Create

आईपीएल 2019: 3 अंडररेटेड समझी जा रही टीमें जो अब प्लेऑफ में जगह बनाने की हैं प्रबल दावेदार

Image result for delhi capitals

इंडियन प्रीमियर लीग 2019 अपने दूसरे हाफ में प्रवेश करने वाला है, तो ऐसे में सभी टीमों के बीच प्लेऑफ के लिए जगह बनाने की जंग और तेज़ हो गई है। टूर्नामेंट की शुरुआत में कई दिग्गज खिलाड़ी अपने रंग में नहीं दिखे लेकिन जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ता गया उनके प्रदर्शन में निखार आता गया।

चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स जैसी टीमों ने अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की और यह दोनों टीमें प्लेऑफ में जगह बनाने की होड़ में सबसे आगे हैं। वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स जैसी टीमें उम्मीदों पर खरा उतरने में नाकाम रही हैं और इनका अंतिम चार में जगह बना पाना फिलहाल बेहद मुश्किल लग रहा है।

लेकिन फिर भी क्रिकेट अनिश्चिततायों का खेल है इसलिए किसी भी टीम को प्लेऑफ की दौड़ से बाहर करना समझदारी नहीं होगी। आईपीएल इतिहास में हमने ऐसा कई बार देखा है जब कमज़ोर समझी जाने वाली टीमों ने प्लेऑफ में जगह बनाकर सबको हैरान कर दिया है।

तो आइये जानते हैं तीन ऐसी ही अंडर रेटेड टीमों के बारे में जिनके प्लेऑफ में जगह बनाने की प्रबल संभावना है:

#3. दिल्ली कैपिटल्स

Delhi's bowling attack has done reasonably well so far

काफी लोगों के लिए दिल्ली कैपिटल्स का इस सूची में नाम चौंकाने वाला होगा लेकिन इस टीम में वापसी करने की अदभुत क्षमता है। भले ही दिल्ली ने अभी तक खेले 6 मैचों में से सिर्फ 3 में ही जीत हासिल की है, लेकिन यह टीम निश्चित रूप से अंतिम चार में जगह बनाने की प्रमुख दावेदार है।

श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स अंक तालिका में शीर्ष चार में हो सकती थी अगर उन्होंने कुछ बेहद नज़दीकी मैच ना गंवाये होते। तेज़ गेंदबाज़ कागिसो रबाडा की गति और सटीकता ने विपक्षी बल्लेबाजों को काफी परेशान किया है। जबकि दक्षिण अफ्रीका के उनके साथी खिलाड़ी क्रिस मॉरिस ने भी गेंद से काफी प्रभावशाली प्रदर्शन किया है।

हालांकि, दिल्ली की सबसे बड़ी ताकत उनका शानदार शीर्ष क्रम है। टीम के युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों - पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने अब तक कुछ ज़बरदस्त पारियां खेली हैं। लेकिन कैपिटल्स का निचला मध्य-क्रम टीम के लिए परेशानी का सबब बना हुया है।

यदि वे अपने निचले मध्य क्रम के प्रदर्शन में सुधार कर पाए तो उन्हें हराना किसी भी टीम के लिए टेढ़ी खीर होगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2. कोलकाता नाइटराइडर्स

Karthik has led KKR brilliantly

कोलकाता नाइटराइडर्स ने एक बार फिर अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान कर दिया है। टूर्नामेंट की शुरुआत में बहुत से क्रिकेट पण्डितों ने केकेआर को प्ले-ऑफ में जगह बनाने वाली संभावित टीमों से बाहर रखा था, खासकर जब शिवम मावी, कमलेश नागरकोटी और एनरिक नॉर्टज को चोटों की वजह से इस टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा।

लेकिन विंडीज़ आलराउंडर आंद्रे रसेल ने सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए टीम को प्लेऑफ की दौड़ में ला खड़ा किया है। वह अकेले दम पर टीम को मैच जिता रहे हैं और इस समय नाइट राइडर्स के स्टार खिलाड़ी बन चुके हैं।

वहीं, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में औसत प्रदर्शन करने वाले नीतीश राणा भी शानदार फॉर्म में हैं। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज हैरी गर्नी के आने से केकेआर का तेज गेंदबाजी आक्रमण मजबूत हुया है। गर्नी को दूसरे तेज़ गेंदबाज़ प्रसिद्ध कृष्णा का पूरा समर्थन है, जो काफी प्रभावशाली प्रदर्शन कर रहे हैं।

सुनील नारेन, कुलदीप यादव और पीयूष चावला की स्पिन तिकड़ी भी फॉर्म में है। जबकि बल्लेबाजी विभाग में क्रिस लिन, सुनील नारेन और रॉबिन उथप्पा ने फॉर्म में लौटने के संकेत दिए हैं। तो कुल मिलाकर केकेआर इन सब बातों के आधार पर प्लेऑफ में जगह बनाने की प्रबल दावेदार है।

#1. मुंबई इंडियंस

Image result for mumbai indians

पिछले साल के निराशाजनक प्रदर्शन से उबर कर मुंबई इंडियंस ने इस सीज़न में शानदार वापसी की है। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अपना पहला मैच हारने के बाद, इंडियंस ने ज़बरदस्त वापसी की है औरअपने पिछले 4 मैचों में से 3 में जीत दर्ज की है।

जिसमें सीएसके के खिलाफ एक बड़ी जीत भी शामिल है। गौरतलब है कि चेन्नई सुपरकिंग्स को अभी तक इस सीज़न में सिर्फ एक बार ही हार का सामना करना पड़ा है। दिलचस्प बात यह है कि मुंबई इंडियंस के दिग्गज खिलाड़ियों का बल्ला अभी तक खामोश है लेकिन इसके बावजूद इस टीम की जीत की लय बरकरार है।

तेज़ गेंदबाज़ अल्ज़ारी जोसफ ने हैदराबाद के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में 6/12 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी आंकड़े के साथ इतिहास रच दिया है। हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या ने गेंद और बल्ले दोनों के साथ अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन टीम के लिए अब तक का सबसे बड़ा प्लस पॉइंट कायरोन पोलार्ड की फॉर्म में वापसी है। त्रिनिदाद के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने इस सीजन में 157.37 की शानदार स्ट्राइक रेट से अब तक 96 रन बनाए हैं।

कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला अभी तक खामोश है लेकिन वह आगामी मैचों में फॉर्म में लौट सकते हैं।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment