Create
Notifications

आईपीएल 2019: 3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्हें टीम में रिटेन ना करने का दिल्ली कैपिटल्स को हो रहा होगा मलाल 

 Image Courtesy: BCCI/IPLT20.com
आशीष कुमार
visit

दिल्ली कैपिटल्स अभी तक आईपीएल के फाइनल में पहुंचने में कामयाब नहीं रही है। दिल्ली के प्रशंसकों ने 2012 सीज़न के बाद से अपनी टीम को कभी भी प्लेऑफ में खेलते नहीं देखा।

लेकिन इस सीज़न में उनकी शुरुआत अच्छी रही है। हालांकि, टीम का अभी तक का प्रदर्शन संतोषजनक रहा है लेकिन आईपीएल नीलामी से पहले दिल्ली फ्रैंचाइज़ी ने टीम से रिलीज़ किये गए कुछ दिग्गज खिलाड़ियों को रिटेन किया होता तो शायद यह टीम आज अंक-तालिका में सबसे ऊपर होती।

तो आइए ऐसे 3 दिग्गज खिलाड़ियों पर एक नज़र डालें जिन्हें टीम में रिटेन ना करने का मलाल दिल्ली टीम प्रबंधन को हो रहा होगा:

#3. डेविड वॉर्नर

David Warner - Image Courtesy: BCCI/IPLT20.com

डेविड वॉर्नर ने इंडियन प्रीमियर लीग में अपना नाम दिल्ली डेयरडेविल्स के ओर से खेलते हुए बनाया था, ऑस्ट्रेलियाई ओपनर ने 2012 के आईपीएल सीज़न में अपनी शानदार बल्लेबाजी से दिल्ली टीम को प्लेऑफ़ में पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी।

लेकिन 2013 सीज़न में उनका बल्ला रन बनाने में नाकाम रहा जिसके बाद दिल्ली टीम प्रबंधन ने अगले सीज़न के लिए उन्हें टीम से रिलीज़ कर दिया।

इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई स्टार खिलाड़ी को सनराइजर्स हैदराबाद ने अपनी टीम में शामिल किया और बाएं हाथ के बल्लेबाज ने पिछले कुछ वर्षों में फ्रेंचाइजी के लिए लगातार शानदार प्रदर्शन किया है। एक साल के निलंबन के बाद वापसी कर रहे डेविड वॉर्नर में इस सीज़न में अभी तक खेले तीन मैचों में 127 की अविश्वसनीय औसत और 175.17 की स्ट्राइक रेट से शानदार 254 रन बनाये हैं जिनमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं।

आईपीएल सीज़न 2016 में अपनी टीम को आईपीएल चैंपियन बनाने में उन्होंने सूत्रधार की भूमिका निभाई थी।मौजूद सीज़न में भी वॉर्नर ज़बरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं और टूर्नामेंट के अंत में ऑरेंज कप जीतने के प्रबल दावेदार हैं। तो ऐसे में दिल्ली टीम प्रबंधन को उन्हें टीम में रिटेन ना करने का मलाल निश्चित रूप से हो रहा होगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2. एबी डीविलियर्स

AB De Villiers - Image Courtesy: BCCI/IPLT20.com

आईपीएल के पहले सीज़न की नीलामी में एबी डीविलियर्स को दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा था। मिस्टर 360 ने इंडियन प्रीमियर लीग के पहले तीन सत्रों में दिल्ली टीम का प्रतिनिधित्व किया था।

लेकिन चौथे सीज़न में उनके पास दक्षिण अफ्रीकी सुपरस्टार को टीम में रिटेन करने का मौका था लेकिन तीसरे सीज़न में अंक-तालिका में पांचवें नंबर पर रहने की वजह से दिल्ली फ्रैंचाइज़ी टीम में कुछ बड़े बदलाव करना चाहती थी इसलिएउन्होंने डीविलियर्स को टीम से जाने दिया।

तो आईपीएल 2011 में दक्षिण अफ्रीकी स्टाइलिश बल्लेबाज़ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में चले गए जहां से उन्होंने अपने खेल के स्तर को ऊंचा उठाया।

हालांकि, उन्हें कभी आईपीएल ट्रॉफी उठाने का मौका नहीं मिला, लेकिन उनका व्यक्तिगत प्रदर्शन हमेशा शानदार रहा है। हाल ही में, वह आईपीएल में 4000 रन पूरे करने वाले दूसरे विदेशी बल्लेबाज बने हैं। वर्तमान समय में अगर वह डीसी में होते तो इससे टीम का मध्य-क्रम बेहद मजबूत हुआ होता।

#1. आंद्रे रसेल

 Image Courtesy: BCCI/IPLT20.com

वर्तमान में, वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें सभी फ्रैंचाइज़ियां अपनी टीम में शामिल करना चाहेंगी। वह इस समय टी-20 प्रारूप में दुनिया के सबसे मूल्यवान खिलाड़ियों में से एक हैं।

वेस्टइंडीज के यह हरफनमौला खिलाड़ी क्रिकेट के मैदान में तीनों क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। वह स्लॉग ओवरों में तेज़ी से रन बना सकते हैं, अपनी गेंदबाज़ी से महत्वपूर्ण विकेट निकाल सकते हैं और शानदार कैच भी लपक सकते हैं।

इस सीजन में केकेआर के लिए उन्होंने अभी तक ज़बरदस्त प्रदर्शन किया है। रसेल ने अभी तक खेले तीन मैचों में 54 से अधिक की औसत और 240 से अधिक की असाधारण स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने इस सीजन में अभी तक पांच विकेट भी लिए हैं।

वह कभी दिल्ली टीम के सदस्य हुआ करते थे लेकिन वहां उन्हें अपनी क्षमता दिखाने का कभी मौका नहीं मिला। लेकिन उनकी मौजूद फॉर्म को देखते हुए दिल्ली कैपिटल्स को विंडीज़ ऑलराउंडर को टीम में बरकरार ना रखने का मलाल हो रहा होगा।

लेखक: फैमबीट अनुवादक: आशीष कुमार

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now