Create
Notifications

आईपीएल 2019: 3 विदेशी खिलाड़ी जिन पर रहेगी नजरें

Enter caption
Vasu Jain
visit

आईपीएल का 12वां सत्र 23 मार्च से शुरु होने जा रही हैं । आईपीएल शुरु होने में कुछ ही दिनों का समय बचा हैं जिसका सबको बेसब्ररी से इंतजार हैं । बीसीसीआई ने आईपीएल 2019 के पहले दो हफ्तों का कार्यक्रम जारी कर दिया हैं जिसमे पहला मुकाबला मौजूदा चैंपियन चन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच 23 मार्च को चन्नई में खेला जाएगा । लगभग दो महीने तक चलने वाला क्रिकेट का सबसे बड़ा त्योहार ना केवल दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करता है बल्कि युवा खिलाड़ियों को अपना हुनर दिखाने का मौका भी देता हैं । आईपीएल ने एक से बढ़कर एक नए खिलाड़यों का परिचय दिया हैं । जब साल 2008 में आईपीएल शुरू हुआ था तब शायद ही किसी ने सोचा होगा की ये लीग हर क्रिकेट प्रेमियों के जीवन का एक हिस्सा बनेगी ।

इस बार आईपीएल में ब्रेंडन मैकुलम ,डेल स्टेन,मोर्ने मोर्केल जैसे कई दिग्गज विदेशी खिलाड़ी आईपीएल नीलामी में नहीं बिके । आज हम बात करेगे उन तीन दिग्गज विदेशी खिलाड़ियों की जो इस बार आईपीएल 2019 का हिस्सा हैं । आइए एक नज़र डालते है उन तीन दिग्गज विदेशी खिलाड़ियों पर —

#3 सुनील नरेन (कोलकाता नाइटराइडर्स)

Image result for sunil narine kkr

वेस्टइंडीज के जादुई स्पिनर सुनील नरेन इस बार कोलकाता नाइट राइडर्स के मुख्य सदस्य होंगे। नरेन को 2011 में हुई चैंपियंस लीग टी20 के शानदार प्रर्दशन करने का ईनाम 2012 आईपीएल ऑक्शन में मिला । उस ऑक्शन में कोलकाता ने उन्हें सात लाख डॅालर में खरीदा था। तब से लेकर अब तक नरेन कोलकाता नाइट राइडर्स का ही हिस्सा हैं ।

नरेन ने आईपीएल में अबतक 98 मैचों में 112 विकेट हासिल किए हैं । नरेन ने कोलकाता के लिए न केवल गेंद से बल्कि बल्ले से भी अपना महत्तवपूर्ण योगदान दिया हैं । साल 2017 आईपीएल में कप्तान गौतम गंभीर ने उन्हें बतौर ओपनर खिलाना शुरु किया उसके बाद से वह कोलकाता के लिए लगभग सभी मैचों में ओपनिंग करते हैं । 2017 आईपीएल में नरेन ने उस सीजन का सबसे तेज़ अर्धशतक बनाया था,उन्होंने 15 गेंदो पर अपना अर्धशतक पूरा किया था।

बतौर बल्लेबाज़ नरेन ने अपने आईपीएल करियर में 628 रन बनाए हैं जिसमे तीन अर्धशतक शामिल हैं । इस बीच उनका स्ट्राइक रेट 168.82 का रहा ।

#2 क्रिस गेल (किंग्स इलेवन पंजाब)

Related image

39 साल के वेस्टइंडीज के दिग्गज और विस्फोटक बल्लेबाज़ क्रिस गेल इस बार किंग्स इलेवन पंजाब टीम का हिस्सा हैं । गेल वैसे तो वेस्टइंडीज के लिए ज्यादा क्रिकेट खेलते नज़र नहीं आते मगर दुनिया की लगभग सभी टी20 लीगों में वह हिस्सा लेते हैं ।

गेल ने पिछले महीने इंग्लैंड के खिलाफ समाप्त हुई वनडे सीरीज में शानदार वापसी करते हुए सीरीज में दो शतक और दो अर्धशतक की मदद से 424 रन बनाए । उस सीरीज में गेल को मैन ऑफ़ सीरीज मिला ।

गेल के आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने अपने आईपीएल करियर की शुरुवात कोलकाता नाइट राइडर्स से की उसके बाद साल 2011 से लेकर 2017 तक गेल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा रहे । साल 2018 आईपीएल ऑक्शन में गेल को पंजाब ने उनके बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये में खरीदा ।

गेल ने आईपीएल में अबतक 112 मैचों में 41.17 की औसत और 150.71 के स्ट्राइक रेट से 3994 रन बनाए जिसमे छह शतक और 24 अर्धशतक शामिल हैं । पंजाब को इस सीजन में गेल से अच्छे प्रर्दशन की उम्मीदे रहेगी ।

#1 एबी डीविलियर्स (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

Related image

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी एबी डीविलियर्स ने पिछले साल मई 2018 में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था । अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद डीविलियर्स लगभग दुनिया सभी टी20 क्रिकेट लीगो में हिस्सा लेते हें । डीविलियर्स 360 डिग्री शॉटस खेलने के लिए जाने जाते हैं ,तभी उनके फैन्स उन्हें मिस्टर 360 के नाम से जानते हैं ।

डीविलियर्स ने आईपीएल में सभी सीजन में भाग लिया हैं । उन्होंने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत दिल्ली कैपटल्स से की उसके बाद साल 2011 से लेकर अबतक डी विल्लियर्स रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा हैं ।

डीविलियर्स ने आईपीएल में अबतक 141 मैचों में 39.53 की औसत और 150.93 के स्ट्राइक रेट से 3953 रन बनाए जिसमे तीन शतक और 28 अर्धशतक शामिल हैं । 2018 आईपीएल में डी विल्लियर्स ने 480 रन 53.33 की औसत और 174.54 के स्ट्राइक रेट से बनाए ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now