आईपीएल 2019: दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ किंग्स इलेवन पंजाब की हार के 3 मुख्य कारण

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग का 37वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेला गया। इस मैच में मेजबान टीम दिल्ली कैपिटल्स ने मेहमान किंग्स XI पंजाब को 5 विकेट से हराया। टॉस जीतकर दिल्ली कैपिटल्स ने किंग्स XI पंजाब को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। किंग्स XI पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 163 रन बनाये, जिसके जवाब में दिल्ली कैपिटल्स ने 19.4 ओवरों में 5 विकेट खोकर जीत हासिल की। इस जीत के साथ दिल्ली कैपिटल्स ने 12 अंकों के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर काबिज है जबकि किंग्स इलेवन पंजाब यह मैच हारने के बावजूद भी अंक तालिका में चौथे स्थान पर बनी हुई है।

इस मैच में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से बल्लेबाजी करते हुए क्रिस गेल ने अपने आईपीएल करियर का 28वां अर्धशतक जड़ा। दिल्ली कैपिटल्स की ओर से गेंदबाजी करते हुए संदीप लामिचाने ने 3 विकेट, कगिसो रबाडा और अक्षर पटेल ने 2-2 विकेट चटकाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की ओर से शिखर धवन और श्रेयस अय्यर ने भी अर्धशतकीय पारी खेली। जबकि किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से गेंदबाजी करते हुए हार्डस विल्जोएन ने 2 विकेट और मोहम्मद शमी ने 1 विकेट लिया।

हालांकि मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के हार के कई कारण थे लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं उन 3 मुख्य कारणों के बारे में जिसकी बदौलत पंजाब को हार का सामना करना पड़ा।

#3. पंजाब का टॉस हारना:

Enter caption

किंग्स इलेवन पंजाब के हार का एक कारण उनका टॉस हारना भी रहा, क्योंकि फिरोजशाह कोटला मैदान पर काफी ओस थी, जिससे दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा मिलता है। टॉस हारने के बाद किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रविंचंद्रन अश्विन ने कहा था कि वे पहले गेंदबाजी करना चाहते थे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हालांकि पंजाब अगर कुछ रन और बनाती, तो वो दिल्ली के ऊपर दबाव बना सकती थी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2. क्रिस गेल के अलावा अन्य सभी बल्लेबाज फ्लॉप:

Enter caption

क्रिस गेल को किसी अन्य बल्लेबाज का साथ नहीं मिला। उन्होंने 35 गेंदों पर 69 रनों की पारी खेलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था। गेल के अलावा कोई भी बल्लेबाज लय में नहीं दिखा।

सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के आउट होने के बाद एक छोर से विकेट गिरने शुरू हो गए। पहले 2 रन बनाकर मयंक अग्रवाल आउट हुए फिर 7 रन बनाकर डेविड मिलर भी आउट हो गए। फिनिशर की भूमिका निभाने वाले मंदीप सिंह भी 27 गेंदों पर 30 रन ही बना सके। इसके बाद ऑलराउंडर सैम करन 0 पर आउट हो गए।

पहला मैच खेल रहे हरप्रीत बरार ने 12 गेंदों पर नाबाद 20 रन और कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने 14 गेंदों पर 16 रन बनाए। जबकि हार्डस विल्जोएन 2 रन बनाकर नाबाद रहे। क्रिस गेल के अलावा अन्य बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन किंग्स इलेवन पंजाब के हार का कारण बना।

#1. शिखर धवन और श्रेयस अय्यर की साझेदारी:

Enter caption

जब पृथ्वी शॉ और शिखर धवन बल्लेबाजी करने क्रीज उतरे तो दोनों खिलाड़ी अच्छे लय में दिख रहे थे। लेकिन चौथे ओवर में जब पृथ्वी शॉ रन आउट हो गए तो टीम को संभालना बेहद जरूरी था क्योंकि फिरोजशाह कोटला की पिच बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें पैदा कर सकती थी। जब पृथ्वी शॉ आउट हुए तो उस समय टीम का कुल स्कोर 24 रन था लेकिन शिखर धवन और श्रेयस अय्यर ने मिलकर 92 रनों की साझेदारी की जिसमें शिखर धवन ने शानदार अर्धशतक भी पूरा किया।

41 गेंदों पर 56 रनों की पारी खेलकर शिखर धवन आउट हो गए। वहीं श्रेयस अय्यर अंत तक क्रीज पर डटे रहे और चौका लगाकर अपने टीम को जीत दिलाई। श्रेयस अय्यर ने भी इस मैच में 49 गेंदों पर 58 रनों की शानदार पारी खेली।

Quick Links

App download animated image Get the free App now