Create

आईपीएल 2019: 3 बड़े रिकॉर्ड जो चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होने वाले पहले मैच में टूट सकते हैं

Ankit
Eवओ

इंडियन प्रीमियर लीग का 12वां संस्करण अब दो दिन दूर है। हर क्रिकेट प्रशंसक 23 मार्च को खेले जाने वाले इस महामुकाबले का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहा है। एम ए चिदम्बरम स्टेडियम में लीग का पहला मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बीच खेला जाना है। एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स इतिहास की सबसे सफल टीम है, जिसने 3 बार खिताब अपने नाम किया है। वहीं दूसरी ओर विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अभी तक खिताब नहीं जीता है।

इंडियन प्रीमियर लीग के उद्घाटन मैच में कई नामी खिलाड़ियों की भिड़ंत देखने को मिलेगी। यही इस लीग की खूबसूरती भी है। शनिवार को होने वाले महामुकाबले में कई रिकॉर्ड भी दांव पर रहेंगे। अब बात करते हैं उन 3 प्रमुख रिकॉर्डो की जो पहले मैच में टूट सकते हैं।

#1 सुरेश रैना के 5000 रन

Enter स्की

अगर इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे सफल बल्लेबाजों की चर्चा होगी तो सुरेश रैना का नाम जरूर लिया जाएगा। यूँ तो चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टार बल्लेबाज रैना ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन वह आईपीएल में एक अलग स्तर के खिलाड़ी नजर आते हैं। रैना कप्तान एमएस धोनी के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज हैं।

बायें हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना का प्रदर्शन इंडियन प्रीमियर लीग में असाधारण रहा है। उन्होंने अब तक 176 मैच खेले हैं जिसकी 172 पारियों में रैना ने 34.38 की औसत से 4985 रन बना लिए हैं। ये रन उन्होंने 138.43 के स्ट्राइक रेट से बनाये हैं। इस बीच उन्होंने 1 शतक व 35 अर्धशतक भी अपने नाम दर्ज किये हैं। सुरेश रैना अगर पहले मैच में कम से कम 15 रन बनायेंगे तो वह 5000 रन पूरा कर लेंगे। वह ऐसा कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी भी बन सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 विराट कोहली के 5000 रन

Eएज

भारतीय कप्तान विराट कोहली को वर्तमान पीढ़ी के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। कोहली पिछले कुछ वर्षों में खेल के सभी प्रारूपों में लगातार रन बना रहे हैं। वह इंडियन प्रीमियर लीग के इस सत्र में भी अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखना चाहेंगे।

दाएं हाथ के बल्लेबाज कोहली आईपीएल इतिहास में 5000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन सकते हैं। अगर वह ऐसा कारनामा करने से चूक भी गए, तो वह निश्चित रूप से एक ही फ्रेंचाइजी के लिए ऐसा कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी ज बन जाएंगे। कोहली ने अपने सभी संस्करणों में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का प्रतिनिधित्व किया है।

विराट कोहली ने अब तक 4958 रन बनाए हैं। उन्हें 5000 रन बनाने के लिए 42 रनों की आवश्यकता है। वह ऐसा कारनामा चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ होने वाले पहले मैच में भी कर सकते हैं।

#3 एबी डीविलियर्स के 4000 रन

Enteइज्ज

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डीविलियर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम से इंडियन प्रीमियर लीग खेलते हैं। उनका आईपीएल करियर शानदार रहा है। क्रिकेट के सीमित प्रारूप में डीविलियर्स मैदान की चारों दिशाओं में शॉट्स लगाने के लिए जाने जाते हैं। उन्हें इस अदभुत बल्लेबाजी के कारण 'मिस्टर 360' के नाम से भी जाना जाता है।

दायें हाथ के बल्लेबाज डीविलियर्स ने अब तक 3953 रन बना लिए हैं। उन्होंने इस दौरान 3 शतक व 28 अर्धशतक भी अपने नाम दर्ज किए हैं। 23 मार्च को खेले जाने वाले पहले मुकाबले में अगर डीविलियर्स 47 रन बना लेते हैं तो वह अपने 4000 रन पूरा कर लेंगे और ऐसा कारनामा करने वाले दूसरे विदेशी खिलाड़ी होंगे। उनसे पहले डेविड वॉर्नर ने चार हजार रन पूरे किए हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment