भारतीय T20I टीम में WPL 2024 में कमाल दिखाने वाली दो खिलाड़ियों का पहली बार हुआ चयन, बांग्लादेश दौरे के लिए स्क्वाड घोषित

भारतीय टीम बांग्लादेश में T20I मुकाबले खेलेगी
भारतीय टीम बांग्लादेश में T20I मुकाबले खेलेगी

India Women tour of Bangladesh: अप्रैल-मई में बांग्लादेश के दौरे पर खेली जाने वाली पांच मैचों की T20I सीरीज (BAN-W vs IND-W) के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम के स्क्वाड की घोषणा कर दी गई है। स्क्वाड में दो नए नामों को शामिल किया गया है, जिसमें एस सजना और आशा शोभना शामिल हैं। ये दोनों ही WPL 2024 नजर आईं थी और अपने प्रदर्शन से प्रभावित भी किया था। सजना को मुंबई इंडियंस में मौका मिला था, जबकि शोभना ट्रॉफी जीतने वाले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम का हिस्सा थीं। हालाँकि, प्रमुख बल्लेबाज जेमिमा रॉड्रिग्स सीरीज से बाहर हो गई हैं, क्योंकि वह चोटिल हैं।

एस सजना ने विमेंस प्रीमियर लीग के अपने डेब्यू मैच में ही छक्का लगाकर दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस को जीत दिलाकर सुर्खियां बटोरी थीं। हालाँकि, पूरे सीजन उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले थे लेकिन आखिरी के ओवरों में उनकी बड़े हिट लगाने की काबिलियत ने जरूर चयनकर्तओं को प्रभावित किया होगा। वहीं, आशा शोभना ने आरसीबी को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। इस लेग स्पिनर ने सीजन में 12 विकेट चटकाए थे और दूसरी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज रहीं थी। इस दौरान उन्होंने एक मुकाबले में पांच विकेट भी अपने नाम किये थे।

भारतीय टीम में दयालन हेमलता और राधा यादव की वापसी हुई। हेमलता ने आखिरी बार बांग्लादेश में 2022 एशिया कप फाइनल में भारत का प्रतिनिधित्व किया था, जबकि राधा दक्षिण अफ्रीका में 2023 टी20 वर्ल्ड कप के बाद से हिस्सा नहीं थीं।

हालाँकि, ऑलराउंडर मिन्नू मणि और कनिका आहूजा के अलावा बायें हाथ की स्पिनर मन्नत कश्यप को टीम में जगह नहीं मिली है। आहूजा को लेकर खबर है कि वह चोट से उबर रही हैं और इसी वजह से टीम में जगह बनाने से चूक गईं।

गौरतलब हो कि पिछले आठ महीनों में भारत का यह दूसरा बांग्लादेश दौरा होगा। पिछले दौरे में T20I सीरीज भारतीय टीम ने जीती थी, जबकि वनडे सीरीज 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुई थी।

बांग्लादेश दौरे के लिए भारतीय टीम

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शैफाली वर्मा, दयालन हेमलता, एस सजना, ऋचा घोष (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), राधा यादव, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, अमनजोत कौर, श्रेयंका पाटिल, साइका इशाक, आशा शोभन, रेणुका सिंह ठाकुर, तितास साधु।

भारत के बांग्लादेश दौरे का कार्यक्रम

28 अप्रैल - पहला T20I मैच (डे-नाईट)

30 अप्रैल - दूसरा T20I मैच (डे-नाईट)

2 मई - तीसरा T20I मैच (डे)

6 मई - चौथा T20I मैच (डे)

24 मई - 5वां T20I मैच (डे)

Quick Links

App download animated image Get the free App now