आईपीएल 2019: कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की हार के 3 कारण

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 5 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने निर्धारित 20 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 205 रन बनाए। इस लक्ष्य को केकेआर ने आंद्रे रसेल के धुंआधार 48 रनों की पारी की बदौलत 19.1 ओवर में 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। रसेल को उनकी इस धुंआधार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया, इस लेख में आरसीबी की हार के प्रमुख कारणों पर चर्चा करेंगे।

क्रिस लिन-रॉबिन उथप्पा की साझेदारी

Enter caption

कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम का पहला विकेट 28 रन के कुल स्कोर पर सुनील नरेन के रूप में गिरा। वहां से लक्ष्य प्राप्त करना थोड़ा कठिन नजर आ रहा था। इसके बाद क्रिस लिन और रॉबिन उथप्पा ने दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी करते हुए तेजी से रन बनाए। यह साझेदारी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए घातक साबित हुई और हार के प्रमुख कारणों में से एक रही।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

टिम साउदी की खराब गेंदबाजी

Enter caption

न्यूजीलैंड का यह गेंदबाज आरसीबी की हार के मुख्य कारणों में शामिल हो गया। साउदी की गेंदों पर केकेआर के बल्लेबाजों ने जमकर प्रहार करते हुए खूब रन बनाए। उनके चार ओवरों में कोलकाता की टीम को 61 रन मिले। साउदी की गेंदबाजी में थोड़ी भी कसावट रहती तो आरसीबी को इस सीजन पहली जीत मिलने की पूरी सम्भावना थी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। वे बैंगलोर के सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए और पराजय का कारण बने।

आंद्रे रसेल की धुआंधार बल्लेबाजी

Enter caption

सबसे अहम और मुख्य कारण की बात करें तो वह आंद्रे रसेल की बल्लेबाजी थी। रसेल की बल्लेबाजी में तेजी और तूफ़ान दोनों था। उन्होंने महज 13 ही गेंदों पर नाबाद 48 रन बनाते हुए एक ओवर पहले कोलकाता को जीत दिलाई। रसेल ने इस दौरान 7 गगनचुम्बी छक्के जड़े। इस खिलाड़ी को रोक पाते तो शायद मेजबान टीम को पहली जीत का स्वाद चखने को मिल सकता था। इस कैरेबियाई खिलाड़ी ने लगभग हर गेंद पर प्रहार किया और 370 के स्ट्राइक रेट से धमाकेदार बल्लेबाजी कर मैच आरसीबी के जबड़े से निकाल लिया।

Quick Links

App download animated image Get the free App now