आईपीएल 2019: मुंबई इंडियंस के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की हार के 3 मुख्य कारण

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग 2019 का 51वां मैच मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच वानखेड़े के मैदान पर खेला गया। इस मैच में मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को सुपर ओवर में हराया। मुंबई इंडियंस इस सीजन की तीसरी टीम बन गई है जो प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर चुकी है।

इस मैच में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 162 रन बनाए। 163 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 162 रन बना लिए और मैच टाई हो गया। मैच का परिणाम निकालने के लिए सुपर ओवर हुआ।

सुपर ओवर में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने मुंबई को 9 रन का लक्ष्य दिया। मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों हार्दिक पांड्या और किरोन पोलार्ड ने मिलकर 3 गेंदों में मैच को जीत लिया। इस जीत के साथ मुंबई इंडियंस ने प्लेऑफ में अपनी जगह बना ली।

यूं तो मुंबई इंडियंस के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद टीम के हार के कारण कई थे लेकिन हम 3 मुख्य कारणों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

#3. मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों का बीच के ओवरों में शिकंजा कसना:

Enter caption

सनराइजर्स हैदराबाद ने शुरुआत थोड़ी सी अच्छी की थी, रिद्धिमान साहा तेज खेल रहे थे, लेकिन बुमराह ने उन्हें आउट कर दिया साथ ही पावरप्ले में ही गप्टिल को भी पवेलियन भेज दिया। 6 ओवरों में हैदराबाद का स्कोर 59-2 था।

पावरप्ले समाप्त होने के बाद मुंबई के गेंदबाजों ने सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाजों पर शिकंजा कसना शुरू किया। मनीष पांडे ने पावरप्ले में आते ही मलिंगा के ओवर में 5 गेंदों पर 16 रन जड़ दिए थे लेकिन बीच के ओवरों में गेंदबाजों ने पांडे के बल्ले को भी शांत रखा। इसी बीच उन्होंने कप्तान केन विलियमसन, विजय शंकर और अभिषेक शर्मा को भी आउट किया। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पावरप्ले के बाद अगले 10 ओवरों में मात्र 56 रन ही बना सकी थी जबकि 3 विकेट भी खो दिए थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2. मनीष पांडे को अन्य किसी बल्लेबाज द्वारा साथ न मिलना:

Enter caption

मनीष पांडे जब क्रीज पर आए तो रिद्धिमान साहा के रूप में सनराइजर्स हैदराबाद 1 विकेट खो चुकी थी। उनके अलावा सभी बल्लेबाज फ्लॉप साबित हुए और कोई भी बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे पाया

5वें ओवर में बुमराह के ओवर में मार्टिन गप्टिल आउट हो गए जबकि 8वें ओवर की पहली गेंद पर केन विलियमसन भी आउट हो गए जिसके बाद मनीष पांडे के ऊपर टीम की जिम्मेदारी आ गई थी क्योंकि अब मनीष पांडे ही अनुभवी बल्लेबाज बचे थे जो मैच को अंत तक ले जाने की क्षमता रखते हैं। मनीष पांडे ने 47 गेंदों पर 71 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपना अर्धशतक 37 गेंदों में पूरा किया था। मोहम्मद नबी ने भी अच्छा योगदान दिया लेकिन वे अंत तक पांडे का साथ नहीं दे पाए। मनीष पांडे ने हार्दिक पांड्या के अंतिम ओवर की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर मैच को टाई किया। लेकिन सुपर ओवर में वे पहली ही गेंद पर रन आउट हो गए।

#3. जसप्रीत बुमराह द्वारा सुपर ओवर में शानदार गेंदबाजी:

Enter caption

20वें ओवर में हार्दिक पांड्या के अंतिम गेंद पर मनीष पांडे द्वारा छक्का लगाने के बाद मैच टाई हुआ और परिणाम के लिए सुपर ओवर करना पड़ा। सुपर ओवर में मुंबई की ओर से जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी करने आए जबकि सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से मनीष पांडे और मोहम्मद नबी बल्लेबाजी करने आए।

Enter caption

मनीष पांडे दो रन लेने के चक्कर में पहली ही गेंद पर क्रुणाल पांड्या से रन आउट हो गए। इनके आउट होने के बाद मार्टिन गप्टिल नए बल्लेबाज के रूप में आए। गप्टिल ने दूसरी गेंद पर सिंगल लिया। अगली गेंद पर मोहम्मद नबी ने छक्का लगाया। चौथी गेंद पर बुमराह ने यॉर्कर मारकर मोहम्मद नबी को बोल्ड आउट किया। सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस को 9 रनों का लक्ष्य दिया। जिसे हार्दिक पांड्या और किरोन पोलार्ड ने मिलकर 3 गेंदों में ही हासिल कर लिया।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma