई रोमांचक मुकाबले हो चुके हैं आज हम आपको ऐसे ही 5 मुकाबलों के बारे में बताने जा रहे हैं।

#5. राजस्थान रॉयल्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स, 2008:

Enter caption

आईपीएल के पहले संस्करण में शेन वॉर्न की अगुवाई वाली राजस्थान रॉयल्स ने महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स को 12 रन से हराया था और खिताब पर कब्जा किया था।

पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 163 रन बनाए। जवाब में उतरी राजस्थान रॉयल्स ने 20 ओवरों में 164 रन बनाकर मैच को जीत लिया।

राजस्थान रॉयल्स की टीम का 19 ओवरों में कुल स्कोर 156/7 था। शेन वॉर्न और सोहेल तनवीर क्रीज पर बल्लेबाजी कर रहे थे। राजस्थान रॉयल्स को अंतिम ओवर में जीत के लिए 8 रनों की आवश्यकता थी। कप्तान एमएस धोनी ने 8 रन बचाने की जिम्मेदारी लक्ष्मीपति बालाजी को दिया। शेन वॉर्न और सोहेल तनवीर ने एक-दो रनों की सहायता से मैच को जीत लिया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#4. चेन्नई सुपर किंग्स बनाम मुंबई इंडियंस, 2010:

Enter caption Enter caption

आईपीएल 2010 के फाइनल में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने सचिन तेंदुलकर की अगुवाई वाली मुम्बई इंडियंस को 22 रन से हराकर खिताब पर कब्जा किया था।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपरकिंग्स ने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 168 रन बनाए जिसमें सुरेश रैना ने 35 गेंदों पर 65 रनों की शानदार पारी खेली थी। जवाब में उतरी मुंबई इंडियंस 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर 146 रन ही बना सकी और 22 रनों से यह मुकाबला हार गई। इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने 48 रन और किरोन पोलार्ड ने 10 गेंदों पर 29 रन बनाए थे।

#3. कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स, 2012:

Enter caption

आईपीएल 2012 में गौतम गंभीर की अगुवाई वाली टीम कोलकाता नाइटराइडर्स ने महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट से हराकर पहली बार आईपीएल के खिताब पर कब्जा किया था।

पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 190 रन बनाए। इस मैच में सुरेश रैना ने 38 गेंदों पर 73 रनों की शानदार पारी खेली थी। जवाब में उतरी कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से मनविंदर बिस्ला ने 89 रनों और जैक्स कैलिस ने 69 रनों की शानदार पारी खेली। अंतिम ओवर में मनोज तिवारी ने चौका लगाकर कोलकाता नाइटराइडर्स को जीत दिलाई थी।

#2. कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब, 2014:

Enter caption

आईपीएल 2014 के फाइनल मुकाबले में गौतम गंभीर की अगुवाई वाली कोलकाता नाइटराइडर्स ने वीरेंदर सहवाग की अगुवाई वाली किंग्स इलेवन पंजाब टीम को 3 विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा किया था।

किंग्स इलेवन पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऋद्धिमान साहा की शतकीय और मनन वोहरा की अर्धशतकीय पारी की सहायता से 199 रन बनाए। जवाब में उतरी कोलकाता नाइटराइडर्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन मध्यक्रम बल्लेबाज मनीष पांडे ने 94 रन की अच्छी पारी खेली। इनके अलावा पीयूष चावला ने अंत समय में 5 गेंदों पर 13 रन की शानदार पारी खेली और 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर चौका लगाकर कोलकाता नाइटराइडर्स को जीत दिलाई।

#1. मुंबई इंडियंस बनाम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स, 2017:

Enter caption

आईपीएल 2017 के फाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस टीम ने स्टीव स्मिथ की अगुवाई वाली राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को 1 रन से हराया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस टीम निर्धारित 20 ओवरों में मात्र 128 रन बना पाई जिसमें क्रुणाल पांड्या ने 47 रनों की अच्छी पारी खेली थी। जवाब में उतरी राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने 17 रन के स्कोर पर सलामी बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी को खो दिया। सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने 51 रन और स्टीव स्मिथ ने 44 रन बनाए। इसके बाद विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। अंतिम गेंद पर राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को जीत के लिए 3 रनों की आवश्यकता थी। डेनियल क्रिश्चियन ने अंतिम गेंद पर लेग साइड में शॉट खेला जहां पर फील्डर जगदीश सुचित खड़े थे और उन्होंने गेंद को पकड़कर विकेटकीपर पार्थिव पटेल से थोड़ा दूर फेंका लेकिन पार्थिव पटेल ने गेंद को पकड़कर जबरदस्त तरीके से थ्रो करके बल्लेबाज को आउट किया और मुंबई इंडियंस को जीत दिलाई।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment