Create
Notifications

आईपीएल 2019: 3 सबसे महंगे खिलाड़ी जो उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में रहे नाकाम 

Related image
आशीष कुमार
visit

आईपीएल 2019 में सभी फ्रैंचाइज़ियां अपनी जरूरत के हिसाब से खिलाड़ियों को खरीदती हैं। इनमें दिग्गज खिलाड़ियों से लेकर अनुभवहीन और युवा खिलाड़ी तक शामिल होते हैं। लेकिन बात अनुभवी या अनुभवहीन होने की नहीं है, बात है उनके प्रदर्शन की।

कई बार ऐसा देखा गया है कि जिन दिग्गज और विश्व-स्तरीय खिलाड़ियों को भारी कीमत पर टीम में चुना जाता है, वे उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाते जबकि इसके विपरीत जो युवा और अनुभवी खिलाड़ी कम कीमत पर टीम में चुने जाते हैं, वे अपने ज़बरदस्त प्रदर्शन से रातों-रात स्टार बन जाते हैं।

तो यहां हम ऐसे तीन प्रमुख खिलाड़ियों पर एक नज़र डालेंगे जिन्हें भारी कीमत पर खरीदा गया था लेकिन वे अपने मूल्य-टैग के साथ न्याय करने में नाकाम रहे:

#3. कॉलिन इंग्राम

Image result for colin ingram delhi capitals

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज़ कॉलिन इंग्राम दुनियाभर में खेली जाने वाली विभिन्न टी-20 लीग का अभिन्न हिस्सा हैं।सीपीएल और बीबीएल में इंग्राम के शानदार प्रदर्शन ने उन्हें सभी आईपीएल फ्रैंचाइज़ियों का चहेता बना दिया।इसीलिए दिसंबर में हुई आईपीएल नीलामी में उन पर ज़ोरदार बोली लगी थी। इंग्राम को दिल्ली कैपिटल्स ने नीलामी में 6.4 करोड़ की भारी कीमत पर खरीदा गया था।

हालांकि, बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज ने टूर्नामेंट की शुरुआत शानदार तरीके से की थी जब उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ सिर्फ 32 गेंदों पर 47 रनों की शानदार पारी खेली थी। लेकिन दुर्भाग्यवश, इनके बाद इंग्राम कभी भी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके।

अगले 4 मैचों में, वह सिर्फ 55 रन ही बना सके और रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिखे। अब उनकी खराब फॉर्म दिल्ली टीम प्रबंधन के लिए परेशानी का सबब बन गई है। आरसीबी के खिलाफ खेले गए मैच में भी वह रन बनाने के लिए जूझते दिखे, इसलिए अब उनके लिए टीम में बने रहना मुश्किल हो गया है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2. शिवम दूबे

Image result for shivam dubey rcb

शिवम दूबे नीलामी में आने वाले भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ी में से एक थे। दुबे ने घरेलू क्रिकेट में अपने शानदार प्रदर्शन से सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था। उनकी ऑलराउंड क्षमताओं की वजह से ही दुबे को आईपीएल नीलामी में भारी कीमत मिलने की उम्मीद थी और ठीक हुया भी वैसा ही जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें 5 करोड़ की कीमत पर खरीदा।

हालांकि, वह अभी तक आईपीएल में अपने घरेलू प्रदर्शन को दोहरा नहीं पाए हैं। 25-वर्षीय खिलाड़ी ने आरसीबी की अंतिम एकादश से बाहर होने से पहले सिर्फ 3 मैच खेले थे और इन 3 मैचों में, दूबे ने सिर्फ 16 रन बनाए और सिर्फ 4 गेंदों की गेंदबाज़ी की।

आरसीबी के पास इस समय ऑलराउंडरों की कमी नहीं है और इस लिए दुबे को टीम से हटा दिया गया। लेकिन फिर भी युवा खिलाड़ी टीम में वापसी की उम्मीद करेंगे। खासकर उनके घरेलू प्रदर्शन को देखते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर शिवम दुबे को अनदेखा करने की गलती नहीं कर सकती।

#1. वरुण चक्रवर्ती

Related image

आईपीएल फ्रैंचाइज़ियां कभी भी मिस्ट्री स्पिनरों पर भारी भरकम रकम खर्च करने से पीछे नहीं हटी हैं तो इस प्रकार, जब नीलामी में वरुण चक्रवर्ती का नाम आया तो उनके लिए ज़ोरदार बोली लगी।

आखिरकार तमिलनाडु के स्पिनर को किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.4 करोड़ रुपये की भारी कीमत पर खरीदा।आईपीएल में खेलना वरुण के लिए एक सपना सच होने जैसा था। लेकिन उनका सपना उनके पहले मैच में एक बुरे सपने में बदल गया।

कोलकाता नाइट राइडर्स के सलामी बल्लेबाज सुनील नारेन ने उनके पहले ओवर में 25 रन ठोक डाले थे। सही मायनों में, युवा स्पिनर इसके बाद कभी उबर नहीं पाए और जिस प्रदर्शन के आधार पर उन्हें किंग्स इलेवन ने टीम में शामिल किया था, वो प्रदर्शन वह कभी दोहरा नहीं पाए। इसके बाद उन्हें टीम में वापसी का मौका नहीं मिला।

फिलहाल, किंग्स के पास पहले से ही रविचंद्रन अश्विन, मुरुगन अश्विन और मुजीब उर रहमान जैसे दिग्गज स्पिनर हैं और इसलिए अब तमिलनाडु के इस स्पिनर का टीम में वापसी करना मुश्किल होगा।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now