Create

आईपीएल 2019: 3 भारतीय खिलाड़ी जो पिछले सीज़न में रहे थे स्टार परफ़ॉर्मर पर इस बार साबित हो सकते हैं फिसड्डी  

Image result for limited overs cricket

यह वर्ष का वह समय है जब पूरा राष्ट्र अपने पसंदीदा क्रिकेटरों को खेलते हुए देखने के लिए उत्सुक रहता है। हर साल दुनिया के कोने-कोन से आये खिलाड़ी आईपीएल में अपने प्रदर्शन का लोहा मनवाते हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट प्रतियोगिता मानी जाती है जिसमें खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के अनुसार दाम मिलता है। यही वजह है कि खिलाड़ियों को अपने मूल्य-टैग को सही ठहराने के लिए उत्कृष्ठ प्रदर्शन करना होता है। हर सीजन में, कई नए खिलाड़ी स्टार बनकर उभरते हैं।

आईपीएल खिलाड़ियों को रातोंरात स्टार बनने का एक बेहतरीन मंच है। कई बार ऐसा होता है कि जब सामान्य खिलाड़ी स्टार बन जाते हैं और कुछ स्टार खिलाड़ी अपने गिरते प्रदर्शन की वजह से सामान्य खिलाड़ी की श्रेणी में पहुंच जाते हैं।

तो इस साल भी कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने पिछले सीज़न में शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन इस बार उनकी गिरती फॉर्म को देख कर लगता है कि वह फिसड्डी साबित होंगे।

तो आइए एक नज़र डालते हैं ऐसे 3 चुनिंदा भारतीय खिलाड़ियों पर:

#3. उमेश यादव

Umesh Yadav

पिछले सीज़न में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से शानदार प्रदर्शन कर तेज़ गेंदबाज़ उमेश यादव ने भारतीय टीम में वापसी की थी। यादव ने शानदार नियंत्रण और सटीकता के साथ गेंदबाजी करते हुए 14 मैचों में कुल 20 विकेट लिए थे।

31 वर्षीय विदर्भ के इस तेज़ गेंदबाज़ ने विपक्षी बल्लेबाजों को हमेशा अपनी गति और योर्कर्स से परेशान किया।आईपीएल में उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए चयनकर्ताओं ने उन्हें

इंग्लैंड दौरे के लिए भारत की वनडे और टी-20 टीम में शामिल किया लेकिन दुर्भाग्य से, उन्होंने अपने प्रदर्शन से काफी निराश किया , नतीजतन यादव को टीम से बाहर कर दिया गया। इसके बाद विदर्भ के इस तेज गेंदबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज़ में दोबारा टीम में वापसी की और औसत प्रदर्शन किया।

चयनकर्ताओं ने यादव को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में सम्पन्न हुई टी- 20 सीरीज़ में एक और मौका दिया लेकिन इसमें भी वह विफ़ल रहे।

तो ऐसे में अपनी गिरती फॉर्म के साथ उमेश यादव के लिए आईपीएल में अपने पिछले सीज़न के प्रदर्शन को दोहराना मुश्किल होगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2. अंबाती रायडू

Related image

पिछले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के अविश्वसनीय प्रदर्शन का एक बड़ा कारण अंबाती रायडू का शानदार प्रदर्शन था। एक सलामी बल्लेबाज के रूप में उन्होंने कुछ मैच जिताऊ पारियां खेलीं।

अपरिचित स्थान पर टूर्नामेंट की शुरुआत करते हुए, रायडू ने फ्रैंचाइज़ी के लिए कुछ मैच विजेता पारी खेली। रायडू ने पूरे टूर्नामेंट में 43 की औसत से कुल 602 रन बनाए। आईपीएल में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने लंबे समय बाद भारतीय टीम में वापसी की। रायुडू ने एशिया कप और फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज़ में कुछ शानदार पारियां खेलीं।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे में भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन जारी रखा और ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया में नंबर 4 पर किसी अदद बल्लेबाज़ की तलाश खत्म हो गई है। लेकिन विश्व कप से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज़ में उन्होंने बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया है, जिससे उनके भारत की विश्व कप टीम का हिस्सा बनने पर प्रश्नचिन्ह लग गया है।

इससे आईपीएल में रायडू के प्रदर्शन पर भी भारी असर पड़ेगा। मुमकिन है कि इस बार हम उन्हें आईपीएल में रन बनाने के लिए जूझते देखें।

#1. केएल राहुल

Related image

जहां तक बल्लेबाजी कौशल का सवाल है तो केएल राहुल को विराट कोहली और रोहित शर्मा के बराबर माना जाता है।

राहुल ने भारतीय टीम की ओर से कुछ शानदार पारियां खेली हैं लेकिन उनके प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव देखने को मिलाहै। हालांकि, वह आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करते रहे हैं।

2018 में, किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए, राहुल ने 54.91 की ज़बरदस्त औसत से कुल 659 रन बनाए और टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में नंबर 3 पर रहे। सलामी बल्लेबाज ने इसके बाद आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ टी 20 श्रृंखला में भी बढ़िया प्रदर्शन किया।

लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में वह उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए। प्रत्येक मैच के साथ उनका फॉर्म गिरता चला गया। इसके बाद एक टॉक शो में दिए गए अपने विवादास्पद बयान के बाद उन्हें कुछ मैचों के लिए प्रतिबंधित भी किया गया।

फिलहाल राहुल अपनी फॉर्म वापिस पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए हम यह कह सकते हैं कि इस बार राहुल के लिए अपने पिछले सीज़न के प्रदर्शन को दोहराना शायद मुमकिन ना हो।

लेखक: क्रिक विज़ अनुवादक: आशीष कुमार

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment