IPL - 5 गेंदबाज जिन्होंने पहले सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे

आईपीएल का पहला सीजन जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स
आईपीएल का पहला सीजन जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स

इंडियन प्रीमियर लीग को शुरू हुए 12 साल बीत चुके हैं और 2020 में इस टूर्नामेंट का 13वां सीजन खेला जाना है, जिसकी शुरुआत 29 मार्च से होनी है, आईपीएल के आगामी सीजन को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आईपीएल 2020 के पहले मैच में मुंबई इंडियंस का सामना चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ होगा। हालांकि यह तो आने वाला समय बताएगा कि आईपीएल 2020 का चैंपियन कौन होगा।

उससे पहले अगर हम इंडियन प्रीमियर लीग के अभी तक के सभी सीजन को देखें, तो इस टूर्नामेंट में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा यानी 4 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है। जिसके बाच महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने भी 3 बार आईपीएल का खिताब जीता है। जबकि कोलकाता नाइटराइडर्स भी दो बार आईपीएल चैंपियन बन चुकी है। इसके अलावा एक-एक बार सनराइजर्स हैदराबाद, डेक्कन चार्जर्स और राजस्थान रॉयल्स भी आईपीएल चैंपियन बन चुकी हैं।

यह भी पढ़ें : 3 दिग्गज विदेशी बल्लेबाज जो राजस्थान रॉयल्स की ओर से सबसे ज्यादा रन बना सकते हैं

आईपीएल के हर सीजन में खिलाड़ियों ने भी शानदार प्रदर्शन किया है, जिसमें बल्लेबाजों के साथ कई गेंदबाजों का नाम भी शामिल है। हालांकि उससे पहले आज हम आपको आईपीएल के पहले सीजन में शामिल पांच ऐसे गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल 2008 में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे।

जानिए कौन हैं वो 5 गेंदबाज:-

#5 मनप्रीत गोनी

चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज मनप्रीत गोनी
चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज मनप्रीत गोनी

चेन्नई सुपर किंग्स के साथ अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले मनप्रीत गोनी ने अपने पहले ही सीजन में धमाल मचा दिया था। 2008 में उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया और 16 मैचों में 7.38 के स्ट्राइक रेट से कुल 17 विकेट लिए थे और वह उस सीजन में पांचवे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। हालांकि मनप्रीत गोनी का आईपीएल करियर ज्यादा लंबा नहीं चल सका। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में कुल 44 मैच खेले, जिनमें उन्होंने 37 विकेट ही लिए।

#4 शेन वॉटसन

शेन वॉटसन
शेन वॉटसन

शेन वॉटसन की गिनती आईपीएल के सबसे दिग्गज खिलाड़ियों में होती है, जिन्होंने 2008 में राजस्थान रॉयल्स के साथ अपने करियर की शुरुआत की और राजस्थान को पहला ही सीजन जिता दिया। उन्होंने उस सीजन में बल्ले और गेंद दोनों के साथ बेहतरीन प्रदर्शन किया। वॉटसन ने पहले सीजन में 15 मैचों में 7.07 के स्ट्राइक रेट से जहां 17 विकेट लिए थे, तो वहीं इतने ही मैचों में उन्होंने 151 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 472 रन भी बनाए थे।

#3 एस श्रीसंत

एस श्रीसंत
एस श्रीसंत

एक समय पर भारतीय टीम के दिग्गज गेंदबाज रहे श्रीसंत ने आईपीएल में शानदार शुरूआत की थी, 2008 में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले श्रीसंत ने पहले ही सीजन में कमाल कर दिया था और 15 मैचों में 8.63 के स्ट्राइक रेट से कुल 19 विकेट लिए थे। इसके बाद स्पॉट फिक्सिंग मामले में फंसने पर उनका करियर जल्द ही समाप्त हो गया। श्रीसंत ने अपने आईपीएल करियर में 44 मैच खेले, जिनमें 8.14 के स्ट्राइक रेट से कुल 40 विकेट अपने नाम किए।

#2 शेन वॉर्न

शेन वॉर्न
शेन वॉर्न

अपनी कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल का पहला ही सीजन जिताने वाले शेन वार्न ने आईपीएल में लाजवाब प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपने पहले ही आईपीएल सीजन में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी की थी और पहले ही सीजन में उन्होंने राजस्थान रॉयल्स की ओर से 15 मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन किया और कुल 19 विकेट लिए थे। इस दौरान शेन वॉर्न का स्ट्राइक रेट 7.76 का रहा। इसके अलावा चार सीजन खेलने वाले वॉर्न ने आईपीएल में कुल 55 मैच खेले, जिनमें उन्होंने 57 विकेट अपने नाम किए।

#1 सोहेल तनवीर

सोहेल तनवीर
सोहेल तनवीर

सोहेल तनवीर ने अपने करियर में केवल एक ही सीजन खेला है। आईपीएल का पहला सीजन राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलने वाले सोहेल तनवीर ने लाजवाब प्रदर्शन किया था और 2008 के आईपीएल में उन्होंने 11 मैचों में 6.46 के इकॉनमी रेट से कुल 22 विकेट अपने नाम किए थे और अपनी टीम को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी, सबसे ज्यादा विकेट लेने के चलते उन्हें पर्पल कैप भी प्रदान की गई थी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now