Create

आईपीएल 2019: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ किंग्स XI पंजाब टीम के हार के 3 मुख्य कारण

Enter caption

आईपीएल 2019 का 42वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच बैगलुरु के एम०चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया। इस मुकाबले में मेजबान टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मेहमान किंग्स इलेवन पंजाब को 17 रनों से मात दी।

किंग्स इलेवन पंजाब ने टॉस जीतकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट खोकर 202 रन बनाए। जवाब में उतरी किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने 20 ओवरों में 7 विकेट खो कर मात्र 185 रन ही बना सकी।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से एबी डीविलियर्स ने 44 गेंदों पर 82 रनों की तेज पारी खेली जबकि पंजाब की ओर से निकोलस पूरन ने सर्वाधिक 46 रन बनाए।

इस जीत के साथ विजेता टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 2 अंक अर्जित कर लिए। जिसकी बदौलत वह अंक तालिका में एक स्थान की बढ़ोत्तरी के साथ 7वें स्थान पर आ गए। जबकि किंग्स इलेवन पंजाब अब भी 5वें स्थान पर ही मौजूद है। किंग्स इलेवन पंजाब ने इस सीजन 11 मुकाबलों में 5 में जीत हासिल की है।

यूं तो टीम के हार के कई कारण थे लेकिन आज हम उन मुख्य 3 कारणों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसकी बदौलत उसे हार का सामना करना पड़ा।

#3. एबी डीविलियर्स की आक्रामक पारी:

Enter caption
Enter caption

एबी डीविलियर्स ने इस मैच में 44 गेंदों पर 82 रनों की आक्रामक पारी खेली जिसकी बदौलत टीम का स्कोर 202 रनों तक पहुंच पाया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 9 ओवरों में 4 विकेट खो दिया था। कप्तान विराट कोहली, पार्थिव पटेल, मोईन अली और अक्षदीप नाथ पवेलियन लौट चुके थे। उस समय टीम का स्कोर 81 रन था। उसके बाद टीम को मजबूत स्थिति में लाने की सारी जिम्मेदारी एबी डीविलियर्स के कंधों पर आ गयी थी, जिस जिम्मेदारी को उन्होंने बखूबी निभाया दूसरे छोर से मार्कस स्टोइनिस ने भी उनका साथ दिया। दोनों ने मिलकर 121 रनों की साझेदारी की।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2. उमेश यादव की शानदार गेंदबाजी:

Enter caption
Enter caption

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की जीत और किंग्स इलेवन पंजाब की हार में उमेश यादव का अहम योगदान है। उन्होंने इस मैच में 4 ओवर फेंकते हुए 36 रन दिए और 3 विकेट झटके। उन्होंने इस मैच में क्रिस गेल, आश्विन और विलजोईन का विकेट लिए।

शुरुआत में क्रिस गेल अच्छे फॉर्म में दिख रहे थे। जब उमेश यादव टीम की ओर से चौथा ओवर फेंकने आए तो पहली ही गेंद लो फुल टॉस फेंकने के चक्कर में वे फुल टॉस फेंक बैठे जिस पर क्रिस गेल ने उन्हें छक्का जड़ दिया। फिर अगली गेंद उन्होंने लो फुल टॉस फेंकी जिस पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में क्रिस गेल एबी डीविलियर्स को आसान सा कैच थमा बैठे।

पारी का 20वां ओवर फिर उमेश यादव फेंकने आए, किंग्स इलेवन पंजाब को जीत के लिए 27 रनों की दरकार थी। कप्तान अश्विन ने उमेश यादव की पहली गेंद पर छक्का लगाकर स्वागत किया। उसकी अगली ही गेंद पर उन्होंने अश्विन को पवेलियन भेजा। फिर अगली गेंद पर उन्होंने हार्डस विलजोईन को ऑउट किया और मैच को पूरी तरह से अपने कब्जे में ले लिया।

#1. पंजाब के बल्लेबाजों द्वारा अंतिम 5 ओवरों का फायदा न उठा पाना:

Enter caption
Enter caption

केिंग्स इलेवन पंजाब की पारी में 15 ओवर तक टीम का स्कोर 143 रन था जबकि क्रिस गेल, केएल राहुल और मयंक अग्रवाल पवेलियन लौट चुके थे। अब पंजाब को जीत के लिए 30 गेंदों पर 60 रनों की जरूरत थी। 16वां ओवर फेंकने मोईन अली आये जिस ओवर में डेविड मिलर और निकोलस पूरन ने मिलकर 13 रन जोड़े। 17वें ओवर में भी दोनों ने मिलकर 11 रन जोड़े।

अब जीत के लिए 18 गेंदों पर 36 रनों की जरूरत थी। लेकिन 18वां ओवर फेंकने उमेश यादव आए और उन्होंने मात्र 6 रन देकर अपना ओवर समाप्त किया। 19वें ओवर में नवदीप सैनी ने पहली गेंद पर डेविड मिलर को और अंतिम गेंद पर निकोलस पूरन को चलता किया। अब मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पूरी पकड़ बना ली थी। 20वें ओवर में उमेश यादव ने आश्विन और हार्डस विलजोईन को ऑउट करते हुए 9 रन दिए। इस तरह से किंग्स इलेवन पंजाब 17 रनों से यह मैच हार गई।

Quick Links

Edited by Pritam Sharma
Be the first one to comment