Create
Notifications

IPL 2020 - अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों से सजी प्लेइंग इलेवन 

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL
सावन गुप्ता

आईपीएल 2020 (IPL 2020) का सफर लगभग समाप्त होने वाला है। 10 नवंबर को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा और इसके साथ ही आईपीएल के एक और धमाकेदार सीजन का अंत हो जाएगा। य़े आईपीएल बिना फैंस के यूएई में जरुर हुआ लेकिन इसमें एक्शन, रोमांच और ड्रामे की कोई कमी नहीं दिखी और हर बार की तरह इस बार भी आईपीएल ने फैंस का खूब मनोरंजन किया।

आईपीएल के हर सीजन में कई बेहतरीन युवा प्लेयर खेलते हैं। इनमें से कुछ भारतीय खिलाड़ी होते हैं तो कुछ विदेशी प्लेयर होते हैं। भारतीय युवा खिलाड़ी आईपीएल में अपने प्रदर्शन से हर सीजन सबको प्रभावित करते हैं। अभी तक कई बेहतरीन युवा अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों ने आईपीएल में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।

ये भी पढ़ें: 3 खिलाड़ी जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को रिलीज कर देना चाहिए

कई युवा प्लेयर भले ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नहीं खेले होते हैं लेकिन इसके बावजूद वो आईपीएल में दुनिया के दिग्गज गेंदबाजों या बल्लेबाजों के सामने शानदार खेल दिखाते हैं। इस सीजन भी कई बेहतरीन युवा अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है। हम आपको इस आर्टिकल में अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों से सजी प्लेइंग इलेवन के बारे में बताते हैं।

आइए जानते हैं इस प्लेइंग इलेवन में कौन-कौन से खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।

अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों से सजी प्लेइंग इलेवन

सलामी बल्लेबाज

1.देवदत्त पडिक्कल

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के युवा सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल ने इस सीजन अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है। युवा पडिक्कल इससे पहले के सीजन में भी आरसीबी का हिस्सा थे लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका नहीं मिलता था। इस सीजन जब उन्हें टीम में जगह मिली तो पहले ही मुकाबले में उन्होंने अर्धशतक जड़ दिया और इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा।

देवदत्त पडिक्कल ने इस सीजन 12 मैचों में 34.75 की शानदार औसत से 417 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 74 और स्ट्राइक रेट 128 का रहा है।

2.ऋतुराज गायकवाड़

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

ऋतुराज गायकवाड़ ने तमिलनाडु प्रीमियर लीग और घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया। हालांकि इस सीजन के ज्यादातर मैचो में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन जब एक बार सीएसके की टीम बाहर हो गई तो कप्तान धोनी ने युवा भारतीय बल्लेबाजों को मौका दिया।

ऋतुराज गायकवाड़ ने इस आईपीएल सीजन अभी तक 5 मैचों में 35.50 की औसत से 142 रन बनाए हैं और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 118 का रहा है। उन्हें सीएसके के लिए लगातार दो मैचों में मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला।

ये भी पढ़ें: 3 खिलाड़ी जो भारतीय टीम में जगह पाने के हकदार थे लेकिन उन्हें शामिल नहीं किया गया

मिडिल ऑर्डर

3.सूर्यकुमार यादव

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

हर बार की तरह इस बार भी सूर्यकुमार यादव आईपीएल में जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं और मिडिल ऑर्डर में वो तीसरे नंबर पर बैटिंग करेंगे। मुंबई इंडियंस के लिए अभी तक इसी क्रम पर बैटिंग करते हुए उन्होंने 12 मैचों में 40.22 की औसत और 155 से ज्यादा की शानदार स्ट्राइक रेट से 362 रन बनाए हैं। सूर्यकुमार यादव इस टीम के कप्तान भी होंगे क्योंकि उन्हें आईपीएल का अच्छा खासा अनुभव है।

4.ईशान किशन

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

मुंबई इंडियंस के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन इस टीम में चौथे नंबर पर खेलेंगे। ईशान किशन ने इस आईपीएल सीजन कुछ बेहतरीन पारियां खेली हैं और आरसीबी के खिलाफ उनकी 99 रनों की पारी को भला कौन भूल सकता है। ईशान किशन ने इस आईपीएल सीजन 10 मैचों में 323 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 141 से ज्यादा का रहा है।

5.प्रियम गर्ग

प्रियम गर्ग
प्रियम गर्ग

भारतीय अंडर-19 टीम के कप्तान प्रियम गर्ग का ये पहला आईपीएल सीजन था लेकिन उन्होंने सबको प्रभावित किया। प्रियम गर्ग ने इस आईपीएल सीजन सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए 11 मैचों में 109 रन बनाए हैं और एक मुकाबले में अर्धशतक भी लगा चुके हैं। उनका स्ट्राइक रेट 128 का रहा है जो काफी शानदार है।

6.अब्दुल समद

अब्दुल समद
अब्दुल समद

सनराइजर्स हैदराबाद के ही एक और युवा बल्लेबाज अब्दुल समद ने भी सबको प्रभावित किया है। वो लंबे-लंबे छक्के लगाने की क्षमता रखते हैं और मैच फिनिश कर सकते हैं। इस सीजन उन्होंने कुछ मैचों में उपयोगी पारियां खेली हैं।

स्पिनर्स

7.राहुल तेवतिया

राहुल तेवतिया
राहुल तेवतिया

राहुल तेवतिया ने इस सीजन अपनी गेंदबाजी से ज्यादा बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया है। किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ शेल्डन कॉट्रेल के एक ही ओवर में 5 छक्के लगाकर मैच जिताने के बाद वो पूरे वर्ल्ड क्रिकेट में छा गए। वो इस टीम में एक ऑलराउंडर की भूमिका निभाएंगे।

8.वरुण चक्रवर्ती

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

कोलकाता नाइट राइडर्स के दिग्गज स्पिन गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती ने इस आईपीएल सीजन सबको प्रभावित किया है। उन्होंने 12 मैचों में सिर्फ 7 की इकॉनमी रेट से 15 विकेट चटकाए हैं। वो एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा भी कर चुके हैं। शायद यही वजह है कि ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए उन्हें इंडियन टीम में चुन लिया गया।

तेज गेंदबाज

9.अर्शदीप सिंह

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

पंजाब के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप ने इस आईपीएल सीजन जबरदस्त गेंदबाजी की है। उन्होंने 8 मैचों में 9 विकेट निकाले हैं। कई बार उन्होंने आखिर के ओवर्स में अहम विकेट चटकाए हैं।

10.कार्तिक त्यागी

कार्तिक त्यागी
कार्तिक त्यागी

अंडर-19 वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले कार्तिक त्यागी भी इस टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज होंगे। उन्होंने इस सीजन कई मुकाबलों में बेहतरीन यॉर्कर बॉलिंग की है और अहम विकेट चटकाए हैं।

11.टी नटराजन

टी नटराजन
टी नटराजन

सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज टी नटराजन ने इस आईपीएल सीजन 12 मैचों में 13 विकेट चटकाए हैं और वो बेहतरीन यॉर्कर डालने में सक्षम हैं। टी नटराजन डेथ ओवर्स स्पेशलिस्ट हैं और टीम के काफी काम आ सकते हैं।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...