Create

3 सबसे बड़ी जीत जो भारत ने विकेट के आधार पर टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ दर्ज की हैं 

भारतीय टेस्ट टीम
भारतीय टेस्ट टीम
reaction-emoji
Prashant Kumar

भारत और न्यूजीलैंड की टीम जब भी किसी भी प्रारूप में एक-दूसरे के खिलाफ खेलती हैं तो दर्शकों को जबरदस्त मुकाबले देखने को मिलते हैं। यह दोनों टीमें एक बार फिर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में आमने-सामने होंगी। दोनों टीमों के बीच टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 18 जून को साउथैम्पटन में खेला जायेगा। इस समय दोनों ही टीम इंग्लैंड में हैं और अपनी तैयारियों को पुख्ता करने की कोशिश कर रही हैं। न्यूजीलैंड इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही है और सीरीज का पहला मैच ड्रॉ हो गया। वहीं भारतीय टीम भी क्वारंटीन पूरा कर चुकी है और टीम के कुछ खिलाड़ी अभ्यास भी शुरू कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें : 3 भारतीय बल्लेबाज जो WTC Final में शतक बना सकते हैं

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 59 टेस्ट मैच हो चुके हैं। इस दौरान 21 बार भारत ने तथा न्यूजीलैंड 12 बार जीत हासिल की है, जबकि 26 मैच ड्रॉ हुए। इन दोनों ही टीमों ने इस टेस्ट चैंपियनशिप में बेहतरीन प्रदर्शन किया और आगामी फाइनल में भी इनके बीच बेहतरीन मुकाबले की उम्मीद की जा सकती है। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में विकेट के आधार पर कई बड़ी जीत दर्ज की हैं। इस आर्टिकल में भारत की विकेट के आधार पर टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 सबसे बड़ी जीत का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 सबसे बड़ी जीत जो भारत ने विकेट के आधार पर टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ दर्ज की हैं

#3 8 विकेट, वेलिंग्टन टेस्ट (1968)

अजीत वाडेकर ने इस मैच में बेहतरीन पारी खेली थी
अजीत वाडेकर ने इस मैच में बेहतरीन पारी खेली थी

1968 में खेले गए वेलिंग्टन टेस्ट में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। हालांकि उनका यह फैसला सही साबित नहीं हुआ। मार्क बर्गेस ने सर्वाधिक 66 रन बनाये थे लेकिन प्रसन्ना के पांच विकेट की मदद से न्यूजीलैंड अपनी पहली पारी में 186 रन ही बना पाई। जवाब में भारत की तरफ से अजीत वाडेकर ने पहली पारी में बेहतरीन बल्लेबाजी की और 143 रन की पारी खेली। भारत ने अपनी पहली पारी में 327 रन बनाये।

न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में भी मार्क बर्गेस ने सर्वाधिक 60 रन बनाये। भारत के लिए बापू नाडकर्णी ने 6 विकेट झटके और न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 199 रन पर सिमट गयी। इस तरह न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 59 रन का लक्ष्य रखा, जिसे भारत ने 8 विकेट शेष रहते हुए हासिल कर लिया।

#2 10 विकेट, हैमिल्टन टेस्ट (2009)

भारत ने जबरदस्त खेल दिखाते हुए जीत दर्ज की थी
भारत ने जबरदस्त खेल दिखाते हुए जीत दर्ज की थी

2009 में भारत ने हैमिल्टन टेस्ट में जीत दर्ज कर न्यूजीलैंड की सरजमीं में 33 साल बाद टेस्ट जीत दर्ज की थी। भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया था। टीम का यह निर्णय एकसमय सही होता हुआ दिख रहा था लेकिन विट्टोरी और राइडर की शानदार शतकीय पारियों की मदद से पहली पारी में न्यूजीलैंड ने 279 रन बनाये। इसके बाद भारतीय बल्लेबाजों ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और न्यूजीलैंड के सामने एक बड़ा स्कोर खड़ा करके बढ़त हासिल की। सचिन ने सर्वाधिक 160 रन बनाये थे। इस तरह भारत ने अपनी पहली पारी में 520 का स्कोर खड़ा किया।

दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के ऊपर भारत की बढ़त का दवाब दिखा और टीम 279 रन ही बना पाई। भारत को मात्र 39 रन का लक्ष्य मिला और इसे टीम ने बड़ी आसानी से हासिल करते हुए 10 विकेट से जीत हासिल की।

#1 10 विकेट, हैदराबाद टेस्ट (1988)

अरशद अयूब
अरशद अयूब

1988 में भारत दौरे पर आयी न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच हैदराबाद में खेला गया था। मेहमान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। न्यूजीलैंड ने मार्क ग्रेटबैच के नाबाद 90 रन की मदद से अपनी पहली पारी में 254 का स्कोर बनाया। जवाब में भारतीय टीम ने मोहम्मद अजहरुद्दीन और क्रिस श्रीकांत की अर्धशतकीय पारियों की मदद से पहली पारी में 358 का स्कोर खड़ा किया।

अपनी दूसरी पारी में न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी लड़खड़ा गयी और भारतीय गेंदबाजों के सामने टीम के बल्लेबाज असफल हो गए। भारत के लिए अरशद अयूब तथा नरेंद्र हिरवानी ने तीन-तीन विकेट लिए। न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 124 रन पर ही सिमट गयी और उन्होंने भारत के सामने जीत के लिए 21 रन का लक्ष्य रखा। भारत ने इस टारगेट को आसानी से हासिल कर लिए और 10 विकेट से जीत हासिल की।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...