आईपीएल 2019: 3 कारण क्यों मुम्बई इंडियंस का पलड़ा राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ भारी है 

Enter caption

आईपीएल 2019 का 27वां मैच मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच वानखेडे स्टेडियम में खेला जाएगा जिसमें मुंबई इंडियंस राजस्थान रॉयल्स के मुकाबले मजबूत दिख रही है। यह बात इस साल के प्रदर्शन से भी स्पष्ट है। राजस्थान रॉयल्स की टीम का सबसे बड़ा सिरदर्द यह है कि अजिंक्य रहाणे और स्टीव स्मिथ एक ही टीम में खेल रहे हैं जो कि टेस्ट क्रिकेट के माहिर खिलाड़ी हैं, वह हमेशा से ही धीमी स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं जबकि इसके विपरीत किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पिछले मैच में किरोन पोलार्ड जो कि कप्तानी कर रहे थे, ने 31 गेंदों पर 83 रनों की शानदार पारी खेली थी। जिसकी बदौलत मुंबई इंडियंस ने इसी मैदान पर जीत हासिल किया था। इनके अलावा लगभग मुम्बई के सभी खिलाड़ी तेजी से ही रन बनाते हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं वह तीन कारण जिससे लगता है की मुंबई इंडियंस राजस्थान रॉयल्स की टीम पर भारी है।

#3. आलराउंडरों की भरमार:

Enter caption

मुंबई इंडियंस की टीम में आलराउंडरों की भरमार है। इस टीम में शानदार भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या और किरोन पोलार्ड जैसे दिग्गज मौजूद हैं जो शानदार बल्लेबाजी भी कर लेते हैं और अपने टीम के लिए विकेट भी निकाल लेते हैं। इसके अलावा राहुल चहर भी ठीक-ठाक बल्लेबाजी कर लेते हैं क्योंकि वे अपने घरेलू टीम टीम में स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर के तौर पर खेलते हैं। इसके अतिरिक्त वे अच्छी बॉलिंग भी करते हैं। जबकि इसके विपरीत राजस्थान रॉयल्स में बेन स्टोक्स, कृष्णप्पा गौतम और श्रेयस गोपाल ऑल राउंडर के तौर पर टीम में मौजूद है लेकिन सिर्फ बेन स्टोक्स ही अनुभवी आलराउंडर हैं और वह भी अच्छे फॉर्म में नहीं दिख रहे हैं। मुंबई की ओर से हार्दिक पांड्या-कुणाल पांड्या दोनों ही शानदार फॉर्म में दिख रहे हैं और वे अपनी टीम के लिए बल्ले से रन भी बना रहे हैं और विकेट भी चटका रहे हैं।

हार्दिक पांड्या ने अभी तक 6 मैच खेलते हुए 121 रन बनाए हैं और 6 विकेट चटकाए हैं। किरोन पोलार्ड 179 रन बना चुके हैं और इसके अलावा कुणाल पांड्या ने भी पिछले 6 मैचों में 92 रन बनाए हैं और दो विकेट चटकाए हैं। वहीं दूसरी तरफ राजस्थान रॉयल्स के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने 6 मैचों में 104 रन बनाए हैं और 6 विकेट चटकाए हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2. वानखेड़े स्टेडियम में शानदार रिकॉर्ड:

Enter caption

मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स का आईपीएल इतिहास में 21 बार आमना-सामना हुआ है, जिसमें राजस्थान को 9 बार और मुंबई इंडियंस को 11 बार जीत हासिल हुई है। जबकि बात अगर वानखेड़े स्टेडियम की करें तो इस मैदान पर दोनों टीमें 6 बार एक दूसरे से भिड़ी हैं जिसमें 2 बार राजस्थान रॉयल्स विजयी हुआ है और चार बार मुंबई इंडियंस ने जीत हासिल की है। इसलिए इस मैदान पर मुंबई इंडियंस का पलड़ा राजस्थान रॉयल्स पर भारी है।

हालांकि पिछले साल राजस्थान रॉयल्स ने इसी मैदान पर मुंबई इंडियंस को 7 विकेट से हराया था, जिसमें जोफ्रा आर्चर ने 4 ओवर में मात्र 16 रन दिए थे और दो विकेट चटकाए थे। इसके अलावा बेन स्टोक्स ने भी 4 ओवर में मात्र 26 रन दिए थे और दो विकेट चटकाए थे। इस मैच में जोस बटलर ने नाबाद 94 रन की पारी खेलकर राजस्थान रॉयल्स को जीत दिलाई थी। हालांकि पिछले साल मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था और वह प्ले ऑफ मैं भी अपनी जगह नहीं बना पाई थी।

राजस्थान रॉयल्स ने पिछले सीजन दोनों मैचों में मुंबई इंडियंस को हराया था लेकिन इस साल राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही है। जबकि मुंबई इंडियंस एक बार फिर लय पकड़ती करती नजर आ रही है। मुंबई इंडियंस ने इस सीजन वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पिछले दोनों मैचों में जीत हासिल किया है उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब को हराया है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#1. गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन:

Enter caption

मुंबई इंडियंस का सबसे मजबूत पक्ष उसकी शानदार गेंदबाजी आक्रमण है। क्योंकि इस टीम में दो दिग्गज आलराउंडर और 4 गेंदबाज मौजूद हैं, जबकि किरोन पोलार्ड भी पार्ट टाइम गेंदबाजी कर सकते हैं। अल्जारी जोसेफ ने अपने डेब्यू मैच में ही मात्र 12 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा इस टीम में जसप्रीत बुमराह जैसे दिग्गज गेंदबाज मौजूद हैं जो किसी भी वक्त मैच को पलटने की क्षमता रखता हैं। उन्होंने इसी सीजन रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था और 4 विकेट चटकाए थे, जिसकी बदौलत रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु को हार का सामना करना पड़ा था।

इसके अलावा राहुल चहर ने शानदार गेंदबाजी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में 2 विकेट चटकाकर मैच का रुख पलट दिया था। उन्होंने इस मैच में जॉनी बेयरस्टो और विजय शंकर का विकेट लिया था दोनों ही बल्लेबाज शानदार फॉर्म में दिख रहे थे। एक अन्य गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जैसन बेहरेनडॉफ हैं जो शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। वे डेथ ओवरों में भी अच्छी गेंदबाजी कर लेते हैं उन्हें अब तक श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा की जगह मौका दिया जा रहा है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now