Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल 2019: 3 टीमें जिन्हे टूर्नामेंट के बीच में एक नए कप्तान की ज़रुरत पड़ सकती है

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
4.34K   //    17 Mar 2019, 17:45 IST

डेविड वार्नर और केन विलियम्सन

अप्रैल और मई का महीना भारत में साल का वह समय होता है, जब दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसक भारत को आठ भागों में विभाजित करते हैं और अपने पसंदीदा शहरों और अपने पसंदीदा फ्रेंचाइज़ियों का समर्थन करना शुरू करते हैं। 

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 12वां संस्करण अब सिर्फ कुछ दिन दूर है, और सभी 8 टीमें ट्रॉफी जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगी। अब तक के आईपीएल इतिहास में हमने कई बार ऐसा देखा है कि चोट, साधारण प्रदर्शन या किसी अन्य कारण के चलते सीजन के बीच में टीमें अपना कप्तान बदल देती हैं। आखिरी बार जब ऐसा हुआ था, तब दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर ने खुद को कप्तानी से हटाकर श्रेयस अय्यर को टीम का नया कप्तान बनाया था।

आईपीएल ख़त्म होने के बाद भारतीय टीम विश्वकप के लिए इंग्लैंड जाएगी, जहाँ कई आईपीएल कप्तान जैसे विराट कोहली, रोहित शर्मा, डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ और एम एस धोनी शिरकत करेंगे। सभी अंतराष्ट्रीय टीमें यह पूरी तरह से सुनिश्चित करेंगी की विश्वकप की टीम के खिलाड़ियों को विश्वकप से पहले पूरा आराम मिले, जिसके चलते कईं खिलाड़ी आईपीएल को बीच में छोड़ते हुए नज़र आएँगे ।

आज इस लेख में हम उन तीन टीमों की बात करेंगे, जिन्हे सीजन के बीच में एक नए कप्तान की ज़रुरत पड़ सकती है।

#3 सनराइजर्स हैदराबाद

मनीष पांडे

सनराइजर्स हैदराबाद ने साल 2018 में आईपीएल में 14 में से 9 मुकाबले जीतकर लीग स्टेज में टॉप करा था, लेकिन फाइनल मुकाबले में इस टीम को चेन्नई सुपर किंग्स से हार का सामना करा पड़ा। पिछले साल बॉल टैंपरिंग के लिए उनके कप्तान डेविड वार्नर पर एक साल का प्रतिबन्ध लगाया गया था, जिसके चलते टीम को बड़ा झटका लगा था।

वार्नर की जगह न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी करने का मौका मिला, जिसे उन्होंने पूरे तरीके से इस्तेमाल किया। शानदार कप्तानी करने के साथ साथ विलियम्सन सीजन में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी रहे। 

हालाँकि विलियम्सन पूरे आईपीएल के लिए टीम में चुने गए है, लेकिन लगातार टेस्ट और वनडे क्रिकेट खेलने के बाद वह विश्वकप से पहले कुछ समय के लिए आराम ले सकते है। टीम में डेविड वार्नर के रूप में एक दूसरा कप्तान है, लेकिन वह विश्वकप से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ जुड़कर प्रैक्टिस करेंगे। 

अगर यह दोनों खिलाड़ी आईपीएल को बीच में छोड़कर चले जाते हैं, तो भारतीय मध्यक्रम बल्लेबाज़ मनीष पांडे को टीम के कप्तान के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। पांडे ने विजय हज़ारे ट्रॉफी, सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी में कर्नाटक की टीम की कप्तानी की है और सफल भी रहे हैं।

1 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...