Create
Notifications

आईपीएल 2019: राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ कोलकाता नाइटराइडर्स की हार के 3 मुख्य कारण

KKR vs RR
Neetish Kumar Mishra
visit

इंडियन प्रीमियर लीग का 43वां मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच ईडन गार्डन्स स्टेडियम पर खेला गया। इस मैच में मेहमान टीम राजस्थान रॉयल्स ने मेजबान कोलकाता नाइटराइडर्स को 3 विकेट से हराया। टॉस जीतकर राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया।

कोलकाता नाइटराइडर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 175 रन बनाये, जिसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने 19.2 ओवरों में 7 विकेट खोकर इस मैच को जीत लिया। इस जीत के बाद राजस्थान रॉयल्स को 2 अंक अर्जित हुए और वे 8 अंकों के साथ एक बार फिर 7वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जबकि लगातार 6 मैचों में हार के बावजूद भी कोलकाता नाइटराइडर्स अब भी छठे स्थान पर मौजूद है।

इस मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से दिनेश कार्तिक ने 97* रनों की आईपीएल करियर बेस्ट पारी खेली। जबकि राजस्थान रॉयल्स की ओर से 17 वर्षीय रियान पराग ने सर्वाधिक 47 रनों की पारी खेली। जोफ्रा आर्चर ने 12 गेंदों पर 27 रन की पारी खेलकर राजस्थान रॉयल्स को जीत दिलाई।

यूं तो कोलकाता नाइटराइडर्स के हार के कई कारण थे लेकिन हम उन 3 मुख्य कारणों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसकी बदौलत कोलकाता नाइटराइडर्स को हार का सामना करना पड़ा।

#3. दिनेश कार्तिक के अलावा कोलकाता के अन्य बल्लेबाजों का फ्लॉप होना:

Dinesh Karthik

कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से दिनेश कार्तिक के अलावा सभी बल्लेबाज फ्लॉप रहे। दिनेश कार्तिक ने इस मैच में 50 गेंदों पर 97* रनों की पारी खेली। 10 ओवरों में कोलकाता का स्कोर 49 रन था और 3 विकेट गिर गए थे। इसके बाद दिनेश कार्तिक की शानदार बल्लेबाजी की मदद से टीम ने अंतिम 10 ओवरों में 126 रन बनाए। अगर अन्य बल्लेबाजों ने पहले 10 ओवरों में अच्छा योगदान दिया होता तो शायद कोलकाता जीत सकती थी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2. वरुण आरोन का पहला ओवर:

Varun arone

वरुण आरोन ने इस सीजन अपना दूसरा मैच खेला था। पहले मैच में तो वे फ्लॉप साबित हुए थे लेकिन मैच में उन्होंने कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने पहले ओवर के तीसरी गेंद पर ही क्रिस लिन को चलता किया। क्रिस लिन इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे थे। जबकि 5वें ओवर में उन्होंने शुबमन गिल को भी पवेलियन भेज दिया।

वरुण आरोन ने इस मैच में 4 ओवर फेंकते हुए 20 रन दिए और 2 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए। उन्होंने पावरप्ले में 3 ओवर गेंदबाजी की और विपक्षी टीम के बल्लेबाजों के बल्ले को शांत रखा। इस किफायती गेंदबाजी के कारण विपक्षी टीम पावरप्ले का फायदा नहीं उठा पाई। इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।

वरुण आरोन को राजस्थान रॉयल्स ने इस सीजन 2.40 करोड़ रुपये में खरीदा था। इससे पहले वे किंग्स इलेवन पंजाब टीम का हिस्सा थे।

#1. रियान पराग और जोफ्रा आर्चर की शानदार बल्लेबाजी:

Riyan Parag & Jofra Archer

इस मैच में राजस्थान रॉयल्स की ओर से 17 वर्षीय रियान पराग ने 31 गेंदों पर 47 रन बनाए थे। अपनी इस पारी में उन्होंने 2 छक्के और 5 चौके लगाए। उन्होंने 19वें ओवर में आंद्रे रसेल की गेंद पर छक्का जड़कर मैच को विपक्षी खेमे से अपनी ओर खींच लिया। लेकिन इसके अगली ही गेंद पर वे हिट विकेट ऑउट हुए और पवेलियन लौट गए।

रियान पराग के ऑउट होने के बाद राजस्थान रॉयल्स टीम को जीत के लिए 9 रनों की दरकार थी। अब टीम को जीत दिलाने की सारी जिम्मेदारी जोफ्रा आर्चर के ऊपर आ गई थी। पराग जब आउट हुए तब जोफ्रा आर्चर 10 गेंदों पर 17 रन बनाकर खेल रहे थे। अंतिम ओवर फेंकने आए प्रसिद्ध कृष्णा के पहली गेंद पर छक्का और दूसरी गेंद पर चौका लगाकर उन्होंने अपनी टीम को जीत दिलाई।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now