Create
Notifications

आईपीएल 2019: 3 खिलाड़ी जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को इस सीजन खिताब जीतने में मदद कर सकते हैं

Enter caption
Enter caption
Harshita Chouhan
visit

विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स टीम, हर साल नीलामी के बाद आईपीएल खिताब के वास्तविक दावेदारों में से एक होती है। कोहली ही नहीं बल्कि दुसरे भी आर सी बी की असफलता का कारण जानते हैं: आर सी बी के बल्लेबाजों के मध्य क्रम का रन न बनाना और आर सी बी की अंतिम ओवरों में खराब गेंदबाजी। वे इन मुद्दों का हल, हर नीलामी में निकालने की कोशिश करते हैं। युवराज सिंह को मध्य क्रम की समस्या को हल करने के लिए 14 करोड़ में खरीदा गया था, लेकिन वे भी असफल रहे। इस बार आर सी बी ने समझदारी दिखाते हुए कई अच्छे खिलाडी खरीदे हैं, जिसमें 9.2 करोड़ की संयुक्त लागत में शिमरोन हेटमायर और शिवम दुबे शामिल हैं, जो निश्चित रूप से आरसीबी को अपना पहला खिताब प्राप्त कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

हम सभी जानते हैं कि हर साल ए बी डिविलियर्स और कोहली अपनी पूरी जान लगा देते हैं, लेकिन फिर भी आर सी बी संघर्ष करती हुई ही नज़र आती है| इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें दूसरों का भी साथ मिले तो, ये वो 3 खिलाड़ी हैं जो आर सी बी को खिताब दिलाने में मदद कर सकते हैं।

# 3 युजवेंद्र चहल

Chahal

पिछले 3 सीज़न में 47 विकेट के साथ, युजवेंद्र चहल RCB के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में गेंदबाजी करने की कला में महारत हासिल कर ली है | जबकि अन्य गेंदबाजों को वहां मार पड़ती है, हालाँकि चहल अपने घर के मैदान पर शानदार प्रदर्शक रहे हैं। उनके शानदार प्रदर्शन से उन्हें भारतीय टीम में भी जगह मिली।

इस सीज़न में, आर सी बी को ख़िताब दिलाने के लिए इनसे भी अछे प्रदर्शन की मांग होगी | हालाँकि उनके पास पवन नेगी और वाशिंगटन सुंदर के रूप में सहयोग प्राप्त है, लेकिन वे फिंगर स्पिनर हैं जिनके पास ज्यादा विविधताएं नहीं होती हैं। चहल पर रन प्रवाह को नियंत्रित करने के साथ-साथ विकेट लेने की भी दोहरी जिम्मेदारी होगी।

यदि चहल के लिए ये सीज़न अच्छा नहीं जाता है, तो इसका मतलब है की आर सी बी के लिए आपदा हो सकती है। टीम प्रबंधन और कोहली के लिए यह देखना बेहद जरूरी है कि चहल संघर्ष न करें। पिछले सीज़न में, उन्होंने 14 मैचों में मात्र 12 विकेट लिए और आर सी बी अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही। 2016 में चहल विकेट लेने वाले चार्ट में दूसरे स्थान पर थे और आर सी बी ने फाइनल में जगह बनाई थी, यह कोई संयोग नहीं है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

# 2 शिवम दूबे

शिवम् दुबे
शिवम् दुबे

आरसीबी ने 25 साल के मुंबई के खिलाडी शिवम दुबे पर बहुत पैसा खर्च किया, जिन्होंने प्रवीण तांबे को 1 ओवर में 5 छक्के मारने के लिए प्रसिद्धि हासिल की। शिवम दुबे ने आईपीएल नीलामी से एक दिन पहले बड़ौदा के स्वप्निल सिंह के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में उसी जादू को फिर से दिखाया।

बांये हाथ के बल्लेबाज जो दाहिने हाथ से गेंदबाजी करते हैं, एक विस्फोटक मध्य क्रम के खिलाड़ी हैं। वे अभी तक आईपीएल में नहीं खेले हैं, लेकिन चिन्नास्वामी स्टेडियम में अपनी काबीलियत से स्लॉग ओवरों में गेंद को छोटी सीमायों के बहार पहुंचाने में महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। आरसीबी के साथ अब इतने सालों तक मध्य क्रम में संघर्ष करने के बाद, वह अपनी टीम के लिए बहुत जरूरी आक्रामकता लाते है।

अगर आर सी बी खिताब जीतने का मौका चाहते हैं तो उन्हें अपनी पारी को उच्च स्तर पर खत्म करने की जरूरत है। उस कार्य में दुबे की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

# 3 शिमरोन हेटमायर

West Indies v England - 2nd One Day International

इस सीज़न की नीलामी में आरसीबी के सबसे महंगे खिलाड़ी, शिमरोन हेटमेयार के ऊपर बहुत दबाव होगा। आरसीबी हर साल अपनी स्थिति को ठीक करने के लिए अलग- अलग मध्य- क्रम के खिलाड़ियों को लाने की कोशिश करते हैं और इस साल वो नए खिलाडी हेटमेयर हैं।

22 वर्षीय वेस्ट- इंडियन पिछले कुछ समय से विंडीज दस्ते का हिस्सा हैं, जो अपने अंडर -19 विश्व कप और सी पी एल सीजन की सफलता का अभियान जारी रखना चाहते हैं। वह आर सी बी के लिए अच्छे प्रदर्शन करने के लिए अग्नि- शक्ति वाले एक विस्फोटक बल्लेबाज हैं। वह डिविलियर्स और दूबे के बीच नंबर 4 या 5 पर बल्लेबाजी करेंगे, जिसका मतलब है कि उनके पास पारी को संवारने की जिम्मेदारी भी होगी।

आर सी बी ने लंबे समय से इस विभाग में संघर्ष किया है, और लम्बे समय के बाद कोई उस रिक्त स्थान की पूर्ति करने आया है।

हेटमेयार का प्रदर्शन आर सी बी के लिए सीज़न को या तो सफल बना देगा या सीज़न को बिगाड़ देगा। कोहली और डिविलियर्स द्वारा एक शुरुआत प्रदान करने के बाद हेटमेयर को अंत तक बल्लेबाजी करनी होगी। हालाँकि वह अभी तक आईपीएल में नहीं खेले हैं, लेकिन सी पी एल में उनके प्रदर्शन के कारण उन्हें काफी अनुभव है। उनका प्रदर्शन वास्तव में आर सी बी सीज़न के लिए महत्वपूर्ण होगा।

लेखक: फैमबीट

अनुवादक: हर्षित चौहान

Edited by Naveen Sharma

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now