Create
Notifications

आईपीएल 2019: 3 ग़लतियां जिनका ख़ामियाज़ा राजस्थान रॉयल्स को इस साल भुगतना पड़ रहा है 

Enter caption
शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda
visit

आईपीएल 2019 में राजस्थान रॉयल्स का शुरुआती सफ़र कुछ ख़ास नहीं रहा है। पहला 3 मैच हारने के बाद इस टीम के सितारे गर्दिश में हैं। वो प्वाइंट टेबल में काफ़ी नीचे आ गई है। अगर राजस्थान को अपनी पुरानी लय वापस लानी है तो टीम में कुछ अहम बदलाव करने पड़ सकते हैं। इस टीम के विदेशी खिलाड़ी जैसे जो बटलर, बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ और जोफ़रा आर्चर मौजूदा आईपीएल को बीच में छोड़कर अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए खेलने वापस जा सकते हैं। ऐसे में राजस्थान को अगले कुछ मैच जीतने ही होंगे।

इस सीज़न के शुरुआती 3 मैच में राजस्थान टीम में सकारात्मक बलदाव देखने को मिले हैं, लेकिन कई ग़लतियां भी दिखाई दी हैं जिनको नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है। शुरुआत के मैच में हार के बाद वापस जीत की लय में आना मुश्किल होता है, लेकिन क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है। यहां कुछ भी मुमकिन हो सकता है। हम यहां उन 3 ग़लतियों को लेकर चर्चा कर रहे हैं जिनकी वजह से राजस्थान रॉयल्स को ख़ामियाज़ा भुगतना पड़ रहा है।


1. डेथ ओवर्स में पेस गेंदबाज़ों का बुरा प्रदर्शन

Enter caption

राजस्थान की शुरुआती हार की वजह इनके पेस गेंदबाज़ों का बुरा फ़ॉम है। अगर जोफ़रा आर्चर को छोड़ दें तो किसी भी तेज़ गेंदबाज़ों में जल्द विकेट निकालने की क़ाबिलियत नहीं दिखी। इसके अलावा पेस गेंदबाज़ मैच के नाज़ुक मौकों पर रन लुटाने से नहीं चूके और न ही विपक्षी बल्लेबाज़ों पर दबाव बनाने में कामयाब हो पाए। राजस्थान के पास धवल कुलकर्णी, जयदेव उनादकट और बेन स्टोक्स की तिकड़ी है जिसे पावरप्ले और डेथ ओवर्स में इस्तेमाल किया जाता है।

उनादकट इस साल उतने कामयाब नहीं रहे हैं, उन्होंने पहले 3 मैच में महज़ 2 विकेट हासिल किए हैं और 11 ओवर में 124 रन लुटाए हैं। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 11.27 रहा है। कुलकर्णी ने 10 ओवर में 107 रन देकर 2 विकेट और स्टोक्स ने इतने ही ओवर में 118 रन देकर 4 विकेट लिए हैं। अब टीम से स्टोक्स को बाहर नहीं रखा जा सकता क्योंकि वो ऑलराउंडर हैं, लेकिन उनादकट की जगह वरुण एरॉन को मौका दिया जा सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

2. बल्लेबाज़ों की नाकामयाबी

Enter caption

राजस्थान रॉयल्स की बल्लेबाज़ी लाइन अप कागज़ पर मज़बूत नज़र आती है। इसकी वजह ये है कि इस टीम में राहुल त्रिपाठी जैसे अच्छे बल्लेबाज़ हैं, जो टीम के लिए ओपनिंग कर सकते हैं, लेकिन उन्हें नंबर 6 पर बल्लेबाज़ी के लिए उतार जाता है। इसके अलावा राजस्थान के पास एक और ज़बरदस्त बल्लेबाज़ हैं जिनका नाम है एश्टन टर्नर, लेकिन दिक्कत ये है कि उन्हें टीम में एडजस्ट करना मैनेजमेंट के लिए मुश्किल हो रहा है।

इस साल राजस्थान टीम में हमने कई बल्लेबाज़ों द्वारा बेहतरीन बल्लेबाज़ी देखने को मिली है, लेकिन एक टीम वर्क दिखाई नहीं दे रहा है जिसकी वजह से ओवरऑल परफ़ॉर्मेंस में दिक्कत आ रही है। किंग्स XI पंजाब और चेन्नई सुपरकिंग्स के ख़िलाफ़ ऐसा ही कुछ देखने को मिला है। पंजाब के ख़िलाफ़ टॉप ऑर्डर ने बेहतर खेल दिखाया, लेकिन मिडिल ऑर्डर की कमज़ोरी सबके सामने आ गई। चेन्नई के ख़िलाफ़ मिडिल ऑर्डर प्रदर्शन टॉप ऑर्डर से बेहतर था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

3. टीम मैनेजमेंट और कप्तान की ख़राब रणनीति

Enter caption

राजस्थान रॉयल्स को एक और चीज़ का ख़ामियाज़ा भुगतना पड़ा रहा है वो है टीम मैनेजमेंट और कप्तान की ख़राब रणनीति। इसकी सबसे बड़ी मिसाल स्टीव स्मिथ और राहुल त्रिपाठी की बैटिंग पोज़ीशन है। हमें पता है कि ये दोनों बल्लेबाज़ ओपनिंग के लिए बने हैं, लेकिन कई अजीब-ओ-ग़रीब वजहों से ये दोनों खिलाड़ी मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाज़ी करने को मजबूर हैं। चेन्नई के ख़िलाफ़ राहुल त्रिपाठी ने अपने हुनर को पेश किया था।

राजस्थान रॉयल्स अपने गेंदबाज़ों का सही इस्तेमाल करने में नाकाम रही है। आईपीएल 2019 के पहले 3 मैचों श्रेयष गोपाल और कृष्णप्पा गौतम ने मिलकर 16 ओवर ही फेंके हैं। गोपाल ने बीच के ओवर्स में चेन्नई सुपरकिंग्स के ख़िलाफ़ अच्छी गेंदबाज़ी की थी। सुरेश रैना और एमएस धोनी के लिए भी गोपाल की गेंद पर शॉट लगाना मुश्किल हो रहा था। इसके बावजूद उनसे 4 ओवर का स्पेल पूरा नहीं कराया गया था। ऐसी ग़लती राजस्थान को आगे भी मुश्किल में डाल सकती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

लेखक- देवांश बिलाला

अनुवादक- शारिक़ुल होदा

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now