आईपीएल 2019: 3 रिकॉर्ड जो विराट कोहली 2019 के सीज़न में तोड़ सकते हैं

विराट कोहली

विराट कोहली एक ऐसे बल्लेबाज़ हैं, जिन्होंने पिछले पांच सालों में क्रिकेट के सभी प्रारूपों में निरंतर रन बनाए हैं। जब भी वह पिच पर जाते हैं, तो उनका मकसद सिर्फ एक ही होता हैं, टीम को जीत दिलाना। फील्ड पर उनके आक्रामक स्वभाव के कारण भारत पिछले सालों में कठिन विदेशी दौरों में जीतने में सफल रहा है।

जब बात आईपीएल की हो, तो कुछ भी अलग नहीं है। टूर्नामेंट में अपने अनुभव और अपनी बेहतरीन फॉर्म के कारण उन्होंने हर सीज़न में गेंदबाज़ों को मुश्किल समय दिया है। आईपीएल 2019 अगले महीने के अंत में शुरू होने वाला है, और हर साल की तरह दर्शक इस साल भी इस टूर्नामेंट का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। और विराट कोहली की बात की जाए तो हर साल की तरह वह ज़्यादा से ज़्यादा रन बनाकर अपनी टीम को खिताब तक पहुंचाने की उम्मीद करेंगे।

हालाँकि इस भारतीय खिलाड़ी का आईपीएल 2018 का सत्र कुछ ज़्यादा अच्छा नहीं रहा था, जिसके चलते उनके खेलने के तरीके की काफी ज़्यादा आलोचनाए भी हुईं थी। लेकिन उनके विरोधियों को यह बात याद रखनी चाहिए की अपना दिन होने पर यह खिलाड़ी अकेले अपने दम पर टीम को मैच जिताने में सक्षम है। आज इस लेख में हम उन टॉप 3 रिकॉर्ड की बात करेंगे, जिन्हे विराट कोहली 2019 के आईपीएल सीज़न में तोड़ सकते हैं।

#3 आईपीएल में सबसे ज़्यादा रन

बल्लेबाज़ी करते विराट कोहली

पिछले दो आईपीएल सीज़न से, कोहली और सुरेश रैना रन चार्ट में शीर्ष पर रहने के लिए एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। पिछले साल के अंत में रैना ने शीर्ष स्थान हासिल किया था क्योंकि कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाई थी जबकि चेन्नई सुपर किंग्स ने खिताब जीता था जिसके कारण रैना ने कुछ अतिरिक्त मुकाबले खेले जिससे उन्हें बढ़त बनाने में मदद मिली। वर्तमान में सुरेश रैना के 176 मैचों में 4985 रन हैं जबकि विराट कोहली के 163 मैचों में 4948 रन हैं, मतलब दोनों के बीच में सिर्फ 37 रनों का अंतर है।

आगामी सीज़न में इन दो दिग्गजों के बीच रन चार्ट में सबसे ऊपर रहने के साथ-साथ आईपीएल में सबसे पहले 5000 रन बनाने की प्रतियोगिता भी चलती रहेगी। रैना 5000 रनों से सिर्फ 15 रन दूर है, जबकि कोहली 52 रन दूर हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

# 2 आईपीएल में सर्वाधिक 50+ स्कोर

अर्दशतक बनाने के बाद विराट कोहली

कोहली लीग की शुरुआत से ही आरसीबी के लिए खेल रहे हैं। उनके आँकड़े हमेशा से इस प्रकार उनके अनुभव को दिखाने में सक्षम रहे हैं। 2016 का आईपीएल सीज़न कोहली का सबसे यादगार सीज़न था, क्योंकि इस सीज़न में कोहली के बल्ले से 4 शतकों की मदद से 973 रन निकले थे। अगले दो वर्षों में उन्होंने 308 रन और 530 रन बनाए। अपने 10 साल के करियर में, उन्होंने 34 अर्धशतक और चार शतकों के साथ 4948 रन बनाए हैं, इस तरह यह कुल मिलाकर 38 50+ स्कोर बनाते हैं।

वह आईपीएल में सर्वाधिक 50+ स्कोर बनाने वाले बल्लेज़ों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिआई बल्लेबाज़ डेविड वार्नर के नाम 39 50+ स्कोर (36 अर्धशतक और तीन शतक) हैं। कोहली के पास वार्नर को पीछे छोड़ने का एक अच्छा मौका है क्योंकि विराट कोहली पिछले एक साल से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं, वहीं डेविड वार्नर एक साल के अंतराल के बाद आईपीएल में वापसी करेंगे।

#1 आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक

शतक बनाने के बाद विराट कोहली

टी 20 में शतक बनाना कोई आसान काम नहीं है क्योंकि गेंदें सीमित होती हैं और खिलाड़ी को तीन अंकों के स्कोर तक पहुंचने के लिए शारारिक और मानसिक तौर पर अत्यधिक सक्षम होना चाहिए। आईपीएल के इतिहास में अब तक कुल 52 शतक बने हैं, जो टी20 में शतक बनाने की कठिनाई को दर्शाते हैं। वर्तमान में क्रिस गेल के नाम आईपीएल में सर्वाधिक 6 शतक हैं, वहीं विराट कोहली के नाम 4 शतक हैं।

भले ही गेल और कोहली के बीच 2 शतकों का अंतर है, लेकिन विराट इस समय जिस फॉर्म में हैं, दर्शक इस साल यह रिकॉर्ड टूटते हुए देख सकते हैं। 2016 सीज़न से पहले, कोहली ने नाम कोई शतक नहीं था, और उसी सीज़न में उन्होंने अपने नाम चार शतक दर्ज किए।अब देखना यह है कि क्या विराट कोहली इस साल क्रिस गेल के आईपीएल में सबसे ज़्यादा शतक के रिकॉर्ड को तोड़ पाएंगे की नहीं ?

Quick Links

App download animated image Get the free App now