आईपीएल 2019: मुंबई इंडियंस के खिलाफ किंग्स इलेवन पंजाब की हार के 3 प्रमुख कारण

Enter caption

वानखेड़े स्टेडियम में बुधवार को मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को रोमांचक मैच में 2 विकेट से हरा दिया। इस मुकाबले में कभी मुंबई और कभी पंजाब की टीम जीतती हुई नजर आई। अंत में बाजी मुंबई के हाथ लगी। मैच में किंग्स इलेवन पंजाब की हार के प्रमुख कारणों पर यहां हम एक छोटा विश्लेषण करेंगे।

टॉस मुंबई के पक्ष में जाना

Enter caption

मुंबई इंडियंस के कप्तान किरोन पोलार्ड को यह मालूम था कि लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच जीतना आसान हो सकता है इसलिए पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया गया। किंग्स इलेवन पंजाब के शुरूआती दोनों बल्लेबाजों ने इसका फायदा जरुर उठाया लेकिन बाद में स्कोर नहीं बढ़ पाया। जिस हिसाब से उन्होंने बल्लेबाजी की शुरुआत की, उस तरह आगे तक बरकरार रखना काफी अहम था। मुंबई के पक्ष में टॉस का जाना पंजाब की पराजय का एक कारण रहा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

पंजाब के मध्यक्रम का फ्लॉप खेल

Enter caption

क्रिस गेल और केएल राहुल ने किंग्स इलेवन पंजाब को अपनी तरफ से बेहतरीन शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए लम्बी साझेदारी की। इन दोनों ने रन गति को भी एक ऊँचे स्तर पर पहुँचाया। गेल के आउट होने के बाद राहुल का साथ देने वाला मध्यक्रम में कोई बल्लेबाज नहीं था। जो भी बल्लेबाजी के लिए आया वह आउट होकर जल्दी पवेलियन लौटने की मंशा में दिखा। इन बल्लेबाजों की नाकामी की वहज से पंजाब का स्कोर 200 से पार नहीं पहुंचा और यह उनकी हार का कारण भी बना।

किरोन पोलार्ड की आतिशी पारी

Enter caption

मुंबई इंडियंस को जीत दिलाने में किरोन पोलार्ड की कप्तानी पारी सबसे अहम है। उन्होंने नाजुक स्थिति में खुद को उपरी क्रम में बल्लेबाजी के लिए उतारा। एक तरफ विकेट गिर रहे थे और रन बनाने का दबाव था। पोलार्ड ने इस दौरान धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 31 गेंद में 83 रन की बड़ी और आक्रामक पारी खेल टीम की जीत का मार्ग प्रशस्त किया। इसमें उन्होंने 10 छक्के जड़े। किंग्स इलेवन पंजाब की हार का सबसे बड़ा कारण पोलार्ड की यह बेहतरीन पारी ही है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now