T20 World Cup 2024 में नंबर 1 टीम के रूप में होगी भारत की एंट्री, टॉप 5 में पाकिस्तान शामिल नहीं, दक्षिण अफ्रीका को भी लगा झटका

आगामी वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की टक्कर 9 जून को होगी
आगामी वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की टक्कर 9 जून को होगी

India number 1 T20I Ranking: 2 जून से टी20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत होनी है लेकिन उससे पहले आईसीसी का हालिया रैंकिंग अपडेट जारी हुआ, जिसमें कुछ टीमों को फायदा हुआ है, जबकि दक्षिण अफ्रीका को नुकसान उठाना पड़ा है। वहीं, भारतीय टीम टूर्नामेंट के नौवें संस्करण में टी20 की नंबर 1 टीम के रूप में एंट्री लेगी। टी20 टीम रैंकिंग में भारत के नाम 264 रेटिंग पॉइंट्स हैं और वह टॉप पर है।

रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया 257 और इंग्लैंड 254 रेटिंग पॉइंट्स के साथ क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर है। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप से पहले मेजबान वेस्टइंडीज को फायदा हुआ है और दक्षिण अफ्रीका के तीन मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से हराना के बाद टीम दो स्थान के फायदे और 254 रेटिंग पॉइंट्स के साथ चौथे स्थान पर आ गई है। कैरेबियाई टीम ने अपने घर पर दक्षिण अफ्रीका की टीम को कोई भी मौका नहीं दिया और कुछ प्रमुख खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी के बावजूद जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए क्लीन स्वीप करने में कामयाब रही।

पाकिस्तान की टीम टॉप 5 से बाहर

न्यूजीलैंड की टीम 250 रेटिंग पॉइंट्स के साथ पांचवें स्थान पर है, जबकि पाकिस्तानी टीम छठे स्थान पर है, जो मौजूदा समय में इंग्लैंड के दौरे पर है। बाबर आज़म की टीम के 244 रेटिंग पॉइंट्स हैं और वह छठे स्थान पर है। वेस्टइंडीज से सीरीज हार के बाद दक्षिण अफ्रीका को तीन स्थान का नुकसान हुआ है और टीम सातवें स्थान पर खिसक गई है। पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बराबर रेटिंग पॉइंट्स हैं लेकिन दशमलव की गणना में आगे होने से पाक टीम आगे है।

वहीं, श्रीलंका (232 रेटिंग पॉइंट), बांग्लादेश (226 रेटिंग पॉइंट्स) और अफगानिस्तान (217 रेटिंग पॉइंट्स) टॉप 10 टीम की लिस्ट को पूरा करते हैं।

आयरलैंड के खिलाफ 5 जून से भारत करेगा अभियान की शुरुआत

आपको बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए ग्रुप ए में शामिल भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 5 जून से आयरलैंड के खिलाफ करेगी। इसके बाद, 9 जून को पाकिस्तान, 12 जून को यूएसए और 15 जून को कनाडा से मुकाबला खेलना है।

टीम इंडिया ने साल 2007 में उद्घाटन टी20 वर्ल्ड कप संस्करण को अपने नाम किया था लेकिन तब से हर बार निराशा ही हाथ लगी है और पिछले 15 साल से भारतीय टीम ख़िताब नहीं जीत पाई है। ऐसे में इस बार फैंस चाहेंगे कि टीम ख़िताब जीते और अपना परचम लहराए।

Quick Links

App download animated image Get the free App now