Create

आईपीएल 2019: मुंबई इंडियंस को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मिली करारी शिकस्त के 3 मुख्य कारण 

Enter caption

राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से हराकर इस सीजन की दूसरी जीत दर्ज की और टूर्नामेंट में अपनी उम्मीदों को जीवित रखा। मुंबई की यह 7 मैचों के बाद तीसरी हार है।

मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 187-5 का स्कोर बनाया, जिसे राजस्थान रॉयल्स ने आखिरी ओवर में 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया। हालांकि मुंबई के पास मैच में पकड़ बनाने का पूरा मौका था, लेकिन वो उसे भुनाने में कामयाब नहीं हुए।

आइए नजर डालते हैं किन अहम वजहों से मुंबई इंडियंस को हार का सामना करना पड़ा:

1) जोस बटलर की शानदार पारी

Enter caption

188 रनों का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की जीत की नींव उनके सलामी बल्लेबाज जोस बटलर और कप्तान अजिंक्य रहाणे ने की, जिन्होंने पावरप्ले में 59-0 का स्कोर बनाया। हालांकि रहाणे के आउट होने के बाद बटलर ने टीम का जिम्मा संभाला और ताबड़तोड़ पारी खेलनी शुरु की। बटलर ने आउट होने से पहले 43 गेंदों में 8 चौके और 7 छक्कों की मदद से 89 रन बनाए।

हालांकि जोस बटलर इस मैच को अंत तक खत्म करके नहीं आए, लेकिन उन्होंने टीम को काफी मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया था। अंत में राजस्थान ने जरूर कुछ विकेट एक साथ गंवाए, लेकिन मुंबई के लिए तबतक काफी देर हो गई थी।

#) बीच के ओवरों में मुंबई इंडियंस की खराब बल्लेबाजी

Enter caption

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई मुंबई इंडियंस को उनके कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक ने शानदार शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 10.5 ओवरों में 96 रन जोड़े। रोहित के 47 के निजी स्कोर पर आउट होने के बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि मुंबई की मजबूत बल्लेबाजी शानदार शुरुआत को खराब नहीं जाने देंगे और टीम विशाल स्कोर खड़ा करने में कामयाब होगा।

हालांकि बीच के ओवरों में राजस्थान के गेंदबाजों ने टीम को जबरदस्त तरीके से वापसी कराई और मुंबई को खुलकर रन नहीं बनाने दिए। इस बीच सूर्याकुमार यादव (16 रन), किरोन पोलार्ड (6 रन) और इशान किशन (5) ज्यादा योगदान नहीं दे पाए, जिसके कारण वो लय को जारी नहीं रख पाए। वो तो अंत में हार्दिक पांड्या ने 11 गेंदों में 28 रनों की तूफानी पारी खेलते हुए टीम का स्कोर 187 तक पहुंचाया। मुंबई की विकेट पर यह लक्ष्य काफी नहीं रहा और वो इस मैच को हार गए।

# मुंबई इंडियंस की खराब गेंदबाजी

Enter caption

187 रनों का बचाव करने आई मुंबई की शुरुआत गेंद के साथ काफी खराब रही। पावरप्ले में वो राजस्थान रॉयल्स के ऊपर दबाव नहीं बना पाए, जिसका फायदा रहाणे और बटलर ने बखूबी उठाया। खराब शुरुआत के बाद मुंबई को जरूरत थी कि वो नियमित अंतराल पर विकेट चटकाए, लेकिन वो पूरी तरह से नाकाम हुए।

अंतिम कुछ ओवरों में जरूर मुंबई के गेंदबाजों ने कुछ विकेट चटकाए, लेकिन तबतक काफी देर हो गई थी।मुंबई इंडियंस को सबसे ज्यादा निराश अल्जारी जोसेफ और जेसन बेहरनडॉर्फ ने किया, जोकि काफी महंगे साबित हुए। मुंबई को आने वाले मुकाबलों में अच्छा करना है, तो उनके गेंदबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment