Create

आईपीएल 2019: 3 टीमें जो इस बार ट्रॉफी जीतकर सबको हैरान कर सकती हैं 

Image result for kkr

आईपीएल के 12 वें संस्करण को शुरू होने में अब सिर्फ एक महीने का ही समय बचा हैं और क्रिकेट प्रशंसक इसका बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं।

हर साल, दुनिया भर के शीर्ष खिलाड़ी इस लीग में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि आईपीएल दुनियां में सबसे ज़्यादा देखे जाने वाला टूर्नामेंट है। इस बार खेलने वाली सभी आठ टीमें अपनी-अपनी रणनीति बनाने में जुटी हैं। इस बार भी इस टूर्नामेंट के रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है।

क्रिकेट पंडितों की माने तो इस बार चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस आईपीएल ख़िताब जीत सकती हैं।

लेकिन, कई सत्रों में अंडररेटेड समझी जाने वाली टीमों ने अपने शानदार प्रदर्शन से सबको चौंकाया है। ऐसे में ऐसी टीमों के बारे में जानना काफी दिलचस्प होगा जिन्हें शायद आईपीएल 2019 की ट्रॉफी जीतने का प्रबल दावेदार नहीं माना जा रहा है लेकिन यह टीमें अपने प्रदर्शन से हैरान कर सकती हैं।

तो यहां हम एक नज़र डालेंगे आईपीएल सीज़न 2019 में अंडर रेटेड समझी जा रही 3 प्रमुख टीमें जो ख़िताब जीत सकती हैं:

#3. कोलकाता नाइटराइडर्स

Image result for kkr

केेेकेआर आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल टीमों में से एक रही है। आईपीएल खिताब जीतने वाली यह टीम पिछले सीज़न में सेमीफाइनल तक पहुंची थी, और इस बार यह टीम अपना तीसरा आईपीएल ख़िताब जीतना चाहेगी। नाइटराइडर्स के पास क्रिस लिन, आंद्रे रसेल और रॉबिन उथप्पा जैसे पावरफुल हिटर्स हैं जो हर गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाने की क्षमता रखते हैं।

इसके अलावा उनके पास कार्लोस ब्रैथवेट जैसा विस्फोटक बल्लेबाज़ है, जिसने 2016 टी-20 विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ लगातार 4 छक्के लगाकर अपनी टीम को विश्व विजेता बनाया था। गेंदबाज़ी की बात करें तो इस विभाग में हमेशा से केकेआर मजबूत रही है। कप्तान दिनेश कार्तिक के नेतृत्व में यह टीम बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। तो कुल मिलाकर केकेआर इस बार आईपीएल खिताब जीतने की प्रबल दावेदार होगी।

#2. राजस्थान रॉयल्स

Image result for rajasthan royals

आईपीएल के पहले सीज़न में चैंपियन बनने वाली, राजस्थान रॉयल्स पिछले कुछ सत्रों से प्रभावशाली प्रदर्शन कर रही है, हालांकि वे दोबारा आईपीएल ख़िताब नहीं जीत पाए। रॉयल्स के पास इस बार बेहतरीन टीम है, कप्तान स्टीव स्मिथ की वापसी के साथ, टीम और मजबूत होगी।

अंग्रेजी तिकड़ी - जोस बटलर, बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर की मौजूदगी इसे खिताब का प्रबल दावेदार बनाती है। बटलर के रूप में, राजस्थान के पास टी-20 का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। पिछले सीजन में भी बटलर ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर बहुत शानदार बल्लेबाज़ी की थी।

बेन स्टोक्स आईपीएल के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक हैं और गेंद और बल्ले के साथ उनके प्रदर्शन से हम सब भली-भांति परिचित हैं। भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो संजू सैमसन और जयदेव उनादकट के साथ अजिंक्य रहाणे की मौजूदगी रॉयल्स को दूसरी बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने का प्रबल दावेदार बनाती है।

#1. सनराइजर्स हैदराबाद

Image result for sunrisers hyderabad

सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल में खिताब जीतने की मजबूत दावेदार होगी। उन्होंने पिछले कुछ सत्रों से लगातार शानदार प्रदर्शन किया है। हैदराबाद टीम पिछले संस्करण में अपने स्टार बल्लेबाज और कप्तान डेविड वार्नर के बिना ही खेली थी, लेकिन फिर भी फाइनल में पहुंचने में सफल रही, जहां उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने हराया था।

इस सीज़न में उनके प्रशंसकों के लिए बड़ी खबर यह है कि डेविड वार्नर वापसी कर रहे हैं। वहीं अफगानिस्तान के मिस्ट्री स्पिनर राशिद खान शानदार फॉर्म में हैं और इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टी 20 स्पिनरों में से एक हैं। जॉनी बेयरस्टो, मार्टिन गुप्टिल और केन विलियमसन जैसे बेहतरीन बल्लेबाजों की मौजूदगी इस टीम को आईपीएल की सर्वश्रेष्ठ बैटिंग लाइन-अप वाली टीम बनाती है।

वहीं इस टीम में मनीष पांडे और भुवनेश्वर कुमार जैसे स्टार भारतीय खिलाड़ी भी हैं। तो किसी को हैरत नहीं होनी चाहिए अगर सनराइजर्स इस बार आईपीएल चैम्पियन बनता है।

लेखक: संचित ग्रोवर अनुवादक: आशीष कुमार

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment