Create

आईपीएल 2019: 3 खिलाड़ी जिन्हें स्टीव स्मिथ की जगह प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है 

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग के प्लेऑफ शुरू होने में अब कुछ ही दिन शेष हैं। चेन्नई सुपरकिंग्स, दिल्ली कैपिटल्स आधिकारिक रुप से प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं जबकि तीसरे और चौथे स्थान पर जगह बनाने के लिए लड़ाई जारी है जिस पर मुंबई इंडियंस, किंग्स XI पंजाब, सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स में से कोई दो टीम जगह बना सकती है।

आईपीएल समाप्त होने के लगभग 15 दिन बाद वर्ल्ड कप शुरू होगा, जिसके लिए सभी देशों ने अपनी कमर कस ली है। वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए सभी विदेशी खिलाड़ी जल्द ही स्वदेश लौटने वाले हैं। अब तक इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के सभी खिलाड़ी जो वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाले हैं वे वापस अपने देश लौट चुके हैं।

राजस्थान रॉयल्स टीम से जोस बटलर, बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर पहले से ही अपने देश वापस लौट चुके हैं जबकि कप्तान स्टीव स्मिथ भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ इस सीजन का अपना आखिरी मैच खेलकर ऑस्ट्रेलिया वापस लौट चुके हैं। स्टीव स्मिथ ने इस सीजन अपने प्रदर्शन से कई अहम मुकाबले जिताये हैं। उन्होंने इस सीजन 12 मैचों की 10 पारियों में 319 रन बनाए हैं। उनके जगह पर एक बार फिर अजिंक्य रहाणे को कप्तानी करने का मौका मिल सकता है।

आज हम बात करने जा रहे हैं उन तीन खिलाड़ियों के बारे में जिन्हें जोफ्रा आर्चर की जगह प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है।

#3. राहुल त्रिपाठी:

Enter caption

राहुल त्रिपाठी एक हिटर बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते हैं जो किसी भी परिस्थिति में मैच को पलटने का माद्दा रखते हैं। राहुल त्रिपाठी सलामी बल्लेबाज हैं जो मध्यक्रम में भी अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं। साल 2017 में उन्होंने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की ओर से खेलते हुए सलामी बल्लेबाज के रूप में शानदार प्रदर्शन किया था।

इस सीजन वे अब तक 8 मैच खेल चुके हैं और पिछले कुछ मैचों से बाहर हैं। लेकिन स्टीव स्मिथ के जाने के बाद राहुल त्रिपाठी को वापस टीम में लाया जा सकता है। उन्होंने इस सीजन 7 पारियों में 23.5 की औसत से 141 रन बनाए हैं जिसमें एक अर्धशतक शामिल है। राहुल त्रिपाठी ने यह अर्धशतक सलामी बल्लेबाजी करते हुए लगाया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2. ईश सोढ़ी:

Enter caption

पंजाब में जन्मे न्यूजीलैंड के लेग स्पिनर ईश सोढ़ी आईसीसी टी20 रैंकिंग में पहले स्थान पर रह चुके हैं। ईश सोढ़ी ने इस सीजन मात्र 1 मैच खेले हैं जिसमें वे काफी मंहगे साबित हुए थे जबकि 1 विकेट लिया था।

ईश सोढ़ी के पास अच्छी गेंदबाजी कला है जिसका प्रयोग करके वे बल्लेबाजों को चकमा दे सकते हैं। ईश सोढ़ी पिछले साल से ही राजस्थान रॉयल्स टीम के हिस्सा हैं लेकिन उन्हें अब तक मात्र 7 मैचों में प्रतिभाग लेने का मौका ही मिल पाया है जिसमें उन्होंने 29.33 की औसत से 6 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनकी इकॉनमी 6.52 की रही है।

ईश सोढ़ी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मिलाकर कुल 162 टी20 मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने कुल 190 विकेट चटकाए हैं जबकि उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6/11 का रहा है जो उन्होंने बिग बैश लीग में सिडनी थंडर्स के खिलाफ 2017 में किया था।

#1. एश्टन टर्नर:

Enter caption

एश्टन टर्नर राजस्थान रॉयल्स के लिए इस सीजन 4 मैचों में खेल चुके हैं लेकिन वे तीनों मैचों में पहली ही गेंदों पर आउट हो गए थे जबकि चौथे मैच में उन्होंने 7 गेंदों पर 3 रन बनाए। इस खराब प्रदर्शन के कारण उन्हें टीम से बाहर भी कर दिया गया। लेकिन स्टीव स्मिथ के जाने के बाद टीम में उनकी जगह पक्की हो सकती है क्योंकि मध्यक्रम बल्लेबाजी को मजबूती प्रदान करने के लिए एश्टन टर्नर राजस्थान रॉयल्स के लिए तुरुप के इक्के साबित हो सकते हैं। क्योंकि उनके पास बड़ी-बड़ी हिट लगाने की क्षमता है।

एश्टन टर्नर ने भारत के खिलाफ चौथे वनडे में मोहाली के मैदान पर 43 गेंदों पर 88 रन बनाकर 359 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया था। उनके इस शानदार प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए राजस्थान रॉयल्स एक बार फिर उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकती है।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment