COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

AUS vs IND: सिडनी में अंतिम टेस्ट जीतकर भारत रच सकता है इतिहास

Gaurav Sharma
CONTRIBUTOR
फ़ीचर
402   //    02 Jan 2019, 11:00 IST


Enter caption

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावास्कर सीरीज का चौथा और अंतिम मैच गुरूवार से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जायेगा। 4 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे है। बतादें कि आस्ट्रेलिया की धरती पर भारत 71 सालों में एक भी सीरीज नही जीत सका है। अगर सिडनी में चौथा मैच ड्रा भी हुआ तो भारत पहली बार आस्ट्रेलिया में सीरीज जीत जायेगा। वंही आस्ट्रेलिया को सीरीज बचाने के लिये यह मैच हर हाल में जीतना होगा। भारत ने आस्ट्रेलिया में कुल 11 टेस्ट सीरीज खेली हैं, जिसमें 8 गंवायी है जबकि 3 ड्रा पर समाप्त हुई हैं।

40 साल पहले सिडनी में मिली थी जीत

भारत को चौथा और निर्णायक मैच सिडनी में खेलना है। सिडनी में टीम इंडिया के रिकॉर्ड पर नज़र डालें तो इस मैदान पर भारत का प्रदर्शन निराशजनक रहा है। इस मैदान पर भारत ने कुल 11 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें भारत सिर्फ एक मैच ही जीत सका है। जबकि 5 मैच ड्रा रहे हैं वंही 5 मुकाबलों में भारत को हार मिली है। भारत ने इस मैदान पर एक मात्र मुकाबला 1978 में विशन सिंह बेदी की कप्तानी में पारी व 2 रनों से जीता था। सिडनी में भारत ने अपना पिछला मुकाबला विराट की कप्तानी में 2015 में खेला था, जोकि ड्रा पर समाप्त हुआ था। मौजूदा समय में आस्ट्रेलिया का प्रदर्शन देखते हुये टीम इंडिया सिडनी में 40 साल बाद जीतने में कामयाब हो सकता है। 

71 सालों में पहली बार मिलेगी सीरीज में जीत

1947 में टीम इंडिया पहली बार आस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट सीरीज खेलने गयी थी। तब से भारतीय टीम कुल 11 बार आस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज खेल चुकी है। हालांकि भारत अभी तक कोई भी सीरीज जीतने में कामयाब नही हुआ है। आस्ट्रेलिया ने अपने घरेलु मैदान पर 8 बार सीरीज जीती है। जबकि 3 सीरीज ड्रा पर खत्म हुई हैं। अगर आस्ट्रेलिया की टीम सिडनी में नही जीती तो 71 सालों में भारत पहली बार सीरीज आस्ट्रेलिया की धरती पर जीतनें में कामयाब हो जायेगा। कुल मिलाकर भारत और आस्ट्रेलिया के बीच अब तक 25 सीरीज खेली गईं हैं, जिसमें भारत ने 8 और आस्ट्रेलिया ने 12 में जीत दर्ज की है जबकि 5 सीरीज ड्रा रही हैं।

सिडनी में भारतीयों का प्रदर्शन

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो बल्लेबाजी में इस मैदान पर भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ने बनाये हैं। सचिन ने इस मैदान पर 5 मैचों में 785 रन बनाये हैं। गेंदबाजी में अनिल कुंबले ने सर्वाधिक 20 विकेट 3 मैचों में लिये हैं। मौजूदा टीम की बात करें तो विराट ने 2 मैचों में एक शतक के साथ 285 रन बनाये हैं जबकि मोहम्मद शमी ने 1 मैच में 6 विकेट झटके हैं। इस मैदान पर भारत का उच्चतम स्कोर 705/7 d है जबकि न्यूनतम स्कोर 150 रन है। सिडनी में सचिन और लक्ष्मण ने सबसे ज्यादा 3-3 शतक जड़े हैं।

ऑस्ट्रेलिया-भारत टेस्ट सीरीज की सभी खबरों को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें


Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...