आईपीएल 2019: 3 तेज गेंदबाज जिन्हें डेल स्टेन की जगह टीम में शामिल कर सकती है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

Dale Steyn RCB

इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्व कर रहे दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्टेन कंधे की चोट के कारण इस सीजन से बाहर हो गए हैं। उन्हें नाथन कुल्टर नाइल की जगह टीम में शामिल किया गया था। डेल स्टेन पिछले हफ्ते ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम से जुड़े थे।

डेल स्टेन इस सीजन मात्र 2 मैचों में ही भाग ले पाए जिसमें उन्होंने 17.25 की औसत से 4 विकेट चटकाए। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ मैच खेला था। उन्होंने दोनों मैचों में 2-2 विकेट हासिल किये थे। गौरतलब हो कि इन दोनों मैचों में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने जीत हासिल किया था।

प्लेऑफ में अपनी जगह बनाने के लिहाज से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए अब सभी मुकाबले 'करो या मरो' की स्थिति वाले हैं। अगर वे एक भी मैच हारते हैं तो उनका प्लेऑफ में पहुंचने का सपना टूट जाएगा। ऐसे में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को एक ऐसे गेंदबाज की जरूरत है जो डेल स्टेन की कमी पूरी कर सकता हो। टीम में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी मौजूद हैं लेकिन वे खराब प्रदर्शन कर रहे हैं।

आज हम 3 ऐसे विदेशी तेज गेंदबाजों की बात करने जा रहे हैं जो डेल स्टेन के बेहतर विकल्प बन सकते हैं। इतना ही नहीं वे इससे पहले आईपीएल में भाग भी ले चुके हैं।

#1. टॉम करन:

Tom Curran

सैम करन के बड़े भाई टॉम करन एक ऑलराउंडर हैं। उन्हें पिछले साल कोलकाता नाइट राइडर्स ने मिचेल स्टार्क की जगह टीम में शामिल किया था। उन्होंने पिछले सीजन 5 मैचों में 19.66 की औसत से 6 विकेट चटकाए थे। इसके बाद वे इस सीजन अनसोल्ड रहे। टॉम करन ने इस सीजन बिग बैश लीग में भी शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने 14 मैचों में 19.85 की औसत से 20 विकेट चटकाए थे। इस दौरान उनकी इकोनॉमी 7.65 की रही।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2. शॉन एबॉट:

Sean Abott

शॉन एबॉट वही गेंदबाज हैं जिन्होंने नवंबर 2014 में एक घरेलू मैच के दौरान फिलिप ह्यूज को बाउंसर गेंद फेंका था जो उनके सिर पर जा लगी थी और उनकी मृत्यु हो गई थी। उसके 2 माह बाद उन्होंने अपने घरेलू टीम न्यू साउथ वेल्स के लिए वापसी किया था। ऑस्ट्रेलिया के एबॉट दाएं हाथ से मध्यम गति की गेंद फेंकते हैं।

शॉन एबॉट इससे पहले 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा रह चुके हैं। उन्होंने उस सीजन 2 मैच खेले थे जिसमें उन्हें कोई सफलता नहीं मिली थी जबकि उस दौरान उनकी इकोनॉमी 11.40 की रही थी। इसके बाद अगले सीजन उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने रिलीज कर दिया।

एबॉट ने इस सीजन बिग बैश लीग में शानदार प्रदर्शन किया था। वे इस सीजन सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे स्थान पर थे। उन्होंने 15 मैचों में 20.13 की औसत से 22 विकेट चटकाए थे। इस दौरान उनकी इकोनॉमी 8.17 की रही।

#1. केन रिचर्डसन:

Kane Richardson

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन इससे पहले आईपीएल में पुणे वॉरियर्स (2013), राजस्थान रॉयल्स (2014) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (2016) जैसी टीमों का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। केन रिचर्डसन को आईपीएल में खेलने के ज्यादे मौके नहीं मिले हैं। उन्होंने आईपीएल में खेलते हुए साल 2013 में 3 मैचों में 2 विकेट, साल 2014 में 7 मैचों में 9 विकेट और साल 2016 में 4 मैचों में 7 विकेट चटकाए थे। उन्होंने आईपीएल के 14 मैचों में 24.61 की औसत से 18 विकेट लिए हैं।

केन रिचर्डसन का हालिया बिग बैश सीजन अच्छा गुजरा। वे इस सीजन सर्वधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में पहले स्थान पर थे। उन्होंने इस सीजन 14 मैचों में 17.70 की औसत से 24 विकेट चटकाए थे। जबकि उस दौरान उनकी इकोनॉमी 7.75 की रही।

Quick Links

App download animated image Get the free App now