Create
Notifications

3 सबसे बड़ी जीत जो भारत ने विकेट के आधार पर टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ दर्ज की हैं 

भारतीय टेस्ट टीम
भारतीय टेस्ट टीम
ANALYST

भारत और न्यूजीलैंड की टीम जब भी किसी भी प्रारूप में एक-दूसरे के खिलाफ खेलती हैं तो दर्शकों को जबरदस्त मुकाबले देखने को मिलते हैं। यह दोनों टीमें एक बार फिर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में आमने-सामने होंगी। दोनों टीमों के बीच टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 18 जून को साउथैम्पटन में खेला जायेगा। इस समय दोनों ही टीम इंग्लैंड में हैं और अपनी तैयारियों को पुख्ता करने की कोशिश कर रही हैं। न्यूजीलैंड इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही है और सीरीज का पहला मैच ड्रॉ हो गया। वहीं भारतीय टीम भी क्वारंटीन पूरा कर चुकी है और टीम के कुछ खिलाड़ी अभ्यास भी शुरू कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें : 3 भारतीय बल्लेबाज जो WTC Final में शतक बना सकते हैं

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 59 टेस्ट मैच हो चुके हैं। इस दौरान 21 बार भारत ने तथा न्यूजीलैंड 12 बार जीत हासिल की है, जबकि 26 मैच ड्रॉ हुए। इन दोनों ही टीमों ने इस टेस्ट चैंपियनशिप में बेहतरीन प्रदर्शन किया और आगामी फाइनल में भी इनके बीच बेहतरीन मुकाबले की उम्मीद की जा सकती है। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में विकेट के आधार पर कई बड़ी जीत दर्ज की हैं। इस आर्टिकल में भारत की विकेट के आधार पर टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 सबसे बड़ी जीत का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 सबसे बड़ी जीत जो भारत ने विकेट के आधार पर टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ दर्ज की हैं

#3 8 विकेट, वेलिंग्टन टेस्ट (1968)

अजीत वाडेकर ने इस मैच में बेहतरीन पारी खेली थी
अजीत वाडेकर ने इस मैच में बेहतरीन पारी खेली थी

1968 में खेले गए वेलिंग्टन टेस्ट में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। हालांकि उनका यह फैसला सही साबित नहीं हुआ। मार्क बर्गेस ने सर्वाधिक 66 रन बनाये थे लेकिन प्रसन्ना के पांच विकेट की मदद से न्यूजीलैंड अपनी पहली पारी में 186 रन ही बना पाई। जवाब में भारत की तरफ से अजीत वाडेकर ने पहली पारी में बेहतरीन बल्लेबाजी की और 143 रन की पारी खेली। भारत ने अपनी पहली पारी में 327 रन बनाये।

न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में भी मार्क बर्गेस ने सर्वाधिक 60 रन बनाये। भारत के लिए बापू नाडकर्णी ने 6 विकेट झटके और न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 199 रन पर सिमट गयी। इस तरह न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 59 रन का लक्ष्य रखा, जिसे भारत ने 8 विकेट शेष रहते हुए हासिल कर लिया।

1 / 3 NEXT
Edited by Prashant Kumar
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now